×

Solo Travel Tips: अकेले घूमने जाने की कर रहें प्लानिंग तो ध्यान रखें ये 5 जरूरी बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

Solo Travel Tips:अगर आपको ट्रीप पर जाना बेहद पसंद हैं और आप अकेले घूमने जाने की प्लानिंग कर रहें तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।कुछ लोगों को सोलो ट्रीप पसंद होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 31 Oct 2022 3:51 AM GMT
Solo travel tips
X

Solo Travel Tips (Image: Social Media)

Solo Travel Tips: अगर आपको ट्रीप पर जाना बेहद पसंद हैं और आप अकेले घूमने जाने की प्लानिंग कर रहें तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। दरअसल कुछ लोगों को सोलो ट्रीप बेहद पसंद होता है, ऐसे में वे यात्रा के लिए अकेले निकल पड़ते हैं। ऐसे में आपको सोलो ट्रीप के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कोई परेशानी ना हो। तो आइए जानते हैं सोलो ट्रीप के लिए 5 जरूरी बातें:

बजट बनाए

यात्रा पर निकलने से पहले बजट जरूर बनाएं। दरअसल आप सोलो ट्रीप पर निकलने से पहले आप अपना बजट तैयार कर लें क्योंकि अगर आप अपने बजट के मुताबिक ही ट्रिप का प्लान करें तो इससे आपका बजट बिगड़ेगा भी नहीं और पैसों की चिंता भी नहीं होगी।

होटल बुकिंग

सोलो ट्रीप पर निकलने से पहले होटल बुक कर लें ताकि आपको परेशानी ना हो। दरअसल सोलो ही नहीं किसी भी ट्रिप पर जाने से पहले आप उसके बारे में जान लें, यह ज्यादा बेहतर होता है। इसके लिए आप अपने बजट के ध्यान में रखकर ही होटल की बुकिंग पहले से ही कर लें। यह भी ध्यान रखें कि अगर आप कम बजट में होटल की बुकिंग करते हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि वह होटल खराब होगा। दरअसल साधारण होटल भी आपको आलीशान होटल की फीलिंग दे सकते हैं।

कम बजट

अगर आपको सोलो ट्रीप बेहद पसंद है तो आप इसे कम बजट में भी कर सकते हैं। दरअसल अगर आपके पास पैसों से जुड़ी समस्याएं आ रही है लेकिन आप सोलो ट्रीप यानी अकेले ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा और किफायती यात्रा के लिए ट्रेन बेहतर होती है। इसलिए आप फ्लाइट की जगह ट्रेन का चयन कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी ट्रिप में जाने से पहले आप रिजर्वेशन करा लें।

सार्वजनिक परिवहन

दरअसल सोलो ट्रीप पर जाने का मतलब हुआ कि सारे खर्चे आपको खुद ही उठाने होंगे। ऐसा में कम बजट में अच्छी यात्रा करने के लिए आप जब भी कहीं जाएं तो उस जगह पहुंचकर ये पता करें कि कौन सा परिवहन आपको यात्रा करा सकता है क्योंकि सार्वजनिक वाहन में आपका कम पैसा लगेगा और आप बेहतर ट्रिप भी कर पाएंगे। लेकिन ध्यान रखें अगर आप टैक्सी या कैब का इस्तेमाल करते हैं तो आपका बजट भी बिगड़ सकता है। आप चाहें तो मेट्रो या फिर रोडवेज बसों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका बजट भी नहीं बिगड़ेगा।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story