Sri Lanka National Park: वाइल्डलाइफ लवर के लिए बेस्ट है श्रीलंका, यहां करें इन नेशनल पार्क का दीदार

Sri Lanka National Park: श्रीलंका हिंद महासागर में मौजूद एक ऐसा देश है। जहां पर आपको वन्य जीव बहुतायात में देखने को मिलेंगे। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ नेशनल पार्क के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 20 Aug 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 20 Aug 2024 1:45 AM GMT)
Sri Lanka National Parks
X

Sri Lanka National Parks (Photos - Social)

Sri Lanka National Park : घूमने हर व्यक्ति को पसंद होता है और सभी अपनी पसंद की जगह को एक्सप्लोर करना चाहते हैं। जब भी हम घर से बाहर निकलते हैं तो किसी ऐसी जगह पर घूमना चाहते हैं जहां हमें नया एक्सपीरियंस करने को मिल सके। वैसे हमेशा डेस्टिनेशन का चुनाव हमारी पसंद के आधार पर ही होता है। अगर आप वाइल्डलाइफ लवर है तो आपको ऐसी जगह सुनना चाहिए जहां आपको कहीं अलग-अलग जानवरों की दुर्लभ प्रजाति देखने को मिल सके। अगर आप मैदाने में घूमना चाहते हैं और साथ में भालू, तेंदुआ, हाथी जैसे जंगली जानवरों को देखना चाहते हैं। तो दक्षिण एशिया में खूबसूरत स्थान आपका इंतजार कर रहा है। हम बात कर रहे हैं हिंद महासागर का मोती कहलाने वाले श्रीलंका के बारे में जो नेशनल पार्क और रिजर्व से भरा हुआ है। श्रीलंका में वन्य जीवों की बड़ी मात्रा में तादाद देखने को मिलती है। आप यहां पर हाथी तेंदुआ विल हिरण और पक्षी देख सकते हैं। श्रीलंका में कई सारे नेशनल पार्क है जहां पर आपको बेहतरीन वनस्पति और प्राकृतिक वातावरण में रहने वाले जीव देखने को मिल जाएंगे। चलिए आज श्रीलंका के कुछ नेशनल पार्क के बारे में जानते हैं।

याला राष्ट्रीय उद्यान (Yala National Park)

एशिया में स्तनधारियों के लिए सबसे अच्छे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। हिंद महासागर की सीमा पर स्थित, देश के दक्षिण-पूर्व में स्थित यह लैगून और घास के मैदानों वाला एक विशाल वन क्षेत्र है। अपने परिवार के साथ इस पार्क में जाएँ और श्रीलंका के जीवंत वन्य जीवन को देखें।

सबसे ज़्यादा मशहूर : तेंदुए - यहाँ लगभग 30 तेंदुए हैं।

कवर किया गया क्षेत्र : 378 वर्ग मील

कोलंबो से दूरी : 6 घंटे की ड्राइव

करने लायक काम : अरुगम खाड़ी में सर्फिंग करें

Yala National Park


उदावालावे राष्ट्रीय उद्यान (Udawalawe National Park)

श्रीलंका में उदावालावे राष्ट्रीय उद्यान सबारागामुवा और उवा प्रांतों की सीमा पर स्थित है। उदावालावे जलाशय के निर्माण के दौरान विस्थापित जानवरों को घर देने के लिए इस पार्क का निर्माण किया गया था। यह जंगली एशियाई हाथियों को देखने का स्थान है। इसलिए, यदि आप हाथी प्रेमी हैं, तो आपको इस जगह पर अवश्य जाना चाहिए!

सबसे प्रसिद्ध : हाथियों के लिए - यहाँ लगभग 500 हाथी हैं।

कवर किया गया क्षेत्र : 30, 821 हेक्टेयर

कोलंबो से दूरी : 4 घंटे की ड्राइव करने

योग्य कार्य : आस-पास के वृक्षारोपण पर जाएँ।

Udawalawe National Park


वासगामुवा राष्ट्रीय उद्यान (Wasgamuwa National Park)

श्रीलंका के मटाले और पोलोन्नारुवा जिलों में स्थित है। यह श्रीलंका के उन संरक्षित क्षेत्रों में से एक है जहाँ आप श्रीलंकाई हाथियों के बड़े झुंड देख सकते हैं। हाथियों के अलावा, श्रीलंका के इस राष्ट्रीय वन्यजीव उद्यान में कई अन्य पशु और पक्षी प्रजातियाँ हैं जिनमें बैंगनी-चेहरे वाला लंगूर, गोल्डन पाम सिवेट, मगर मगरमच्छ, लाल-चेहरे वाला माल्कोहा शामिल हैं।

सबसे प्रसिद्ध : हाथियों के लिए - लगभग 150 हाथी।

कवर किया गया क्षेत्र : 39322 हेक्टेयर

कोलंबो से दूरी : 5 घंटे की ड्राइव

करने योग्य कार्य : दांबुला की बुद्ध से भरी गुफाओं का अन्वेषण करें

Wasgamuwa National Park


सिंहराजा वन रिजर्व (Sinharaja Forest Reserve)

एक राष्ट्रीय उद्यान है जिसमें बहुत अधिक जैव विविधता है। इस रिजर्व को यूनेस्को द्वारा बायोस्फीयर रिजर्व और विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है। सिंहराजा देश का प्रमुख वर्षावन है। यह स्थान दुनिया में ऊंचे और दुर्लभ पेड़ों के लिए जाना जाता है। यहां मिश्रित पक्षी प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें लाल-चेहरे वाले माल्कोहा, हरे-बिल वाले कौकल और श्रीलंकाई ब्लू मैगपाई शामिल हैं।

सबसे प्रसिद्ध : पक्षी - अद्वितीय मिश्रित झुंड

कवर किया गया क्षेत्र : 88.64 किमी

कोलंबो से दूरी : 5 घंटे की ड्राइव

करने के लिए काम : दक्षिण की ओर स्थित मिरिसा के समुद्र तटों पर आराम करें।

Sinharaja Forest Reserve


मिनेरिया और कौदुल्ला राष्ट्रीय उद्यान (Minneriya And Kaudulla National Park)

मिन्नेरिया और कौदुल्ला राष्ट्रीय उद्यान उत्तर मध्य प्रांत में एक दूसरे से सिर्फ़ 30 मिनट की दूरी पर स्थित हैं। सितंबर और अक्टूबर के महीनों के दौरान, मिन्नेरिया झील के तल पर हाथियों के विशाल झुंडों को इकट्ठा होते देखना एक शानदार अनुभव होता है। बाद में झील की जगह हरे-भरे घास के मैदान ले लेते हैं।

सबसे प्रसिद्ध : मौसमी हाथी और जलकागों के झुंड

कोलंबो से दूरी : 5.30 घंटे की ड्राइव

करने योग्य कार्य : पोलोन्नारुवा के खंडहर महलों और मठों का भ्रमण करें

Minneriya And Kaudulla National Park


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story