Famous Markets In UP: उत्तर प्रदेश की शॉपिंग गाइड, लखनऊ से लेकर मेरठ तक के सबसे शानदार बाजार

Famous Markets In Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और इसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत में इसके बाजार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 16 Aug 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2024 2:30 AM GMT)
Famous Markets In Uttar Pradesh
X

Famous Markets In Uttar Pradesh (Photos - Social Media) 

Famous Markets In Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए जाना जाता है, और इसकी विरासत का एक बड़ा हिस्सा इसके रंगीन बाजार हैं। इन बाजारों में आपको हस्तशिल्प, पारंपरिक वस्तुएं, और स्थानीय उत्पादों का खजाना मिलेगा। चाहे आप लखनऊ के हजरतगंज में ब्रांडेड स्टोरों की सैर करना चाहें या फिर वाराणसी के लाल बाग में बनारसी साड़ियों की खरीदारी करना चाहें, उत्तर प्रदेश के बाजार आपके लिए कुछ न कुछ खास लेकर आएंगे। इन बाजारों में आपको न केवल खरीदारी का आनंद मिलेगा बल्कि आप स्थानीय संस्कृति और जीवनशैली का भी अनुभव कर सकेंगे। लखनऊ से लेकर मेरठ तक, उत्तर प्रदेश में कई ऐसे बाजार हैं जो अपनी अनूठी वस्तुओं, स्थानीय हस्तशिल्प और जीवंत माहौल के लिए प्रसिद्ध हैं। चलिए, उत्तर प्रदेश के कुछ सबसे मशहूर बाजारों के बारे में जानते हैं।

मथुरा के बाजारों की खासियत (Specialty of Mathura Markets)

मथुरा न सिर्फ एक पवित्र शहर है बल्कि यह अपने खूबसूरत बाजारों के लिए भी जाना जाता है। एक धार्मिक स्थल होने के नाते यहां आने वाले तीर्थयात्री अक्सर स्थानीय बाजारों से खरीदारी करते हैं। मथुरा के बाजार चांदी और सोने के आभूषणों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। इन आभूषणों में अक्सर देवी-देवताओं की नक्काशी होती है, जो स्थानीय कला और संस्कृति को दर्शाती है। इसके अलावा, यहां आपको हस्तशिल्प के कई नमूने मिलेंगे, जैसे कि हाथ से बने बर्तन, गहने, और कपड़े। ये हस्तशिल्प न केवल सुंदर होते हैं बल्कि स्थानीय कारीगरों की कला का भी प्रतीक होते हैं।

Famous Markets In Uttar Pradesh


वाराणसी के बाजारों की खासियत (Specialty of Varanasi Markets)

वाराणसी, यानी बनारस, न सिर्फ धार्मिक स्थलों के लिए बल्कि अपनी खूबसूरत बनारसी साड़ियों के लिए भी मशहूर है। यहां के बाजार लगभग दस हजार दुकानों से भरे हुए हैं, जो सूती और रेशमी कपड़ों से बनी हुई विभिन्न प्रकार की बनारसी साड़ियां बेचती हैं। चाहे आप प्रिंटेड साड़ियां पसंद करती हों या फिर जरी और जड़ाऊ काम वाली, यहां आपको हर तरह की साड़ी मिलेगी। यदि आप सस्ती और अच्छी गुणवत्ता वाली साड़ियां खरीदना चाहती हैं, तो चौक, विश्वनाथ गली, लहुराबीर, गोलघर, दशाश्वमेध गली और गोदौलिया जैसे बाजार आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।

Famous Markets In Uttar Pradesh


आगरा के बाजारों की खासियत (Specialty of Agra Markets)

आगरा न केवल ताजमहल जैसे ऐतिहासिक स्मारकों के लिए बल्कि अपने जीवंत बाजारों के लिए भी जाना जाता है। आगरा का जूता बाजार देशभर में प्रसिद्ध है, जहां आप बेहतरीन गुणवत्ता के जूते किफायती दामों पर खरीद सकती हैं। इसके अलावा, किनारी बाजार आगरा का सबसे बड़ा थोक बाजार है। यहां आपको संगमरमर, कपड़े, कांच के सामान, चमड़ा, कालीन और हस्तशिल्प जैसे विभिन्न प्रकार के उत्पाद मिलेंगे। आगरा के ये बाजार न सिर्फ खरीदारी का एक शानदार अनुभव प्रदान करते हैं बल्कि यहां की समृद्ध संस्कृति और शिल्पकला का भी प्रतिनिधित्व करते हैं।

Famous Markets In Uttar Pradesh


प्रयागराज के बाजारों की खासियत (Prayagraj Markets Specialty)

प्रयागराज उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख शहर है जो अपनी धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है। इस शहर में कई ऐतिहासिक स्थल और मंदिर हैं। लेकिन प्रयागराज सिर्फ धार्मिक स्थलों के लिए ही नहीं, बल्कि अपने जीवंत बाजारों के लिए भी जाना जाता है। चौक बाजार और सिविल लाइंस जैसे बाजारों में आपको डिजाइनर आभूषणों का विशाल संग्रह मिलेगा। अगर आप अपनी शादी के लिए गहने खरीदना चाहती हैं तो ये बाजार आपके लिए एकदम सही जगह हैं। यहां आपको किफायती दामों पर बेहतरीन गुणवत्ता के गहने मिल जाएंगे।

Famous Markets In Uttar Pradesh


मेरठ के बाजारों की खासियत (Specialty of Meerut Markets)

मेरठ न केवल एक ऐतिहासिक शहर है बल्कि अपने विविध प्रकार के उत्पादों के लिए भी जाना जाता है। यहां के बाजार में आपको चमड़े के बने सामान जैसे बैग, कोट और खिलौने आसानी से मिल जाएंगे। अगर आप रेडीमेड कपड़े खरीदना चाहती हैं तो लाल कुर्ती बाजार आपके लिए एकदम सही जगह है। यहां आपको विभिन्न डिजाइनों और रंगों के कपड़े मिलेंगे। इसके अलावा, बुढ़ाना गेट मेरठ में स्ट्रीट फूड के लिए एक मशहूर जगह है। यहां आपको विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन मिलेंगे।

Famous Markets In Uttar Pradesh


अलीगढ़ के बाजारों की खासियत ( Specialty of Aligarh Markets)

अलीगढ़ सिर्फ तालों के लिए ही नहीं बल्कि अपने रंगीन बाजारों के लिए भी जाना जाता है। यहां का मानिक चौक बाजार थोक खरीददारी के लिए बहुत लोकप्रिय है, जहां आप अपनी जरूरत का सामान किफायती दामों पर खरीद सकती हैं। पुरुषों के पारंपरिक कपड़ों के लिए अलीगढ़ का चौक बाजार बहुत प्रसिद्ध है। इसके अलावा, यहां आपको रंगीन कपड़े, बर्तन और कीमती पत्थरों के आभूषण भी आसानी से मिल जाएंगे। दुनिया भर में मशहूर 'चाइनीज लॉक' भी अलीगढ़ में ही बनाए जाते हैं और यहां के बाजारों में बेचे जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story