Singapore Travel Guide: सिंगापुर घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन जगहों की करें सैर, यहां मिलेगी ठहरने और खाने की सुविधा

Singapore Travel Guide: हर भारतीय एक बार विदेश की सैर ज़रूर करना चाहता है। भारतीयों की पसंदीदा जगहों में शुमार हो चुका एक देश है सिंगापुर। रंग-बिरंगा सिंगापुर चकाचौंध से भरा हुआ देश है जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 July 2024 12:16 PM GMT
Singapore Travel Guide
X

Singapore Travel Guide (Photos - Social Media) 

Singapore Travel Guide: अगर आप पहली बार विदेश घूमने की सोच रहे हैं तो सिंगापुर से अच्छी कोई जगह नहीं है। सिंगापुर सैलानियों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहाँ एक बार जो आता है, उसका बार-बार आने का मन करता है। सिंगापुर वो जगह है जिसके बारे में सुनकर ही आप खुशी से झूम उठेंगे। सिंगापुर की आधुनिकता और प्राकृतिक सौंदर्य दोनों ही बेजोड़ हैं। इन सारी खूबियों के बावजूद किसी भी नई जगह पर जाने से पहले, उसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। सिंगापुर कैसे जाएँ, कब जाएँ, क्या देखें और कहाँ रूकें - सिंगापुर जाने से पहले इन सारे सवालों के जवाब आपके पास होने चाहिए। अगर आपको सिंगापुर के बारे में ज्यादा नहीं पता है तो वो परेशानी हम दूर कर देते हैं जिससे आपको सिंगापुर के सफ़र में कोई समस्या नहीं आएगी।

सिंगापुर के लिए वीजा और फ्लाइट्स डिटेल्स (Visa & Flights Details For Singapore)

फ्लाइट्स - भारत से आप सिंगापुर फ्लाइट से जा सकते हैं। दिल्ली एयरपोर्ट से सिंगापुर के लिए आपको कई फ्लाइट्स मिल जाएँगी। सिंगापुर के एयरपोर्ट का नाम है, जेवेल चंगी एयरपोर्ट। जेवेल चंगी एयरपोर्ट दुनिया का नंबर वन एयरपोर्ट है। भारत से सिंगापुर जाने में लगभग 6 घंटे लगते हैं। अगर आप सिंगापुर जाने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ हफ़्ते पहले फ्लाइट की बुकिंग कर लें। अगर आप बिना प्लान के सिंगापुर अचानक जाने का सोचेंगे तो फ्लाइट में ही बहुत सारा खर्च हो जाएगा।

वीज़ा - अब बात आती है वीज़ा है। सिंगापुर में ऑन अराइवल वीज़ा की सुविधा नहीं है। आपको भारत में ही पहले वीज़ा लेना होगा। इसके लिए आप सिंगापुर की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। वीज़ा के लिए कुछ डाक्यूमेंट जमा करने होते हैं। आपको कन्फर्म फ्लाइट की टिकट, पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट और दो फोटो देनी होगी। टूरिस्ट वीज़ा के लिए आपको लगभग 3 हजार रुपए देने होंगे। सिंगापुर आने के 10-15 दिन पहले ही वीज़ा के लिए आवेदन कर देना चाहिए। वीज़ा प्रोसेस होने में कुछ दिन का वक्त लगता है।

Singapore Travel Guide


सिंगापुर में कहां घूमें (Place To Visit In Singapore)

सिंगापुर वो जगह है जहाँ लोग बार-बार आने की तमन्ना रखते हैं। सिंगापुर ने अपने आपको बहुत कम समय में विकसित किया है। पूरी दुनिया में विकास के लिए इस देश की मिसाल दी जाती है। पर्यटन के क्षेत्र में सिंगापुर बहुत आगे बढ़ चुका है। सिंगापुर दिन में जितना खूबसूरत लगता है, रात में उतना ही चमकने लगता है। सिंगापुर की नाइट लाइफ देखने लायक है। लाखों लेज़र लाइटों से यहाँ की रात रोशनी से जगमग हो जाती है। आपको एक बार सिंगापुर घूमने जरूर आना चाहिए।

Singapore Travel Guide


बोटैनिक गार्डन (Botanic Garden)

सिंगापुर बेहद खूबसूरत जगह है। जब आप सिंगापुर के बोटैनिक गाॅर्डन आएँगे तो आपको ऐसा ही अनुभव होगा। बोटैनिक गार्डन में आपको गंदगी का तो नामोनिशान नहीं मिलेगा। बोटैनिक गार्डन सिंगापुर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। 150 साल से भी ज़्यादा पुराना ये गार्डन 52 हेक्टेयर में फैला है। इस गार्डन में नेशनल आर्किड कलेक्शन के तहत 3 हजार से ज्यादा आर्किड उगाए गए हैं। सुकून से घूम कर आप यहाँ पर दिन भर की थकान मिटा सकते हैं।

यूनिवर्सल स्टूडियोज़ सिंगापुर (Universal Studios Singapore)

सिंगापुर में एक खूबसूरत जगह है, सैनटोसा आईलैंड। इसी आईलैंड पर यूनिवर्सल स्टूडियोज सिंगापुर है। फिल्मों के शौकीनों के लिए ये जगह एक अलग ही दुनिया है। सिंगापुर का यूनिवर्सल स्टूडियोज़ आपको रोमांच से भर देगा। अगर आप हॉलीवुड मूवीज के शौकीन रहें हैं तो ये जगह आपको बहुत पसंद आएगी। यूनिवर्सल स्टूडियोज़ सिंगापुर आपका दिन बना देगा। हो सकता है कि आपको अपने फेवरेट एक्टर से भी मिलने का मौका मिल जाए।

सिंगापुर फ़्लायर (Singapore Flyer)

सिंगापुर का सबसे खूबसूरत नज़ारा आपको सबसे ऊँची जगह से दिखाई देगा। सिंगापुर में आपको ये मौका देता है, सिंगापुर फ़्लायर। सिंगापुर फ़्लायर एशिया का सबसे बड़ा जायंट व्हील है। इसकी ऊँचाई लगभग 165 मीटर है। यहाँ से आप पूरे सिंगापुर को देख सकते हैं। इतना ही नहीं सिंगापुर फ्लायर से इंडोनेशिया और मलेशिया तक को देख सकते हैं। सिंगापुर आएँ तो सिंगापुर फ़्लायर का अनुभव ज़रूर लें।

सिंगापुर ज़ू (Singapore Zoo)

सिंगापुर को घूमने आएँ तो यहाँ के खूबसूरत ज़ू को जरूर देखें। सिंगापुर चिड़ियाघर में आपको ऐसे कई जानवर देखने को मिलेंगे जो आपने कहीं और नहीं देखे होंगे। सिंगापुर ज़ू बाकी चिड़ियाघरों से काफी अलग है। इस ज़ू में विश्व के अलग-अलग भागों से जानवरों की कई प्रजातियाँ हैं जिनमें जिराफ, दरियाई घोड़ा और ध्रुवीय भालू भी शामिल है। 300 प्रजातियों के 2,800 से अधिक जानवरों का घर होने के अलावा, सिंगापुर ज़ू ने कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं। यक़ीन मानिए सिंगापुर के चिड़ियाघर को देखने के बाद आप अचरज से भर जाएँगे।

चाइनाटाउन (Chinatown)

सिंगापुर जाएँ और वहाँ के लज़ीज जायकों का स्वाद न लें तो सिंगापुर घूमना अधूरा रहेगा। सिंगापुर में इसके लिए चाइनाटाउन परफेक्ट जगह है। ये जगह हमेशा टूरिस्ट से गुलज़ार रहती है। यहाँ की भीड़ यहाँ की खूबसूरती है। यहाँ मिलने वाला चाइनीज फूड बेहद लज़ीज होता है। आपको एक बार इन व्यंजनों का स्वाद तो लेना ही चाहिए।

Singapore Travel Guide


सिंगापुर जाने के लिए सबसे अच्छा समय (Best Time To Visit Singapore)

वैसे तो साल भर में सिंगापुर आप कभी भी जा सकते हैं। पूरे साल यहाँ का मौसम लगभग एक जैसा ही रहता है। भारतीयों के लिए सिंगापुर जाने के लिए सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक का होता है। उस समय भारत में मानसून रहता है इसलिए यहाँ घूमने का ज़्यादा विकल्प नहीं रहता है। इससे अच्छा है कि सिंगापुर को ही एक्सप्लोर कर डालिए। इस दौरान सिंगापुर में कई ख़ास फेस्टिवल्स होते हैं जिनमें आप शामिल हो सकते हैं।

Singapore Travel Guide


सिंगापुर में कहाँ ठहरें? (Where To stay In Singapore?)

सिंगापुर एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। इस वजह से यहाँ पर छोटे-बड़े हर प्रकार के होटल आपको मिल जाएँगे। चाइनटाउन और लिटिल इंडिया जैसी जगहों पर होटल बजट में मिल जाएँगे। आप अपने हिसाब से इन होटलों में से किसी में ठहर सकते हैं।

चैंपियन होटल (Champion Hotel)

सिंगापुर में ठहरने के लिए चैंपियन होटल एक बढ़िया विकल्प है। सिंगापुर के ज़ू चियट रोड पर स्थित ये होटल शहरों के बीचों-बीच है। जहाँ से आपको कहीं भी जाने के लिए गाड़ी मिल जाएगी। इस जगह का माहौल भी अच्छा है। एक अच्छे होटल की सारी सुविधाएँ यहाँ मिलेंगी। इस होटल में एक रात ठहरने का किराया 4,000 रुपए है।

होटल 81 (Hotel 81)

होटल 81 सिंगापुर में ठहरने के लिए अच्छी जगह है। सिंगापुर के वाइब्रेंट गेयलांग में स्थित ये होटल एमआरटी स्टेशन बहुत पास है। चंगी एयरपोर्ट भी यहाँ से बहुत नजदीक है। वाईफ़ाई, टीवी, चाय जैसी सुविधाएँ आपको इस होटल में मिलेगी। इस होटल में एक रात रूकने का किराया 3,300 रुपए है।

होटल क्लासिक (Hotel Classic)

सिंगापुर के जो चिएट रोड पर एक और बजट होटल है, होटल क्लासिक है। इस होटल में एक रात ठहरने का किराया 4,400 रुपए है। इस होटल में पार्किंग, वाई फ़ाई जैसी सुविधा आपको मिल जाएगी। सिंगापुर में ठहरने के लिए ऐसे ही तमाम होटल आपको मिल जाएँगे।

Singapore Travel Guide


सिंगापुर में रेस्टोरेंट (Restaurants In Singapore)

जान (Jaan)

सिंगापुर के मरिना बे पर स्थित जान रेस्टोरेंट का खाना जितना लजीज है। उससे भी खूबसूरत यहाँ का माहौल है। 40 सीटों वाले ये रेस्तरां सिर्फ सिंगापुर का ही नहीं एशिया के बेस्ट रेस्टोरेंट में से एक है। यहाँ का मेन्यू लज़ीज व्यंजनों से भरा हुआ है। कुछेक नाम तो ऐसे हैं जिनके बारे में आपने शायद सुना भी न हो।

वाकू घिन (Vaku Ghin)

सिंगापुर का वाकु घिन रेस्तरां अपने शेफ तेत्सुया वाकुदा के लजीज व्यंजनों के लिए जाना जाता है। वाकु घिन सिंगापुर के सबसे मशहूर रेस्तरां में से एक है। यहाँ आप अपने दोस्त या पार्टनर के साथ आराम से स्वादिष्ट खाने का मजा ले सकते हैं। वाकु घिन रेस्टोरेंट सिंगापुर के मरिना बे सैंड्स में स्थित है।

रुबर्ब ल रेस्तरां (Rhubarb L'Restaurant)

सिंगापुर रुबर्ब ल रेस्तरां सबसे बढ़िया रेस्टोरेंट में से एक है। ये रेस्तरां अपने फ्रांसिसी जायके लिए जानी जाती है। ये बनने वाला खाना स्वादिष्ट तो है ही इसके अलावा दिखने में भी बेहद खूबसूरत होते हैं। सिंगापुर आएँ तो इस रेस्तरां का लजीज खाने का स्वाद जरूर लें।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story