×

Sikkim Tourist Destinations: सिक्किम में टॉप 5 टूरिस्ट प्लेसेस जहां आकर मन हो जाता है खुश, आप भी कर लें लिस्ट में शामिल

Sikkim Top 5 Tourist Destinations: सिक्किम अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। राज्य में कई वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान हैं, जिनमें यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान भी शामिल है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Oct 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 2:30 AM GMT)
Sikkim Top Tourist Destinations
X

Sikkim Top Tourist Destinations (Image credit: social media)

Sikkim Top 5 Tourist Destinations: सिक्किम पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य है, जो पूर्वी हिमालय में बसा है। अपने मनमोहक परिदृश्यों, विविध वनस्पतियों और जीवों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाने वाला सिक्किम प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है। सिक्किम की विशेषता इसका पहाड़ी इलाका है, जहां कंचनजंगा, दुनिया का तीसरा सबसे ऊंचा पर्वत, परिदृश्य पर हावी है।

सिक्किम की विशेषता

सिक्किम अपनी समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है और विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। राज्य में कई वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान हैं, जिनमें यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यान भी शामिल है। सिक्किम में नेपाली, तिब्बती और भूटिया समुदायों से प्रभावित एक विविध सांस्कृतिक विरासत है। लोसर, दशईं और तिहार जैसे त्योहार उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। यह राज्य मठों और गोम्पाओं से भरपूर है, जो इसकी बौद्ध विरासत को दर्शाते हैं। प्रमुख मठों में रुमटेक मठ और पेमायांग्त्से मठ शामिल हैं।

पर्यटक आकर्षण

सिक्किम के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में त्सोमगो झील, नाथुला दर्रा, युमथांग घाटी, गुरुडोंगमार झील, पेलिंग, रावंगला और राजधानी गंगटोक शामिल हैं। ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियाँ पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं। सिक्किम को पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता के लिए मान्यता दी गई है। सिक्किम की प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक विविधता और सतत विकास के प्रति प्रतिबद्धता का अनूठा मिश्रण इसे आश्चर्यजनक परिदृश्यों के बीच परंपरा और आधुनिकता के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाता है। सिक्किम में टॉप 5 टूरिस्ट प्लेसेस जहाँ जरूर जाना चाहिए ।.


गंगटोक (Gangtok)

सिक्किम की राजधानी और सबसे बड़ा शहर गंगटोक, पूर्वी हिमालय श्रृंखला में बसा है। यह शहरी सुविधाओं और प्राकृतिक सुंदरता का मिश्रण प्रदान करता है। एनची मठ, रंका मठ और दो द्रुल चोर्टेन स्तूप का अन्वेषण करें। दुकानों और भोजनालयों से भरी मुख्य सड़क एमजी मार्ग पर टहलें।


चांगु झील (Changu Lake)

12,313 फीट की ऊंचाई पर स्थित, त्सोम्गो झील/ चांगु झील एक हिमाच्छादित झील है जो बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरी हुई है। यह सिक्किम के लोगों के लिए एक पवित्र झील है। पर्यटक लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, याक की सवारी कर सकते हैं, या आसपास की शांति का आनंद ले सकते हैं।


नाथुला दर्रा (Nathula Pass)

भारत-चीन सीमा पर स्थित नाथुला दर्रा एक उच्च ऊंचाई वाला पहाड़ी दर्रा है, जहां गंगटोक से पहुंचा जा सकता है। यह दर्रा हिमालय के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। पर्यटकों को नाथुला जाने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है, और मौसम की स्थिति के कारण मार्ग केवल विशिष्ट महीनों के दौरान ही खुला रहता है।


युमथांग घाटी (Yumthang Valley)

"फूलों की घाटी" के रूप में जानी जाने वाली युमथांग घाटी वसंत ऋतु के दौरान अपने जीवंत फूलों के लिए प्रसिद्ध है। बर्फ से ढकी चोटियों से घिरी यह घाटी प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य भी यहीं स्थित है।


पेलिंग (Pelling)

पेलिंग पश्चिम सिक्किम का एक आकर्षक शहर है, जो कंचनजंगा पर्वत श्रृंखला के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। मुख्य आकर्षणों में पेमायांग्त्से मठ, रबडेंट्से खंडहर और संगाचोलिंग मठ शामिल हैं। पास की खेचियोपालरी झील को पवित्र माना जाता है।

ये गंतव्य सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक आकर्षणों का मिश्रण प्रदान करते हैं, जो सिक्किम को यात्रियों के लिए एक विविध और मनोरम गंतव्य बनाते हैं। चाहे आपकी रुचि मठों, झीलों या पहाड़ी परिदृश्यों में हो, सिक्किम में हर तरह के यात्रियों के लिए कुछ न कुछ है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story