TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Sultanpur Amhat Park: बहुत खुबसूरत है सुल्तानपुर का अमहट पार्क, जलीय जीव है आकर्षण का केंद्र

Sultanpur Amhat Park : अगर आप सुल्तानपुर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके यहां के अमहट पार्क जरूर जाना चाहिए। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 Aug 2024 4:45 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2024 4:46 AM GMT)
Sultanpur Amhat Park
X

Sultanpur Amhat Park (Photos - Social Media) 

Sultanpur Amhat Park : सुल्तानपुर घूमने फिरने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। प्राचीन काल मे सुलतानपुर का नाम कुशभवनपुर था जो कालांतर मे बदलते बदलते सुलतानपुर हो गया । मोहम्म्द गोरी के आक्रमण के पूर्व यह राजभरो के अधिपत्य मे था जिनके जनपद मे तीन राज्य इसौली, कुलपुर व दादर थे, आज भी उनके किलो मे भग्न अवशेष विद्यमान है, जो तत्कालीन गौरव व समृद्धि को मुखरित करते है । अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपके यहां के अमहट पार्क जरूर जाना चाहिए। इस पार्क को खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा बनाया गया है। यहां की खूबसूरती बीच काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। लोगों का अक्सर यहां अपने मस्तिष्क को तरोताजा करने के लिए आते हुए देखा जाता है और यहां के सुंदरता उनका दिल जीत लेती है। यहां पर बच्चों के लिए झूलने के झूले और खेलने के लिए बहुत सारी जगह मौजूद है। यहां पर पार्क मौजूद है जिसमें कई सारे पौधे लगाए गए हैं। कुछ पौधों में तो साल भर फूल खिलते हैं।

जलीय जीव आकर्षण का केंद्र है अमहट पार्क (Amhat Park is The Centre Of Aquatic Life Attraction.)

इस पार्क में जलीय जीवों को भी रखा गया है जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं। यहां पर आपको पानी में तैरते हुए बत्तख देखने को मिल जाएंगे। यहां पर लोग अपने साथ खाने पीने की चीज चलते हैं और जलीय जीवन को खिलाकर अठखेलिया देखते हैं।


अमहट पार्क के वाक्य करते हैं प्रभावित (Amhat Park's Sentences Impress)

इस पार्क में कुछ नीति वाक्य लिखे हुए हैं जो आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। मनुष्य अपने भाग्य का निर्माता है, दूसरों को धोखा देना स्वयं को धोखा देना है, ऐसे वाक्य यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।


यहां है अतिथि ग्रह (Here Is The Guest Planet)

अमर पार्क में राइफल क्लब के नाम से एक अतिथि गृह बना हुआ है। यहां पर अतिथियों के रुकने की व्यवस्था की जाती है। अतिथि गृह यहां पर साल 2007 में बनाया गया था।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story