Dharchula Tourist Places: कुमाऊं के धारचूला में करें आकर्षक नजारों का दीदार, इन स्थानों को जरूर करें एक्सप्लोर

Dharchula Tourist Places: उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में एक और दर्शनीय स्थल धारचूला है, जहाँ राज्य की समृद्ध और विविध संस्कृति का शानदार प्रतिबिंब देखा जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Jun 2024 5:13 AM GMT
Dharchula Tourist Place
X

Dharchula Tourist Place (Photos - Social Media) 

Dharchula Tourist Places: उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में एक और दर्शनीय स्थल धारचूला है, जहाँ राज्य की समृद्ध और विविध संस्कृति का शानदार प्रतिबिंब देखा जा सकता है। पिथौरागढ़ जिले में काली नदी के तट पर स्थित धारचूला को लोग कैलाश मानसरोवर और छोटा कैलाश यात्रा के दौरान एक प्रमुख पड़ाव के रूप में जानते हैं। पिथौरागढ़ जिले में काली नदी के तट पर स्थित धारचूला को लोग कैलाश मानसरोवर और छोटा कैलाश यात्रा के दौरान एक प्रमुख पड़ाव के रूप में जानते हैं। सांस्कृतिक रूप से समृद्ध धारचूला पिथौरागढ़ जिले में स्थित एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है, जो कुमाऊं क्षेत्र को नेपाल से जोड़ने वाले प्राचीन व्यापारिक मार्ग पर स्थित है।

ऊंचे पहाड़ों से घिरा यह शहर काली नदी के किनारे एक हरी-भरी घाटी में बसा है। कैलाश मानसरोवर और छोटा कैलाश यात्रा मार्गों पर स्थित यह शहर बड़ी संख्या में पर्यटकों और श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है। धारचूला अपने पश्चिम में शक्तिशाली पंचचूली चोटी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है और कई ट्रैकिंग मार्गों पर पड़ता है। यहाँ 12 साल में एक बार अनोखा कांगडाली उत्सव मनाया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि धारचूला नेपाल से काली नदी पर बने एक पुल से जुड़ा हुआ है। समुद्र तल से 915 मीटर की ऊँचाई पर स्थित धारचूला पहाड़ियों से घिरा हुआ है और यहाँ से हिमालय की विशाल चोटियों का मनमोहक नज़ारा दिखाई देता है। इस हिल स्टेशन का नाम 'धार' और 'चूला' से लिया गया है; धार का मतलब चोटी और चूला का हिंदी में मतलब चूल्हा होता है। धारचूला को यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि यह चूल्हे जैसा दिखता है। चलिए आज हम आपको यहां के खूबसूरत स्थानों के बारे में बताते हैं।

जौलजीबी (Jauljibi)

धारचूला से 23 किमी दूर स्थित एक खूबसूरत स्थान, जौलजीबी दो नदियों गोरी नदी और काली नदी के संगम का स्थान है। इस प्रकार यह स्थान नेपाल के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। नवंबर के महीने में यहां आयोजित होने वाले वार्षिक मेले के दौरान नेपाल सहित विभिन्न स्थानों से लोग यहां आते हैं।

Jauljibi


ओम पर्वत (Om Parvat)

ओम पर्वत की विशाल चोटी पश्चिमी नेपाल के धारचूला जिले और भारत के उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित है और आदिनाथ शिखर के बहुत करीब है। यह चोटी आसपास के पहाड़ों की गोद से 6191 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, जो इसे कैलाश मानसरोवर यात्रा के मार्ग में एक महत्वपूर्ण स्थल बनाती है। इस आकर्षण का सबसे आकर्षक विवरण यह है कि पहाड़ की सतह पर बर्फ का जमाव पैटर्न पवित्र 'ओम' जैसा दिखता है, जो हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण प्रतीक है। इसी कारण से, इसे हिंदुओं द्वारा एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल माना जाता है। तिब्बत में कैलाश पर्वत से काफी समानता के साथ, यह दृश्य बस शानदार और मनमोहक है।

Om Parvat


काली नदी (Kali Nadi)

उत्तराखंड में काली नदी एक राजसी नदी है जो भारत और नेपाल की सीमा को अलग करती है। यह नदी 3600 मीटर की ऊँचाई से नीचे उतरते हुए जलविद्युत उत्पादन के लिए एकदम सही जगह है और इस क्षेत्र के कई बिजली संयंत्रों द्वारा इसका उचित तरीके से उपयोग किया जाता है। बिजली का स्रोत होने के अलावा, काली नदी प्राकृतिक सुंदरता का भी एक स्थल है। सुरम्य पहाड़ों के बीच बसी काली नदी उत्तराखंड में एक अनोखी छोटी सी जगह है। इस क्षेत्र में देवी काली को समर्पित एक छोटा सा मंदिर भी है, जिनके नाम पर नदी का नाम रखा गया है। ऊंचे पहाड़ों से बाहर निकलने से पहले नदी धारचूला शहर से होकर गुजरती है। नदी के दोनों किनारों पर झूलाघाट का बाज़ार है जहाँ कोई भी आसानी से स्थानीय सामान खरीद सकता है। इस नदी के किनारे प्रकृति और प्रियजनों के साथ कुछ समय बिताने के लिए एक शांत पिकनिक स्थल बनाते हैं।

Kali Nadi


नारायण आश्रम (Narayan Ashram)

कल्पना कीजिए कि ज़ेन, प्रकृति, संस्कृति और कुछ हल्के-फुल्के साहित्य के साथ आप पहाड़ों में सुबह के नाश्ते के लिए मिल रहे हैं। अब कल्पना कीजिए कि आप भी उनमें शामिल हो गए हैं। नारायण आश्रम की यात्रा का वर्णन करने का यही एकमात्र सही तरीका है। हालांकि कभी-कभी पहाड़ी पर आपको शांति इतनी भयावह लगती है कि आप अकेले नहीं रह सकते, लेकिन आश्रम आपको शांति का आनंद लेने का मौका देता है। आश्रम के चारों ओर फूल खिले हुए हैं, जबकि आश्रम में एक पुस्तकालय और एक ध्यान कक्ष भी है। सामाजिक-शिक्षा केंद्र एक ऐसी जगह है जहाँ आप शांति और प्रकृति की गोद में सीख सकते हैं और अपनी यात्रा को एक बेहतरीन यात्रा बना सकते हैं।

Narayan Ashram


चिरकिला बांध (Chirkila Dam)

काली नदी पर बना चिरकिला बांध इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी क्षमता 1500 किलोवाट तक ऊर्जा उत्पादन की है। माना जा रहा है कि उत्तराखंड सरकार बांध से सटी झील पर जल क्रीड़ा को बढ़ावा देने की योजना बना रही है।

Chirkila Dam


असकोट अभयारण्य (Askot Sanctuary)

वन्यजीव प्रेमियों के लिए, 44 किमी दूर स्थित असकोट अभयारण्य सही जगह है, क्योंकि इस जगह पर कई खूबसूरत हिम तेंदुए, मोनाल, काले भालू, कस्तूरी मृग और कई ऐसे जंगली जीव पाए जाते हैं। यह अभयारण्य 1649 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह ऊंची उड़ान भरने वाले पक्षियों का भी घर है।

Askot Sanctuary


धारचूला कैसे पहुंचें (How to Reach Dharchula)

धारचूला से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका सड़क मार्ग है क्योंकि हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन शहर से बहुत दूर स्थित हैं। यही कारण है कि सड़कें बिना किसी परेशानी के यहाँ पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका हैं। हालाँकि, जल्द ही पिथौरागढ़ में हवाई अड्डा चालू हो जाएगा और पर्यटक कुछ ही घंटों में धारचूला पहुँच सकेंगे।

हवाईजहाज यात्रा - यहां उतरने के लिए सबसे नजदीकी हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है, जो धारचूला से 412 किमी दूर स्थित है, जहां से टैक्सी आसानी से उपलब्ध है। पिथौरागढ़ में नैनी सैनी हवाई अड्डा भी है, जिसे जल्द ही देहरादून से जोड़ दिया जाएगा।

रेल द्वारा -धारचूला से 367 किमी की दूरी पर टनकपुर सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। आगे का रास्ता टैक्सियों द्वारा तय किया जा सकता है जो वहां आसानी से उपलब्ध हैं।

सड़क द्वारा - धारचूला जाने का सबसे आसान रास्ता सड़क मार्ग है क्योंकि यह शहर उत्तर भारत के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। दिल्ली, टनकपुर, अल्मोड़ा, चंपावत से धारचूला के लिए बसें और टैक्सियाँ चलती हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story