×

Sri Venkateswara Temple: तिरुमाला पहाड़ियों पर स्थित यह मंदिर है भगवान विष्णु को समर्पित, ये है दर्शन का सही समय

Sri Venkateswara Temple: यह मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तिरुमाला पहाड़ियों पर स्थित है। सुंदर परिदृश्यों से घिरी पहाड़ी की चोटी पर इसका स्थान इसके आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Nov 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 1:45 AM GMT)
Sri Venkateswara Temple in Tirumala
X

Sri Venkateswara Temple in Tirumala (Image credit: social media)

Sri Venkateswara Temple in Tirumala: तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर मंदिर, जिसे तिरुपति बालाजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, भगवान विष्णु के एक रूप भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है। भगवान वेंकटेश्वर को दिव्य प्रेम और करुणा की अभिव्यक्ति के रूप में व्यापक रूप से पूजा जाता है। श्री वेंकटेश्वर मंदिर सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है, जो इसे आध्यात्मिक सांत्वना और दिव्य आशीर्वाद चाहने वाले लाखों भक्तों के लिए एक पोषित और श्रद्धेय गंतव्य बनाता है।

तिरुमाला पहाड़ियों पर स्थित है मंदिर

यह मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तिरुमाला पहाड़ियों पर स्थित है। सुंदर परिदृश्यों से घिरी पहाड़ी की चोटी पर इसका स्थान इसके आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाता है। तिरुमाला बालाजी मंदिर दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले और सबसे धनी मंदिरों में से एक है। यह प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है, जिससे यह एक प्रमुख तीर्थस्थल बन जाता है।


मंदिर में है वेंकटेश्वर स्वामी की मूर्ति

मुख्य देवता, भगवान वेंकटेश्वर, को जटिल आभूषणों और वस्त्रों से सुसज्जित एक अद्वितीय मूर्ति द्वारा दर्शाया गया है। भक्तों का मानना ​​है कि मंदिर में जाने और मूर्ति के दर्शन करने से आशीर्वाद और आध्यात्मिक योग्यता मिलती है। मंदिर प्रबंधन "दिव्य दर्शन" नामक एक प्रणाली प्रदान करता है, जो उन तीर्थयात्रियों को मुफ्त दर्शन प्रदान करता है जो पहाड़ियों पर चलना पसंद करते हैं। यह प्रथा मंदिर की समावेशी प्रकृति का प्रमाण है।


तिरूपति लड्डू के लिए है प्रसिद्ध

यह मंदिर अपने प्रसादम, विशेषकर तिरूपति लड्डू के लिए प्रसिद्ध है। यह लड्डू भगवान वेंकटेश्वर को चढ़ाया जाता है और भक्तों को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। यह अपने विशिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है और इसे दैवीय आशीर्वाद का प्रतीक माना जाता है।

मंदिर में विमानम

मंदिर का विमानम (टॉवर) एक प्रमुख वास्तुशिल्प विशेषता है। यह जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सुसज्जित है, जो समृद्ध द्रविड़ वास्तुकला शैली को प्रदर्शित करता है। भक्त अक्सर मंदिर के पास स्थित झरने आकाश गंगा की पवित्रता में विश्वास करते हैं। आकाश गंगा के जल का उपयोग विभिन्न अनुष्ठानों के लिए किया जाता है और इसे आध्यात्मिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। मंदिर वार्षिक ब्रह्मोत्सवम का आयोजन करता है, जो नौ दिनों तक चलने वाला एक भव्य उत्सव है। यह हजारों भक्तों को आकर्षित करता है जो विभिन्न अनुष्ठानों और उत्सवों में भाग लेते हैं। मंदिर को दुनिया भर के भक्तों से महत्वपूर्ण दान मिलता है। हुंडी (दान पेटी) तीर्थयात्रियों की उदारता और भक्ति का प्रतीक है।


तिरूपति बालाजी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय

तिरूपति बालाजी मंदिर, जिसे श्री वेंकटेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, की यात्रा का सबसे अच्छा समय काफी हद तक व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है। यदि आप शांत और कम भीड़-भाड़ चाहते हैं, तो ऑफ-पीक सीज़न के दौरान यात्रा करने की सलाह दी जाती है। इसमें आम तौर पर मानसून महीने (जुलाई से सितंबर), और प्रमुख त्योहारों के तुरंत बाद की अवधि शामिल होती है। यह मंदिर त्योहारों के दौरान, विशेष रूप से वार्षिक ब्रह्मोत्सवम उत्सव के दौरान, भक्तों की एक महत्वपूर्ण आमद को आकर्षित करता है। यदि आप त्योहारों की जीवंतता और ऊर्जा का आनंद लेते हैं, तो इन समयों के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाना एक अनूठा अनुभव हो सकता है। तिरूपति में गर्म जलवायु का अनुभव होता है, विशेषकर गर्मी के महीनों (मार्च से जून) के दौरान। यदि आप हल्का तापमान पसंद करते हैं, तो सर्दियों के महीनों (नवंबर से फरवरी) के दौरान यात्रा करने की सलाह दी जाती है जब मौसम अपेक्षाकृत ठंडा होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story