Standard Meridian Details: 5 राज्यों से गुजरती है मानक मध्याह्न रेखा, यहां देखें इसकी जानकारी

Standard Meridian Details: इस दुनिया में हर देश का समय अलग-अलग होता है यह सब कुछ सूरज और चांद की स्थिति पर निर्भर करता है। भारत में समय को मानक देशांतर रेखा के माध्यम से समझा जाता है। चलिए आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 July 2024 11:07 AM GMT
Standard Meridian of India
X

Standard Meridian of India (Photos - Social Media)

Standard Meridian of India : भारत की मानक मध्याह्न रेखा भारत के पाँच राज्यों से होकर गुजरती है जो उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश हैं। भारत की मानक मध्याह्न रेखा 82°30'E है। पृथ्वी के सूर्य के चारों ओर घूमने और परिक्रमा करने के कारण, दुनिया भर के विभिन्न देश अलग-अलग समय क्षेत्रों का पालन करते हैं। इसका परिणाम यह है कि दुनिया 24 समय क्षेत्रों में विभाजित है, जिनमें से प्रत्येक एक घंटे से अलग है। भारत में भी कई राज्यों और क्षेत्रों में स्थानीय समय में अंतर है। इसलिए, पूरे देश में समय में एकरूपता लाने के लिए, कई अन्य मध्याह्न रेखाओं में से एक मानक मध्याह्न रेखा चुनी गई। इस मध्याह्न रेखा पर दर्शाया गया या उल्लिखित स्थानीय समय ही राष्ट्रीय मानक समय है।

भारत की मानक मध्याह्न रेखा (Standard Meridian of India)

भारत की मानक मध्याह्न रेखा को पूरे देश के लिए समय के मानक के रूप में स्वीकार किया जाता है और यह 82°30'E के देशांतर पर है। इसलिए, इसे भारतीय मानक समय या IST कहा जाता है। यह उत्तर प्रदेश राज्य के मिर्जापुर शहर से होकर गुजरता है और इसे किसी विशेष क्षेत्र के भीतर घड़ियों को स्थानीय मानक समय के साथ सिंक्रनाइज़ करने का एक तरीका माना जाता है। भारतीय मानक समय की गणना मिर्जापुर के घंटाघर से 4 कोणीय मिनटों के भीतर की जाती है , जो लगभग 82°30'E पर IST के संदर्भ देशांतर पर है। इसे इसलिए चुना गया क्योंकि यह देश के पूर्वी और पश्चिमी देशांतरीय छोरों के बीच में स्थित है। यह अपने पीतल के बर्तन और कालीन उद्योगों के लिए प्रसिद्ध है।

Standard Meridian of India


पांच राज्य जिनसे होकर भारतीय मानक मध्याह्न रेखा गुजरती है (Five States Through Which The Indian Standard Meridian passes)

अब आप जानते हैं कि भारतीय मानक मध्याह्न रेखा किन पाँच राज्यों से होकर गुजरती है - मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश। इलाहाबाद के पूर्व से गुजरने वाली मध्याह्न रेखा को 1905 में ब्रिटिश भारत के लिए मानक समय क्षेत्र और 1947 में भारतीय डोमिनियन के लिए IST के रूप में नामित किया गया था। क्योंकि पश्चिमी भारत (लगभग +05:00) और पूर्वोत्तर भारत (लगभग +06:00) के बीच एक घंटे से अधिक का समय अंतर है।

इलाहाबाद के निकट नैनी से गुजरने वाले 82°5'पूर्व देशांतर को पूरे देश के लिए मानक मध्याह्न रेखा के रूप में चुना गया।

इस प्रकार, मोटे तौर पर मध्य भारत के UTC+05:30 के साथ मानकीकरण किया गया।

इलाहाबाद वेधशाला की सहायता से, वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (सीएसआईआर-एनपीएल) वर्तमान में भारतीय मानक समय का रखरखाव करती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story