×

Health Tips for Traveling: अगर आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो, यात्रा के दौरान जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Health Tips for Traveling: उच्च रक्तचाप से पीड़ित कई लोगों के लिए यात्रा करना बहुत बड़ी चिंता है यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन आप सुरक्षित यात्रा के लिए कर सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Dec 2022 4:09 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2022 6:23 AM GMT)
high blood pressure
X

उच्च रक्त चाप (फोटो- सोशल मीडिया)

High Blood Pressure During Journey: घूमने-फिरने का शौक बहुत से लोगों को होता है। अलग-अलग खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करना, उनके बारे में जानने की जिज्ञासा रहती है। देखा जाए तो ये अच्छी बात भी है। लेकिन बहुत से लोग जो दिल की बीमारी और आप उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लडप्रेशर से जैसी बीमारी से पीड़ित हैं वे अपनी ये इच्छाएं पूरी नहीं कर पाते हैं। जोकि वाकई में बहुत ही बड़ाचिंता का कारण हो सकता है।

ऐसे में इस बीमारी से ग्रस्त लोगों का यात्रा के दौरान किसी भी समय या फिर विमान में यात्रा करते समय रक्तचाप बढ़ सकता है क्योंकि केबिन में ऑक्सीजन कम होती है और पहले से ही रोग ग्रस्त होने की वजह से दिल की बीमारी का खतरा और भी बढ़ जाता है।

इसके अलावा अगर आप ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और लंबी-लंबी सड़कों पर बिना रूके यात्रा जारी रखते हैं तो भी आपको परेशानी होने लगती है। वहीं ज़िग-ज़ैग सड़कें और ऊँचाई पर भी आपको असुविधा हो सकती है। तो इन जगहों पर, रास्तों पर जाने से पहले अपनी दवा जरूर ध्यान से अपने हैंड बैग में रख लें।

आइए आपको बताते हैं कि अगर आप उच्च रक्तचाप रोगी हैं तो कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए:

नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें:

यदि एयरलाइन में भोजन परोसा जा रहा है, तो नमक वाली चीजों को न खाएं। आप ताजे फलों का जूस, सूप ले सकते हैं।

शराब से बचें:

आप को उच्च रक्तचाप की परेशानी है तो आप यात्रा के दौरान शराब के सेवन से बचे। क्योंकि इससे रक्तचाप में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

आरामदायक कपड़े पहनें:

यात्रा के दौरान आरामदायक और ढीले-ढाले कपड़े पहने। जिससे रक्त संचार बाधित न हो।

छोटे-छोटे ब्रेक लें:

हो सके तो यात्रा के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें और 5-10 मिनट में टहलें। ताकि ब्लड सर्कुलेशन में बाधा न आए। साथ ही लंबे समय तक बैठे रहने के दौरान अपनी मांसपेशियों की मालिश करते रहें।

अपने कानों को साफ और संक्रमण मुक्त रखें:

कई बार, हवाई जहाज़ में या अधिक ऊंचाई पर यात्रा करते समय आपके कान में अत्यधिक दर्द और सुनने में असुविधा होने लगती है। ऐसे में अपने कानों को साफ रखे और कानों पर रूई जरूरत के हिसाब से लगा लें। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए दोनों कानों में कॉटन बड्स पहनें या च्यूइंगम चबाते रहें।

उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को यात्रा की योजना बनाने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा, यदि आपके दबाव में अक्सर उतार-चढ़ाव होता है, तो योजना को रद्द करना बेहतर होगा। यात्रा से एक सप्ताह पहले अपना ब्लड प्रेशर रीडिंग लें और निम्नलिखित पर ध्यान दें:

120/80 से कम -- रक्तचाप पूरी तरह से सामान्य है

120/80 से 140/90 के बीच -- सामान्य से थोड़ा अधिक

140/90 से अधिक - उच्च रक्तचाप जिसे परामर्श की आवश्यकता है।

Disclaimer: इस लेख में सभी सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के आधार पर दिए गए हैं। न्यूजट्रैक इनकी पुष्टि नहीं करता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story