×

लखनऊ की इस फेमस दुकान पर खाएं मलाई पान, बहुत लाजवाब है स्वाद

Lucknows Famous Malai Paan : नवाबों की नगरी लखनऊ पर्यटक स्थलों के साथ खानपान के लिए भी प्रसिद्ध है। चलिए आपको यहां के स्वादिष्ट पान के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 23 April 2024 3:45 PM GMT (Updated on: 23 April 2024 3:45 PM GMT)
Lucknows Famous Malai Paan
X

Lucknows Famous Malai Paan (Photos - Social Media)

Lucknows Famous Malai Paan : लखनऊ एक ऐसा शहर है जिसे अपनी नवाबी आन बान और शान के लिए पहचाना जाता है। यहां पर घूमने के लिए एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक जगह मौजूद है जो अपने अंदर इतिहास की यादों को समेटे हुए हैं। लखनऊ के कल्चर में आज भी नवाबी शान की झलक देखने को मिलती है। लखनऊ जितना अपने स्थलों को लेकर प्रसिद्ध है उतना ही खान-पान के लिए भी पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपके यहां के टेस्टी पान के बारे में बताते हैं।

पान का विशेष स्थान

उन सभी खाद्य पदार्थों में से जिनके लिए लखनऊ प्रसिद्ध है, उनमें मलाई पान या बिलाई की गिलोरी को गौरवपूर्ण स्थान मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि यह स्वादिष्ट व्यंजन नवाबों के समय में उत्पन्न हुआ था, और कहानी यह है कि जब पान पर नवाबों द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था, तो रसोइयों ने मलाई पान का आविष्कार किया, जो एक पान है लेकिन दूध और मलाई से बना है। मलाई पान को कागज की पतली शीट में सेट करने और पान के आकार में लपेटने के लिए मलाई पान को घंटों की कठिन मेहनत की आवश्यकता होती है। यह कुछ सूखे मेवों और मिश्री से भरा होता है, और चांदी के वर्क से लिपटा होता है और उस सारी मेहनत का स्वाद आपके मुँह में जाते ही पिघल जाता है।


जाना होगा यहां

इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब आप मलाई पान की मिठास चाहते हैं तो प्रसिद्ध मिठाई की दुकान राम आसरे, जो 1805 में स्थापित की गई थी सबसे बेस्ट है।

कब जाएं

हालाँकि दुकान रात 10 बजे तक खुली रहती है, लेकिन यदि आप मलाई पान ढूँढ रहे हैं तो सुनिश्चित करें कि आप सुबह जल्दी जाएँ या दोपहर तक जाएँ। ऐसा इसलिए है क्योंकि सबसे पहले, वे यह सुनिश्चित करने के लिए सीमित मात्रा में मलाई पान बनाते हैं कि दिन में कोई भी बचा हुआ न हो। और दूसरी बात, क्योंकि संभावना यह है कि यदि आप बाद में जाएंगे, तो मलाई पान बिक जाएगा, क्योंकि इसकी हमेशा मांग रहती है। इससे भी बेहतर, दुकान में पहले से ही मलाई पान का ऑर्डर दे दें, खासकर यदि आप बड़ी मात्रा में लेना चाह रहे हों।

Lucknows Famous Malai Paan


कितनी है कीमत

एक किलो मलाई पान मिठाई के लगभग 22-23 टुकड़ों में बदल जाता है। इसकी कीमत रु. 600 प्रति किलो है।

स्थान

43/48, लीला थिएटर के पास, नवल किशोर रोड, हजरतगंज, लखनऊ;

बन वाली गली चौक, खुन खुन जी रोड, चौपटियां, चौक, लखनऊ

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story