Smallest Island On Earth: ये है दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड, यहां पर एक सिर्फ एक घर और पेड़

Smallest Island On Earth : दुनिया एक से बढ़कर एक अनोखी जगह और चीजें मौजूद हैं। ये सभी अपनी खासियतों की वजह से लोगों के बीच प्रसिद्ध है। चलिए आज सबसे छोटे आइलैंड के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Aug 2024 10:56 AM GMT
Smallest Island On Earth
X

Smallest Island On Earth (Photos - Social Media) 

Smallest Island On Earth: जब हम आपसे कहते हैं कि जरा किसी आइलैंड की सैर के बारे में सोचिए तो आप के लिए इसका मतलब होता है समुद्र के बीच बने टापू पर प्रकृति के सौंदर्य को निहारते हुए मीलों दूर तक टहलते रहना। अब जरा अपनी कल्पना को लगाम दीजिए और जानिए एक ऐसे आइलैंड के बारे में जो दुनिया के सबसे छोटे आइलैंड के तौर पर मशहूर है। दुनिया भर से पयर्टक इसे देखने न्यूयाॅर्क आते हैं। इस आइलैंड पर सिर्फ एक घर और एक पेड़ है। इसका आकार एक टेनिस कोर्ट जितना ही है। यानि कुछ मील भी आपको चलना नहीं होगा।

क्या है नाम सबसे छोटा आइलैंड का

विश्व का ये सबसे छोटा आइलैंड न्यूयॉर्क के एलेक्जेंड्रिया बाय के पास है। इस आइलैंड के आकार की वजह से ही इसका नाम जस्ट रूम इनफ रख दिया गया है। जस्ट रूम इनफ आइलैंड इस पर बने घर के एक सिरे से शुरू होता है और उसके दूसरे सिरे पर खत्म हो जाता है। वैसे पूरी दुनिया में करीब 2000 से ज्यादा आइलैंड हैं, जिसमें ये आइलैंड भी शामिल है। इसका क्षेत्रफल 3,300 स्क्वायर फीट बताया जा रहा है। इससे पहले सबसे छोटे आइलैंड का खिताब बिशप राॅक माना जाता था।

Smallest Island On Earth

आकार ने दिलाई आइलैंड को पहचान

आकार के चलते इस आइलैंड का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है। जस्ट रूम इनफ अपने से पहले सबसे छोटे माने जाने वाले बिशप आइलैंड से आकार में आधे के बराबर है। पहले इसका नाम हब आइलैंड था, लेकिन जब 1950 में इस को एक परिवार ने खरीदा तो, यहां पर एक छोटा सा घर बनाकर एक पेड़ लगवा दिया। तभी से इसे जस्ट रूम इनफ कहा जाने लगा। हांलाकि शुरूआत में इसके मालिक परिवार के लोगों ने इसे अपने वीकेंड होम के तौर पर तैयार करवाया था, लेकिन बाद में ये एक मशहूर पर्यटन के रूप में पहचाना जाने लगा।

Smallest Island On Earth


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story