×

Tanah Lot Temple: इस मंदिर की रक्षा में है विशाल सर्प

Tanah Lot Temple: यह मंदिर सागर तट पर स्थित एक बड़ी सी चट्टान पर बना है। इस चट्टान का निर्माण हजारों साल के दौरान समुद्री पानी के ज्वार से हुए क्षरण के फलस्वरूप हुआ है।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 14 Sep 2023 10:15 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 10:29 AM GMT)
Tanah Lot Temple
X

Tanah Lot Temple (photo: social media )

Tanah Lot Temple: दुनिया भर में वैसे तो मंदिर की कमी नहीं है।पर मुस्लिम देशों में मंदिर का होना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है ।ऐसा ही एक मंदिर मुस्लिम देश इंडोनेशिया में स्थित है जो बेहद ख़ास है ।यह मंदिर सागर तट पर स्थित एक बड़ी सी चट्टान पर बना है। इस चट्टान का निर्माण हजारों साल के दौरान समुद्री पानी के ज्वार से हुए क्षरण के फलस्वरूप हुआ है। यह मंदिर अपने आप में अद्भुत हैं ।इसे जानने की कोशिश करते हैं ।

इस मंदिर का नाम 'तनाह लोत मंदिर' है, जो इंडोनेशिया की राजधानी बाली में है। दरअसल, स्थानीय भाषा में 'तनाह लोत' का मतलब समुद्री भूमि (समुद्र में भूमि) होता है। यह मंदिर एक श्रृंखला के रूप में बनाया गया है।इस के साथ सात मंदिर और हैं ।पर यह मंदिर दूर से ही अलग दिखता है ।

प्राकृतिक घटनाओं ने इस मंदिर को नुक़सान पहुँचाया

कई बार प्राकृतिक घटनाओं ने इस मंदिर को नुक़सान पहुँचाया है ।1980 में यह मंदिर जिस शिला पर टिका हुआ है, उस पर दरार आने लगी थी ।जिसके बाद मंदिर और उसके आसपास के क्षेत्र को खतरनाक घोषित कर दिया गया था।उस समय जापान की सरकार ने इस चट्टान को बचाने के लिए इंडोनेशियाई सरकार की मदद की थी। जिसके बाद इस चट्टान के एक तिहाई हिस्से को का नया रूप दिया गया था।


निरर्थ नाम के पुजारी कैसे पहुंचे यहाँ ?

कहा जाता है कि समुद्र तट के किनारे-किनारे चलते हुए निरर्थ नाम के एक पुजारी इस जगह पर पहुँचे थे ।उन्हें यह जगह भा गयी थी , फिर उन्होंने तनाह लोत मंदिर का निर्माण 15वीं सदी में किया था ।वो यहां रात भर ठहरे भी थे। इस मंदिर में पुजारी निरर्थ की भी पूजा होती है।ये करीब 600 साल पुराना मंदिर है।विशाल चट्‌टान पर बना यह मंदिर समुद्र देवता को समर्पित है।

इस मंदिर की सबसे बडी और अनोखी बात यह है कि इस मंदिर की सुरक्षा इसकी शिला के नीचे रहने वाले विषैले और खतरनाक सांप करते हैं। जिसकी वजह से इस क्षेत्र के आस पास तक बुरी आत्माएँ और बुरे लोग नहीं भटकते हैं ।कहा जाता है कि पुजारी निरर्थ ने अपनी शक्ति से एक विशाल समुद्री सांप को पैदा किया था, जो आज भी इस मंदिर की सुरक्षा करता है ।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story