×

Dwarika Somnath Yatra: द्वारिका और सोमनाथ की ऐसे करें यात्रा, घूमे आसपास की ये जगह

Somnath Dwarka Darshan Yatra: द्वारिका और सोमनाथ दोनों ही भारतीय इतिहास, संस्कृति और धर्म के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण स्थल हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 March 2024 11:21 AM GMT
Somnath Dwarka Darshan Yatra Tour Packages
X

Somnath Dwarka Darshan Yatra Tour Packages

Somnath Dwarka Darshan Tour Packages: घूमने फिरने का शौक सभी को होता है। सब कही ना कही घूमने की प्लानिंग करते रहते हैं। आज हम आपको द्वारिका से सोमनाथ की यात्रा के बारे में बताने वाले है कि कैसे आप द्वारिका और सोमनाथ की यात्रा करें। इसके अलावा, वहां और क्या- क्या देखें और घूमे।

द्वारिका (Dwarka): द्वारिका गुजरात राज्य के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। यह हिंदू धर्म के एक प्रमुख तीर्थ स्थल है और यहाँ पर भगवान कृष्ण के मंदिर हैं। द्वारिका को भगवान कृष्ण के निवासस्थान के रूप में जाना जाता है।

सोमनाथ (Somnath): सोमनाथ गुजरात राज्य के वेरावल जिले में स्थित है। यह भी एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है और यहाँ पर सोमनाथ मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है। यहाँ पर सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए जा सकते हैं।

द्वारिका और सोमनाथ दोनों ही भारतीय इतिहास, संस्कृति और धर्म के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण स्थल हैं। यहाँ पर हिंदू धर्म के अनुयायी और पर्यटक आते हैं और इन स्थलों के दर्शन करते हैं और अपने आत्मा को शांति प्राप्त करते हैं।

Dwarikadhish

द्वारिकाधीस मंदिर - द्वारिकाधीश मंदिर, जिसे द्वारकाधीश मंदिर भी कहा जाता है, गुजरात राज्य के द्वारका नगर में स्थित है। यह हिंदू धर्म का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है और भगवान कृष्ण के भव्य मंदिर के रूप में जाना जाता है। यह मंदिर भगवान कृष्ण के पवित्र नगर द्वारका में स्थित है। द्वारिकाधीश मंदिर का निर्माण भगवान कृष्ण के भव्य मंदिर के रूप में किया गया था। इस मंदिर का निर्माण 16वीं सदी में आदि शंकराचार्य द्वारा किया गया था। मंदिर अपनी स्थापत्य शैली, विशाल गोपुर, और भव्यता के लिए प्रसिद्ध है। द्वारिकाधीश मंदिर में भगवान कृष्ण की मूर्ति स्थापित है, जिसे जनता भगवान कृष्ण के रूप में पूजती है। मंदिर के भीतर श्रद्धालुओं को भगवान कृष्ण के धार्मिक अद्भुत दर्शन करने का अवसर मिलता है। द्वारिकाधीश मंदिर दिनभर श्रद्धालुओं और पर्यटकों के द्वारा भ्रमण किया जाता है। यहाँ पर हिंदू धर्म के विश्वासी और भक्त आते हैं और अपने आत्मा को शांति और सुकून का अनुभव करते हैं।

Dwarikadhish

द्वारिका में घूमे ये जगह (Visit This Place in Dwarika)

द्वारिकाधीस मंदिर

रुक्मणि देवी मंदिर

भटकेश्वर महादेव मंदिर

गीता मंदिर

नागेश्वर ज्योर्तिलिंग

बेट द्वारिका

सोमनाथ मंदिर (Somnath)

सोमनाथ मंदिर गुजरात राज्य के पश्चिमी तट पर स्थित है और यह हिंदू धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। यहाँ पर सोमनाथ ज्योतिर्लिंग की प्रतिमा स्थापित है, जो भगवान शिव को समर्पित है। सोमनाथ मंदिर का निर्माण प्राचीन काल में किया गया था और यह कई बार नष्ट हुआ और पुनः निर्मित किया गया। सोमनाथ मंदिर का निर्माण गुजरात के चालुक्य राजवंश के राजा भीमदेव प्रथम ने किया था। मंदिर का वास्तुकला और स्थापत्य शैली भव्यता और गम्भीरता को प्रकट करती है। सोमनाथ मंदिर का उच्च शिखर और समुद्र के किनारे स्थित होने की वजह से यह पर्यटकों के लिए भी एक आकर्षण स्थल है। सोमनाथ मंदिर को समर्पित अनेक कथाएं और पौराणिक कथाएं हैं, जिनमें इस मंदिर के महत्व का वर्णन किया गया है। यहाँ पर भगवान शिव की पूजा और अर्चना की जाती है, और अनेक धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन होते हैं।

Somnath Temple

सोमनाथ में घूमने की जगह (Visit This Place Somnath)

सोमनाथ मंदिर

पुराने सोमनाथ मंदिर

भालका तीर्थ

बाण गंगा

त्रिवेणी संगम

ग्लोक धाम तीर्थ

सूर्य मंदिर

पांच पांडव मंदिर

राम मंदिर

Somnath Jyotirlinga

ऐसे करें द्वारिका, सोमनाथ के लिए प्लान

सबसे पहले आप जाए द्वारिका वहा द्वारिकाधीस और बाकी मंदिर के दर्शन करके आप नागेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन करने के बाद आप रात में द्वारिका से सोमनाथ के लिए ट्रेन या बस लेवे। सोमनाथ पहुंचने के बाद आपको वहा आस पास में ही बहुत सारे अच्छे धर्मशाला मिल जायेंगे जो बहुत सस्ते और बजट में होते हैं। वहां आप तैयार होकर सबसे पहले सोमनाथ मंदिर का दर्शन करे । उसके बाद, बाकी पूरा दिन आप सोमनाथ के आस पास की जगह एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story