×

Ranchi best street foods: रांची है स्ट्रीट फूड के लिए जन्नत, यहां खानेवालों की भारी भीड़

Ranchi best street foods: अगर आप अपनी छुटियों को किसी प्राकृतिक खूबसूरत जगह पर बिताना चाहते हैं तो झारखण्ड राज्य की राजधानी रांची में आपका स्वागत है। यहाँ कल -कल करते झरनों, पहाड़ियों और अद्वितीय खानों का जायका ऐसा है कि पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Aug 2022 9:04 AM GMT
street food
X

street food (Image credit: social media) 

Click the Play button to listen to article

Ranchi best street foods: पूर्वी भारतीय राज्य झारखंड की राजधानी, रांची एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है। अंग्रेजों के ज़माने में इसे मिनी हिल स्टेशन का भी नाम दिया गया था। प्राकृतिक खूबसूरती से लबरेज़ रांची लोगों को एक अद्वितीय अनुभव की अनुभूति कराता है। ऊंचे लंबे पठारों के बीच भरपूर हरियाली आँखों और मन दोनों को तृप्त कर देती हैं। यहाँ बहुत सरे मनोरम पिकनिक स्पॉट्स भी हैं।

दशम फॉल , हुंडरू फॉल जैसे मज़ेदार और प्राकृतिक छटा बिखेरते कई ऐसे जल स्रोत भी मौजूद हैं जो बेहद मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं। इसलिए अगर आप अपनी छुटियों को किसी प्राकृतिक खूबसूरत जगह पर बिताना चाहते हैं तो झारखण्ड राज्य की राजधानी रांची में आपका स्वागत है। यहाँ कल -कल करते झरनों, पहाड़ियों और अद्वितीय खानों का जायका ऐसा है कि पर्यटक मंत्रमुग्ध हो जाते जाते हैं।

बता दें कि साधारण, मिट्टी के व्यंजनों से लेकर सुस्वाद और तीखे स्ट्रीट फूड स्टॉल तक- रांची में विशिष्ट स्वादों का एक फ्यूजन शामिल है जिसे आपको निश्चित रूप से जरूर आज़माना चाहिए। इस शहर का स्ट्रीट फूड अपनी कुरकुरी बनावट और दिलकश स्वाद के लिए बेहद मशहूर है जो कुछ ही मिनटों में आपके मुंह में पिघल कर स्वाद का बेहतरीन जायका देगा। इसके अलावा रांची की सड़कों से कुछ विशिष्ट स्ट्रीट फूड्स भी लाजवाब स्वाद से भरपूर होते हैं। अगर आप यहाँ आएं तो इन्हें जरूर try करें।


1. धुस्का

रांची में सबसे आम और आसानी से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में से एक, धुस्का। बता दें कि एक ऐसा व्यंजन है जो चावल और दाल के घोल से तैयार किया जाता है। स्थानीय मसालों के साथ, पकवान बाद में उस कुरकुरे और कुरकुरे स्वाद के लिए डीप-फ्राइंग की प्रक्रिया से गुजरता है। यह व्यंजन आमतौर पर पारंपरिक करी घुगनी के साथ खाया जाता है, जिसे काले चने और आलू के मिश्रण से बनाया जाता है। रांची में इस व्यंजन के स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लेने के लिए भोला धुस्का एक आदर्श स्थान है। जहां इसे एक पत्ते के कटोरे में परोसा जाता है, जिसके कारण इसका स्वाद और अनूठी सुगंध इसके स्वाद में कई गुना ज्यादा इज़ाफ़ा कर देता है।

सर्वश्रेष्ठ जगह : अपर बाजार, रांची, झारखंड


2. लिट्टी चोखा

लिट्टी चोखा को रांची के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में से एक माना जाता है। आज पूरी दुनिया में इसके आकर्षक स्वाद और स्वाद को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। लगभग हर कोने में पाया जाने वाला यह व्यंजन बेहद पौष्टिक और पेट भरने वाला होता है। गेहूं के आटे से तैयार और भुना हुआ बेसन, मसाले, नींबू का रस, अचार और घी में टपका हुआ लिट्टी चोखा बाहरी परत में क्रंच जोड़ने के लिए बेकिंग प्रक्रिया से गुजरता है। इसके अतिरिक्त, चोखा के साथ परोसा जाता है, जो कि हार्दिक मैश की हुई सब्जियों का एक संयोजन है। यह बेहतरीन स्वाद और सेहतपूर्ण फ़ूड आइटम है । जिसका स्वाद लोगों को बार -बार इसे खाने के लिए मज़बूर कर देता है।

सर्वश्रेष्ठ जगह : गेट नंबर 4 Nr, हाई सीटी रोड के पीछे, तुलसी चौक, डोरंडा, रांची, झारखंड 834002


3. फुचका

फुचका जिसे पानीपुरी के नाम से भी जाना जाता है। पफी पुरी उर्फ ​​गोलगप्पे के कुरकुरे, तीखे, मसालेदार स्वाद को भला कौन पसंद नहीं करता? यदि आप रांची में पानीपुरी के स्वच्छ और स्वादिष्ट स्वाद का स्वाद लेना चाहते हैं तो चाट एक्सप्रेस पर जाएं और हम आपको विश्वास दिलाएंगे कि यह आपको उन सभी पानी पुरी के बारे में भूल जाएगा जो आपने आज तक पसंद की हैं।

सर्वश्रेष्ठ जगह : 1783, सर्कुलर रोड, पी एंड टी कॉलोनी, नागरा टोली, रांची, झारखंड 834001


4. तंदूरी चाय

गर्म चाय का एक कुप्पा शहर में घूमने के दौरान आपकी थकान को दूर कर सकता है और इसलिए आपको डिंग डोंग तंदूरी चाय में इस ऑफबीट तंदूरी चाय को जरूर आजमाना चाहिए। मजबूत जड़ी- बूटियों और मसालों के साथ, यह जगह आपको एक मजबूत कड़क चाय का स्वाद चख देगी जो आपकी हमेशा की पसंदीदा बन जाएगी। जब आप यहां हों, तो अपने आप को प्रतिबंधित न करें और उनके मेनू से कुछ अन्य आइटम के स्वाद का जायका भी जरूर लें।

सर्वश्रेष्ठ जगह : न्यूक्लियस मॉल, नागरा टोली, रांची, झारखंड 834008

आपके जीभ को गुदगुदाने के लिए रांची की सड़कों पर तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध हैं। प्राकृतिक रूप से खूबसूरत इस जगह की यात्रा की योजना जल्दी बनाइये और इन बेहतरीन स्वादिष्ट व्यंजनों को आजमाना बिलकुल न भूलें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story