×

Sonbhadra Railway Station Wikipedia: कभी राबर्ट्सगंज कहलाता था सोनभद्र स्टेशन, जानें इसका इतिहास और सुविधाएं

Sonbhadra Railway Station Wikipedia: स्टेशन पर कई सुविधाएं हैं। वर्तमान में इन स्टेशनों से भीड़ कम करने के लिए इसे वाराणसी जंक्शन और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से जोड़ने का काम भी किया जा रहा है

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 April 2024 4:22 AM GMT
History Of Sonbhadra Station
X

History Of Sonbhadra Station (Photos - Social Media)

Sonbhadra Railway Station Wikipedia: सोनभद्र भारत के उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है। सोनभद्र भारत का एकमात्र जिला है जो मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ झारखंड और बिहार के चार राज्यों से है। जिले में 6788 वर्ग किमी का क्षेत्रफल है और इसकी आबादी 1,862,559 (2011 की जनगणना) है, जिसमें प्रति वर्ग वर्ग 270 व्यक्तियों की जनसंख्या घनत्व है। यह राज्य के चरम दक्षिणपूर्व में स्थित है, और उत्तरपश्चिमी में मिर्जापुर जिला, उत्तर में चंदौली जिला, बिहार राज्य के कैमर और रोहतस जिले पूर्वोत्तर तक, झारखंड राज्य के गढ़वा जिले में पूर्व, कोरिया और सर्जुजा जिलों से घिरा हुआ है। दक्षिण में छत्तीसगढ़ राज्य, और मध्य प्रदेश राज्य के सिंगराउली जिले पश्चिम में। जिला मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज शहर में है। सोनभद्र जिला एक औद्योगिक क्षेत्र है और इसमें बॉक्साइट, चूना पत्थर, कोयला, सोना आदि जैसे बहुत सारे खनिज हैं। सोनभद्र को भारत की ऊर्जा राजधानी कहा जाता है। चलिए आज यहां के स्टेशन के बारे में जानते हैं।

सोनभद्र स्टेशन का इतिहास (Sonbhadra Railway Station History Hindi)

रेलवे स्टेशन सोनभद्र जिले के अंतर्गत आता है, इसके बावजूद सोनभद्र के नाम पर कोई जगह नहीं है। राबर्ट्सगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर सोनभद्र किया गया है। यह दूसरी बार है जब उत्तर प्रदेश में किसी रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया है। इससे पहले पिछले अगस्त में मुगलसराय स्टेशन का नाम बदल कर आरएसएस के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया था। पिछले साल मुंबई में भी छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के नाम में‘ महाराज’ शब्द जोड़ा गया था। राबर्ट्सगंज स्टेशन का नाम अब सोनभद्र हो गया है जो भारतीय रेलवे के इलाहाबाद संभाग के उत्तर- मध्य जोन में आता है। इस स्टेशन से होकर गुजरने वाली प्रमुख ट्रेनों में टाटा नगर- जम्मू तवी एक्सप्रेस, त्रिवेणी एक्सप्रेस, झारखंड स्वर्ण जयंति एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें शामिल हैं।

History Of Sonbhadra Station

ऐसा है सोनभद्र स्टेशन

सोनभद्र रेलवे स्टेशन सोनभद्र जिले, उत्तर प्रदेश, भारत में एक रेलवे स्टेशन है, जो रॉबर्ट्सगंज शहर की सेवा करता है। यह स्टेशन जम्मू, अमृतसर, दिल्ली, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और लखनऊ जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ा है। स्टेशन में दो अच्छी तरह से आश्रय वाले प्लेटफार्म हैं। इसमें पानी और साफ-सफाई समेत कई सुविधाएं हैं।



Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story