×

Sweets Shops in Mathura: मथुरा में मिठाई की ये बेस्ट दुकानों, जिनका स्वाद आपको बार-बार आएगा याद

Famous Sweets Shops in Mathura: आइए आपको मथुरा की कुछ बहुत मशहूर मिठाई की दुकानों पर ले चलते हैं जहां की मिठाईओं की चर्चा देखा जाएं तो विदेशों तक है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 Sep 2022 10:44 AM GMT
mathura famous sweet
X

मथुरा फेमस शॉप (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Sweets Shops in Mathura: उत्तर प्रदेश का मथुरा शहर राधा-कृष्ण के मंदिरों के लिए सबसे प्रसिद्ध है। भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा को धार्मिक नगर के तौर पर जाना जाता है। लेकिन ये मथुरा शहर अपनी मिठाईयों के लिए बहुत खासा पसंद किया जाता है। मीठे के शौकीनों के लिए तो ये शहर जन्नत है मानों, और जिनको ज्यादा मिठाई पसंद नहीं है वो भी मिठाई के दीवाने हो जाते हैं। बाकी राधा-कृष्ण के मथुरा शहर में आपको बहुत अपनापन मिलेगा। आइए आपको मथुरा की कुछ बहुत मशहूर मिठाई की दुकानों पर ले चलते हैं जहां की मिठाईओं की चर्चा देखा जाएं तो विदेशों तक है।

मथुरा में मिठाई की बेस्ट दुकान

बृजवासी मिठाई वाले के पेड़े
Brijwasi Mithai Wala

मीठा पेड़ा भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में बहुत लोकप्रिय है। बृजवासी मिठाई वाला मथुरा में सबसे बेस्ट मिठाई की दुकानों मे से एक है। बृजवासी मिठाई वाले दुनिया भर में अपनी प्रसिद्ध भारतीय मिठाई और पेय पदार्थ बेचते हैं। बृजवासी मिठाई वाला का मथुरा से बहुत पुराना नाता है।

कहा पे: चट्टा बाजार, तिलक द्वार, मथुरा, उत्तर प्रदेश

फोटो- सोशल मीडिया

बाबू भाई ठंडाई वाला की ठंडाई

Babu bhai Thandai wala

यूपी में ठंडाई तो वैसे कई जगहों की फेमस है, जैसे लखनऊ, काशी और भी कई जगह की। लेकिन मथुरा की इस ठंडाई का स्वाद भी एकदम बेहतरीन है। बाबू भाई ठंडाई वाला के चर्चे कुछ कम नहीं है। यहां का ठंडा शुद्ध ड्रिंक्स में ये सबसे बेस्ट ड्रिंक है जिसे व्रत में पीया जा सकता है। इसमें सूखे मेवे की भरपूर मात्रा रहती है। यहां की ठंडाई मथुरा में अपने स्वाद और सुगंध के लिए प्रसिद्ध है।

कहा पे: द्वारकादीश मंदिर के पास विश्राम घाट, मथुरा, उत्तर प्रदेश

बृजवासी मिठाइयों का घेवर
Ghewar of Brijwasi sweets

मथुरा में अगर आप पेड़ा और लस्सी के अलावा और कुछ ढूंढ रहे हैं, तो बृजवासी स्वीट्स का ताजा घेवर जरूर ट्राई करें। यहां पर घेवर मलाई और सूखे मेवे की परत लगाकर बनाया जाता है। जिसका स्वाद वाकई में लाजवाब रहता है। घेवर वैसे तो राजस्थानी की मूल मिठाई है लेकिन मथुरा वासियों के बीच अब ये एक पसंदीदा मिठाई बन गई है। मथुरा की यह प्रतिष्ठित दुकान शानदार स्वादिष्ट लाजवाब और देसी-घी से भरे घेवर से लिए बहुत प्रसिद्ध है।

कहा पे: वृंदावन रोड, लाल दरवाजा, चौक बाजार, मथुरा, उत्तर प्रदेश

फोटो- सोशल मीडिया

शंकर मिठाई वाला

Shankar Mithai Wala

मथुरा में शंकर मिठाई वाला बेस्ट दुकानों में से एक है। यहां पर आपको आपकी पसंद की हर मिठाई मिल जाएगी। यहां पर मिठाई के स्वाद और शुद्धता के लोग दीवाने है।

पता: होलीगेट रोड, ओपी। श्री अग्रवाल धर्मशाला, तिलक द्वार, मथुरा, उत्तर प्रदेश 281001

प्रेम भोग स्वीट्स
PREM BHOG SWEETS

मथुरा में प्रेम भोग स्वीट्स की मिठाई वाकई में लाजवाब है। एक बार जिसने यहां का स्वाद चख लिया तो वो दूसरी बार जरूरी यहां का स्वाद चखने के लिए आतुर रहता है।

पता: NH2, राम नगर कॉलोनी, बालाजीपुरम, मथुरा, उत्तर प्रदेश 281001


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story