Sonbhadra Durga Puja Pandal: सोनभद्र में यहाँ लगे हैं दुर्गा पूजा पंडाल, जानिए क्या-क्या ख़ास है यहाँ

Sonbhadra Me Durga Puja Pandal: सोनभद्र में दुर्गा पंडाल की अलग ही धूम रहती है आइये जानते हैं इस साल कहाँ-कहाँ लग रहे ये पंडाल और क्या है यहाँ की खासियत।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Oct 2024 1:59 AM GMT
Sonbhadra Durga Puja Pandal
X

Sonbhadra Durga Puja Pandal (Image Credit-Social Media)

Sonbhadra Durga Puja Pandal: सोनभद्र में दुर्गा पूजा पंडाल सज गए हैं ऐसे में आप भी इन पंडालों में जाकर माता रानी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। नवरात्रि का पावन त्योहार 3 अक्टूबर 2024 गुरूवार से प्रारम्भ हो चुका है। ऐसे में सभी जगह दुर्गा पूजा पंडाल सज रहे हैं। आप यहाँ पहुंचकर माता रानी के दर्शन कर सकते हैं। वहीँ सोनभद्र में भी कई जगहों पर माता रानी की प्रतिमाएं सुशोभित हो रही है।

सोनभद्र दुर्गा पूजा पंडाल

सोनभद्र में जगह-जगह दुर्गा पूजा पंडाल सज रहे हैं वहीँ माँ दुर्गा की बेहद खूबसूरत मूर्तियों को आखिरी रूप दिया जा रहा है। इन मूर्तियों को देखकर आप इन्हे बस देखते ही रह जायेंगे। आपको बता दें कि सप्तमी तिथि से माँ दुर्गा की प्रतिमाओं की स्थापना पंडालों में की जायेंगीं। यहाँ आपको माता रानी के अलग अलग रूप भी देखने को मिलेंगें।

यहाँ आपको जगह-जगह पर एक से बढ़कर एक पंडाल मिल जायेंगें। जहाँ श्रद्धालूओं की भारी भीड़ रहती है। ऐसे में आज हम आपको सोनभद्र में कहाँ-कहाँ पंडाल लगेंगें आइये जानते हैं।

जहाँ सप्तमी से दुर्गा पंडालों में माँ दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित होनी हैं वहीँ मूर्तिकार सभी माँ दुर्गा की मूर्तियों को आखिरी रूप देने में जुटे हुए हैं। सोनभद्र का प्रजापति परिवार यहाँ करीब 25 सालों से मूर्तियां बना रहा है। जो बेहद खूबसूरत मूर्तियां बनाते आ रहे हैं।

वहीँ सोनभद्र के टेढ़ा गांव में नवरात्रि की शुरुआत से ही तैयारियां तेज़ हैं। यहाँ परेवा को कलश स्थापना की गयी थी और साथ ही हर शाम पर्दे पर प्रोजेक्टर की रामायण सीरियल को दिखाया भी जाता है। पंडालों में मेला भी लगाया जाता है। जहाँ लोग खूब एन्जॉय करते हैं। यहाँ कई तरह के झूले और स्टाल्स मिल जायेंगे जहाँ लोग खूब मस्ती करते हैं साथ ही खाने पीने के भी कई स्टाल्स यहाँ मौजूद हैं। जहाँ लोग तरह तरह के खाने का लुफ्त उठाते नज़र आते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story