×

Street Food of Ayodhya: राम मंदिर ही नहीं अयोध्या के जायके भी है शानदार, जरूर लें इन फूड आइटम्स का स्वाद

Street Food of Ayodhya : यहां पर ठेलो पर बिकने वाले चाट, जलेबी, दही भल्ले यदि किसी ने एक बार खा लिए तो वह इस जीवन भर नहीं भूल सकता। बता दें कि यह तेज चटपटा मसालेदार होता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 Jan 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 6:00 AM GMT)
Street Food of Ayodhya
X

Street Food of Ayodhya (Photos - Social Media)

Street Food of Ayodhya : बीते 22 जनवरी को भारत में राम भक्तों के बीच काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिला हर जगह हर शहर हर गली मोहल्ला श्री राम के जयकारों से गूंज उठा था जिसकी ललक अभी भी खत्म नहीं हुई है। अयोध्या में अभी भी इसकी अलग ही धूम देखने को मिल रही है। इस दिन के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राजनीति के बड़े-बड़े राजनेता और फिल्मी सितारे शामिल हुए थे। इसके अलावा 55 देश से करीब 100 वीआईपी मेहमान भी इस आयोजन का हिस्सा बने थे। वैसे तो आस्था की नगरी अयोध्या भगवान श्री राम के लिए ही नहीं मशहूर है बल्कि यहां का खास व्यंजन भी लोगों के दिलों दिमाग पर छाया हुआ है आईए जानते हैं।

बता दे कि यहां पर ठेलो पर बिकने वाले चाट, जलेबी, दही भल्ले यदि किसी ने एक बार खा लिए तो वह इस जीवन भर नहीं भूल सकता। बता दें कि यह तेज चटपटा मसालेदार होता है। इसके बिना अयोध्या की यात्रा पूरी नहीं मानी जाएगी। अगर आप यहां पर गए और इन स्पेशल स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद नहीं चखा तो फिर यह यात्रा व्यर्थ हो जाएगी।

चाट

यदि आप अयोध्या गए हैं और यहां पर चाट का स्वाद नहीं चखा तो आपने कुछ भी नहीं चखा। दरअसल, यहां के चाट में खट्टी मीठी चटनी, मसालेदार छोले, धनिया चाट का स्वाद बढ़ा देती है। शाम होते यहां पर ठेलों का मेला लग जाता है। सर्दियों में तो इसके खाने का अपना एक अलग ही आनंद होता है।

Street Food of Ayodhya


दही भल्ला

यहां पर आप दही भल्ला भी जरूर चखें। बता दें कि दाल से बने वड़े और उसे पर दही खट्टी मीठी चटनी का कंबीनेशन आपको बहुत ज्यादा पसंद आने वाला है।

Street Food of Ayodhya


रबड़ी

बहुत लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं तो ऐसे लोगों के लिए रबड़ी बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होने वाली है। बता दें कि रबड़ी अयोध्या में काफी ज्यादा मशहूर है। इसे अलग-अलग प्रकार के ड्राई फ्रूट्स और केसर के साथ परोसा जाता है। जिससे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है

Street Food of Ayodhya


कचौड़ी

सुबह के टाइम नाश्ता करने के लिए दाल कचौड़ी काफी ज्यादा फेमस मानी जाती है। यह सब्जी और दालों की स्टफिंग होती है अयोध्या में उड़द दाल की कचौड़ी काफी ज्यादा मशहूर है। जिसे चटनी या फिर रसेदार सब्जी के साथ परोसा जाता है।

Street Food of Ayodhya


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story