×

Rameshwaram: जाड़ों में साउथ घूमने का बना रहे हैं प्लान तो रामेश्वरम जरूर जाएँ, संस्कृति और अध्यात्म का दिखेगा अद्भुत संगम

Rameshwaram: रामनाथस्वामी मंदिर अपनी वास्तुकला की भव्यता के लिए जाना जाता है और माना जाता है कि इसका निर्माण स्वयं भगवान राम ने किया था। मंदिर में लंबे गलियारे, विशाल स्तंभ और एक पवित्र जल कुंड है जिसे अग्नि तीर्थम के नाम से जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Nov 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 24 Nov 2023 1:31 AM GMT)
Rameshwaram
X

Rameshwaram (Image credit: social media)

Rameshwaram: दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में स्थित रामेश्वरम एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। रामेश्वरम रामनाथस्वामी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जो भगवान शिव को समर्पित बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर के दर्शन के बिना रामेश्वरम की तीर्थयात्रा अधूरी है।

रामेश्वरम में रामनाथस्वामी मंदिर

रामनाथस्वामी मंदिर अपनी वास्तुकला की भव्यता के लिए जाना जाता है और माना जाता है कि इसका निर्माण स्वयं भगवान राम ने किया था। मंदिर में लंबे गलियारे, विशाल स्तंभ और एक पवित्र जल कुंड है जिसे अग्नि तीर्थम के नाम से जाना जाता है। अग्नितीर्थम रामेश्वरम में एक पवित्र स्नान स्थल है। तीर्थयात्रियों का मानना ​​है कि यहां समुद्र में पवित्र डुबकी लगाने से उन्हें पापों से मुक्ति मिल सकती है।


पंबन ब्रिज और धनुषकोडी

पम्बन पुल रामेश्वरम को मुख्य भूमि से जोड़ता है। यह एक ऐतिहासिक रेलवे पुल है जो भारत का पहला समुद्री पुल था और अपने इंजीनियरिंग चमत्कार के लिए प्रसिद्ध है। धनुषकोडी, रामेश्वरम के दक्षिण-पूर्वी सिरे पर स्थित है, जो अपने प्राचीन समुद्र तटों के लिए जाना जाता है और इसे एक पवित्र स्थान माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान राम ने लंका तक पुल बनाया था (जैसा कि हिंदू महाकाव्य रामायण में वर्णित है)।


पंचमुखी हनुमान मंदिर और राम सेतु

पंचमुखी हनुमान मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है और माना जाता है कि यही वह स्थान है जहां हनुमान ने भगवान राम को अपने पांच मुख दिखाए थे। एडम ब्रिज, जिसे राम सेतु के नाम से भी जाना जाता है, श्रीलंका में पंबन द्वीप और मन्नार द्वीप के बीच चूना पत्थर की एक श्रृंखला है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह भगवान राम द्वारा लंका तक पहुंचने के लिए बनाए गए पुल का अवशेष है

रामेश्वरम कैसे पहुँचें

रामेश्वरम का निकटतम हवाई अड्डा मदुरै हवाई अड्डा है, जो लगभग 163 किलोमीटर दूर है। मदुरै से, आप टैक्सी किराये पर ले सकते हैं या बस लेकर रामेश्वरम पहुँच सकते हैं। रामेश्‍वरम का अपना रेलवे स्‍टेशन, रामेश्‍वरम रेलवे स्‍टेशन है। यह तमिलनाडु के प्रमुख शहरों और भारत के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। चेन्नई, मदुरै, कोयंबटूर और त्रिची जैसे शहरों से ट्रेनें रामेश्वरम तक चलती हैं। रामेश्‍वरम सड़क मार्ग से अच्‍छी तरह जुड़ा हुआ है। चेन्नई, मदुरै और त्रिची सहित तमिलनाडु के प्रमुख शहरों से नियमित बसें चलती हैं। आप टैक्सी भी किराये पर ले सकते हैं या ड्राइव करके भी रामेश्वरम जा सकते हैं और यह शहर पम्बन ब्रिज द्वारा मुख्य भूमि से जुड़ा हुआ है।

रामेश्वरम जाने का सबसे अच्छा समय

रामेश्वरम की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मानसून के बाद और सर्दियों के महीनों के दौरान अक्टूबर से अप्रैल तक है। इन महीनों के दौरान मौसम सुहावना होता है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा और बाहरी गतिविधियों के लिए उपयुक्त होता है। तापमान अपेक्षाकृत मध्यम है, जो इसे यात्रियों के लिए आरामदायक बनाता है। इन महीनों के दौरान दिवाली और नवरात्रि सहित कई त्योहार रामेश्वरम में उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। यह शहर सांस्कृतिक कार्यक्रमों और जुलूसों से जीवंत हो उठता है। इन महीनों के दौरान समुद्र की स्थिति आम तौर पर शांत होती है, जिससे धनुषकोडी और अन्य तटीय क्षेत्रों की यात्रा आसान हो जाती है। भारी वर्षा के कारण मानसून के मौसम (जून से सितंबर) के दौरान यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, गर्मी के महीने (मई से जुलाई) गर्म हो सकते हैं और तापमान बढ़ सकता है।

रामेश्वरम न केवल अपने धार्मिक महत्व के लिए बल्कि अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी पर्यटकों को आकर्षित करता है। समुद्र तट, ऐतिहासिक संरचनाएं और सांस्कृतिक समृद्धि इसे एक मनोरम गंतव्य बनाती है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला अग्नितीर्थम मेला, रामेश्वरम में एक प्रमुख त्योहार है। इस शुभ अवसर पर तीर्थयात्री समुद्र में पवित्र डुबकी लगाने के लिए एकत्रित होते हैं। रामेश्वरम अपने स्वादिष्ट समुद्री भोजन के लिए जाना जाता है, और आगंतुक अक्सर झींगा करी, मछली फ्राई और केकड़ा व्यंजन जैसे स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेते हैं।

अपनी आध्यात्मिक आभा, ऐतिहासिक महत्व और प्राकृतिक सुंदरता के साथ, रामेश्वरम तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। यह एक ऐसा गंतव्य है जो धार्मिक उत्साह और शांत परिदृश्य का एक अनूठा मिश्रण पेश करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story