Special Thali in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ किस जगह पर है राजस्थानी व्यंजनों और संस्कृति का आनंद

Special Thali in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ भारत का खूबसूरत राज्य है और यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। आज हम आपके यहां की ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जहां आप राजस्थानी खान और संस्कृति से रूबरू हो सकेंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 Aug 2024 6:50 AM GMT
Special thali of Rajasthan in Chhattisgarh
X

Special thali of Rajasthan in Chhattisgarh (Photos - Social Media) 

Special Thali in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और यह जगह सबसे ज्यादा अपने प्राकृतिक स्थान की वजह से प्रसिद्ध है। छत्तीसगढ़ में ऐसे कहीं स्थान मौजूद है जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और उनका दीदार करने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ घूमने जा रहे हैं तो आपके यहां पर राजस्थान की स्पेशल थाली का स्वाद जरूर लेना चाहिए। आप अपने दोस्तों परिवार या फिर स्पेशल वन के साथ यहां पर जा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि जिस जगह के बारे में हम आपको बता रहे हैं वहां पर 20 प्रकार की राजस्थानी एक्टिविटी का भी मजा लिया जा सकता है।

छत्तीसगढ़ में ले राजस्थानी खाने का आनंद (Enjoy Rajasthani Food in Chhattisgarh)

राजस्थान का खाना देश नहीं बल्कि पूरे भारत में मशहूर है। जवाब छत्तीसगढ़ जाएंगे तो आप यहां राजस्थानी खाने का आनंद ले सकते हैं। सिर्फ खाना ही नहीं बल्कि आप राजस्थान की जीती जाकर संस्कृति को भी करीब से देख सकते हैं।


जाना होगा चोकर ढाणी (Will Have To Go To Chokar Dhani)

अगर आप राजस्थान की संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं उसे स्वादिष्ट बंधन खाना चाहते हैं तो आपको अग्रसेन धाम में स्थित चोकर ढाणी जाना होगा जिसे राजस्थानी गांव भी कहा जाता है। यहां आपको राजस्थानी खाने के साथ वहां की संस्कृति का बेहतरीन नमूना भी देखने को मिलेगा।


इन एक्टिविटी का लें आनंद (Enjoy These Activities)

यह शानदार जगह पर राजस्थानी खाने के साथ 20 प्रकार की राजस्थानी एक्टिविटी का भी आनंद लिया जा सकता है। इसमें कच्ची घोड़ी का नाच, घूमर नृत्य, सांप सीढ़ी, बायोस्कोप, बच्चों के लिए ट्रेन की सवारी, घोड़े की सवारी, बैलगाड़ी की सवारी, ऊंट की सवारी, पुरुषों के लिए सर की मालिश, कालबेलिया नृत्य, ज्योतिषी, वेलकम टीका, महिलाओं के लिए मेहंदी ,जादूगर तांगा की सवारी, भूलभुलैया और भोपा भोपी लोकगीत शामिल है।


स्पेशल अरेंजमेंट का आनंद (Enjoy Special Arrangement)

चोखेर ढाणी में लोगों के लिए हमेशा स्पेशल अरेंजमेंट्स रहता है। यहां पर आप कपल फैमिली या दोस्तों के साथ आ सकते हैं। राजस्थानी एक्टिविटीज के साथ आप यहां पर सबसे खास राजस्थानी थली का आनंद ले सकते हैं।


कितनी है फीस (How Much Is The Fee)

चौक ढाणी में बच्चों के लिए ₹700 एंट्री फीस है और वयस्कों के लिए 1400 रुपए लगते हैं। इसमें धारा से अधिक वैरायटी का अनलिमिटेड खान, डीजे डांस के अलावा राजस्थानी एक्टिविटी का आनंद लिया जा सकता है। आप यहां पहुंचेंगे तो वेलकम टीका के साथ आपका शानदार वेलकम किया जाएगा। अंदर घुसते ही सेल्फी जोन है जहां पर आप तस्वीर ले सकते हैं। इसके ठीक सामने घूम नृत्य का आनंद लिया जा सकता है। इसके बाद सूप स्टॉल, जादूगर, ज्योतिषी, बच्चों की ट्रेन, ऊंट की सवारी और अन्य एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं।

पता: ख नं. 48/2, अग्रसेन धाम के पास, फंडाहार, रायपुर, छत्तीसगढ़ 492006

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story