×

Offbeat Place in India: बेहद ही छोटी और शांत हैं भारत की यह जगहें, सुकून के पल बिताने के लिए बना सकते हैं प्लान

Offbeat place in India: आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे गांव बताने वाले हैं, जहां रहने वाले लोगों की जनसंख्या काफी कम है। अगर आप शांति-सुकून पाना चाहते हैं, तो भीड़-भाड़ वाली जगह से हटकर एक बार इन गांवों में जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 9 March 2023 2:45 AM GMT
tourism
X

Tourist place (Photo-social media)

Offbeat place in India: अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा आराम पाने के लिए लोग टूर पर निकलते हैं। लेकिन शान्ति-सुकून के लिए घूमने-फिरने निकलने के बाद भी भीड़-भाड़ सब कुछ छीन लेती है। क्योंकि घर से सुकून की चाह में निकलने के बाद भी लोगों को सुकून नहीं मिल पाता है। लेकिन हमारे देश में कई ऑफबीट प्लेसेस मौजूद हैं, जहां जाकर आपको काफी कम जनसंख्या देखने को मिलती है। यह कुछ ऐसी जगहे हैं जहां आपको सच में बेहद ही शांति का एहसास होगा। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे गांव बताने वाले हैं, जहां रहने वाले लोगों की जनसंख्या काफी कम है। अगर आप शांति-सुकून पाना चाहते हैं, तो भीड़-भाड़ वाली जगह से हटकर एक बार इन गांवों में जाने की प्लानिंग कर सकते हैं।

देश में सबसे छोटे हैं ये गांव (Smallest Village in India)


हा, अरुणाचल प्रदेश - Ha, Arunachal Pradesh

अरुणाचल प्रदेश में स्थित हा एक बेहद ही छोटा और आदिवासी गांव है। जहां केवल 289 लोग रहते हैं। यह गांव समुद्र तल से 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हा कुरुंग कुमे के लोंगडिंग कोलिंग में स्थित है। इस गांव की सबसे खास बात यह है कि यहां प्राकृतिक सुंदरता, मेग्ना गुफाएं, पहाड़ और काफी कुछ है जो आपको आकर्षित करने के लिए काफी है। गांव की हरी-भरी हरियाली का आनंद लेने के लिए, शुरुआती सर्दियों के दौरान आप यहां जा सकते हैं।


कांजी, लेह - Kanji, Leh

कांजी लेह समुद्र तल से 12,600 फीट की ऊंचाई पर बसा एक बेहद ही छोटा सा गांव है। यह गांव कारगिल के पास स्थित है, जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं। यह उन ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग के रूप में काम करता है, जो रंगदुम गोम्पा से गांव तक पहुँचने के लिए ट्रेक करते हैं। यह छोटा सा गांव कांजी नदी के किनारे स्थित है। यहां के स्थानीय लोग रोज़ बाज़ार, स्कूल और काम पर जाने के लिए इसे पार करते हैं।


नितोई, नागालैंड - Nitoi, Nagaland

यह आकर्षक और छोटा सा गांव नागालैंड के पास स्थित है, जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और कम आबादी इस जगह का खास आकर्षण माना जाता है। बताया जाता है कि इस गांव में 500 से भी कम लोग रहते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है।


किब्बर, स्पीति - Kibber, Spiti

किब्बर समुद्र तल से 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जो दुनिया में सबसे ऊंचे गांव के तौर पर जाना जाता है। कहा जाता है कि इस गांव में कुल 80 लोग भी नहीं रहते हैं। यहां पर घरों को एक अनोखी चट्टान से बनाया गया है। जो कई जगहों पर देखने के लिए भी आसानी से मिल जाती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story