×

Famous Parks in Varanasi: वाराणसी के ये पार्क और उद्यान हैं बेहद लोकप्रिय , आप भी आइये और एन्जॉय करिये

Famous Parks in Varanasi: ये उद्यान और पार्क न केवल शहर के लोगों को खुद को फिर से जीवंत करने के लिए एक व्यवहार्य साधन प्रदान करते हैं बल्कि प्रकृति प्रेमियों के लिए अवसर के नए मार्ग भी खोलते हैं जो इन उद्यानों में अपनी इंद्रियों को शांत करने के लिए जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 2 Feb 2023 1:38 AM GMT
Famous Parks in Varanasi
X

Famous Parks in Varanasi (Image credit: social media)

Famous Parks in Varanasi: देवी गंगा को प्रसाद चढ़ाने के लिए भक्तों के विभिन्न घाटों पर जाने के साथ, वाराणसी या बनारस का पवित्र शहर किसी भी अन्य भारतीय शहर की विशिष्ट हलचल के साथ जीवित रहता है। अपने प्रसिद्ध घाटों के अलावा, वाराणसी में कई पार्क और उद्यान हैं जो शहर की लंबाई और चौड़ाई में फैले हुए हैं।

ये उद्यान और पार्क न केवल शहर के लोगों को खुद को फिर से जीवंत करने के लिए एक व्यवहार्य साधन प्रदान करते हैं बल्कि प्रकृति प्रेमियों के लिए अवसर के नए मार्ग भी खोलते हैं जो इन उद्यानों में अपनी इंद्रियों को शांत करने के लिए जाते हैं।


मछोदरी पार्क (Machodari Park)

गाइ घाट से 1 किमी की दूरी पर स्थित, मछोदरी पार्क स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच समान रूप से प्रसिद्ध है, जो जब भी इस क्षेत्र से गुजरते हैं, तो पार्क की यात्रा अवश्य करते हैं। पार्क को रवींद्रनाथ टैगोर रोड के माध्यम से भी पहुँचा जा सकता है। पार्क का भ्रमण सुबह के समय और देर शाम के दौरान किया जा सकता है।

पार्क की यात्रा के दौरान पारंपरिक बनारस व्यंजनों का स्वाद देने वाले स्ट्रीट फेरीवाले एक कोशिश के लायक हैं।

पता: रवींद्रनाथ टैगोर रोड, कोतवाली, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

डुमरौबाग पार्क (Dumraubagh Park)

वाराणसी में एक प्रसिद्ध पार्क, प्रसिद्ध अस्सी घाट के पास स्थित, डुमरौबाग सुबह की सैर करने वालों के बीच लोकप्रिय है, जो पार्क के चारों ओर घूमने और उस समय की स्वस्थ हवा का आनंद लेने के लिए एक बिंदु बनाते हैं। पार्क में एक जंगल जिम भी है, जो फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक और ऐड-ऑन है, जो पार्क में जाते हैं।

स्थानीय लोगों और पर्यटकों को समान रूप से पार्क में आराम करते हुए देखा जा सकता है, क्योंकि वे भुनी हुई मूंगफली की अपनी दैनिक खुराक पूरी कर लेते हैं, जो अस्सी घाट के पास उपलब्ध हैं।

पता: डुमरौबाग पार्क, अस्सी घाट के पास, मुख्य अस्सी-गोदौलिया रोड के पूर्व, वाराणसी।


नेहरू पार्क (Nehru Park)

सबसे जीवंत पार्कों में से एक, नेहरू पार्क बच्चों के बीच लोकप्रिय है। शहर के छावनी क्षेत्र में JHV मल्टीप्लेक्स के आसपास के क्षेत्र में स्थित, नेहरू पार्क में कई स्लाइड झूले हैं, जो बच्चों को परिवार के साथ बाहर घूमने में सक्षम बनाते हैं।

पार्क में शाम का समय सबसे व्यस्त होता है क्योंकि माता-पिता अपने बच्चों के साथ पार्क में जाने के लिए इसे एक बिंदु बनाते हैं ताकि वे एक ही समय में आराम और कायाकल्प कर सकें।

पता: कैनेडी रोड, बनारस, उत्तर प्रदेश।


शहीद उद्यान (Shahid Udyan)

वाराणसी में उद्यान जैसा कि नाम से पता चलता है, शहीद उद्यान उन लोगों के लिए एक स्मारक के रूप में खड़ा है जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना बलिदान दिया है। केवल सुबह और शाम के समय खुला, शहीद उद्यान ट्रेकर्स और वाराणसी के पुराने निवासियों के बीच लोकप्रिय है, जो आज के भारत की बेहतरी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों की याद में यहां आना पसंद करते हैं।

सिगरा में, मुख्य सड़क से कुछ दूर स्थित, पार्क में औषधीय पौधों का एक अनूठा संग्रह भी है जो इसे छात्रों और प्रकृति प्रेमियों के बीच लोकप्रिय बनाता है। आप आसपास के क्षेत्र में स्थित कोविल शाकाहारी रेस्तरां में क्षेत्र के कुछ स्थानीय व्यंजनों को चख सकते हैं।

पता और फोन नंबर: विद्यापथ रोड, वाराणसी।

फ़ोन नंबर: +91 542 220 6638 (पर्यटकों की जानकारी के लिए)

शिवाला पार्क (Shivala Park)

वाराणसी के पुराने शहर क्षेत्र में स्थित, शिवाला पार्क निवासियों को सांस लेने की एक व्यवहार्य जगह देता है क्योंकि वे अपने व्यस्त दैनिक कार्यक्रम से कुछ सांत्वना पाने के लिए यहां आते हैं। हालांकि एक आवासीय क्षेत्र में स्थित, पार्क अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और स्थानीय लोगों को आराम के कुछ पल प्रदान करता है।

पता: शिवाला पार्क, शिवाला, पुराना वाराणसी, बनारस, उत्तर प्रदेश।


गुलाब बाडी (Rose Garden)

वाराणसी में उद्यान अपने नाम के अनुरूप ही वाराणसी का प्रसिद्ध गुलाब उद्यान दूर-दूर से पुष्प प्रेमियों को आकर्षित करता है। हालांकि वर्ष का कोई भी समय गुलाब के बगीचे में रहने के लिए काफी अच्छा है, मार्च व्यस्त गतिविधियों का साक्षी है क्योंकि गुलाब अपने पूर्ण खिलने में है।

उद्यान केंद्रीय रूप से स्थित है और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय परिसर के माध्यम से विश्वनाथ मंदिर की ओर जाने वाली सड़क के माध्यम से पहुँचा जा सकता है।

पता: रोज गार्डन, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय परिसर के बगल में, पंडित मदन मोहन मालवीय रोड, वाराणसी, उत्तर प्रदेश


रविदास पार्क (Ravidas Park)

नगवा, वाराणसी में स्थित, रविदास पार्क शायद एकमात्र ऐसा पार्क है जहां प्रवेश शुल्क देना पड़ता है। वयस्कों से 5/- रुपये प्रवेश शुल्क लिया जाता है जबकि बच्चों के लिए 2/- रुपये का भुगतान किया जाता है।

पार्क में कई स्लिंग और स्लाइड हैं जो इसे बच्चों के लिए अपनी एड़ी को ठंडा करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं, यहां तक ​​कि माता-पिता पार्क के प्राचीन वातावरण का आनंद लेते हैं जो स्वर्गीय संत रविदास को समर्पित है।

पता: रविदास पार्क, गंगा बाग कॉलोनी के पास, नगवा रोड, वाराणसी, उत्तर प्रदेश।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story