×

Tirumala Tirupati Balaji Temple: नए साल पर बालाजी का दर्शन करने विदेशों से आते हैं श्रद्धालु, जानें कैसे करें आसानी से टिकट बुक

Tirumala Tirupati Balaji Temple: भारत के आंध्र प्रदेश में स्थित तिरुमला तिरुपति बालाजी का मंदिर दुनियाभर में पॉपुलर है। इस मंदिर में भगवान विष्णु के Venkateswara रूप का अवतार है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 26 Dec 2022 12:35 AM GMT
Balaji Temple
X

Tirumala Tirupati Balaji Temple (Image: Social Media)

Tirumala Tirupati Balaji Temple: भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित तिरुमला तिरुपति बालाजी का मंदिर दुनियाभर में पॉपुलर है। इस मंदिर में भगवान विष्णु के Venkateswara रूप का अवतार है। इस मंदिर के चर्चे अक्सर होते रहते हैं। बालाजी भगवान का दर्शन करने के लिए सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि पूरी दुनियाभर से लोग यहां आते हैं। कहते हैं कि इस मंदिर में आने और बालाजी भगवान का दर्शन करने से भक्त की सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और भक्त की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं विस्तार से:

क्यों हैं ये मंदिर खास

दरअसल ऐसा माना जाता है कि भगवान् विष्णु (Lord Vishnu) ने तिरुपति बालाजी मन्दिर में स्वयं को Venkateswara अवतार के रूप में स्थापित किया हुआ है, जिससे कलयुग में भगवान् अपने भक्तो को धर्म के मार्ग पर चलने के लिए गाइड कर सकें। आपको बता दें कि यह भारत में देखे जाने वाला सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। इस मंदिर कि एक खासियत यह भी है कि भारत के सबसे धनी मंदिरों में भी शुमार है। नए साल पर आपको इस मंदिर और भगवान बालाजी का दर्शन जरूर करना चाहिए। हालांकि यहां आने के लिए आपको कुछ दिनों पहले से ही टिकट बुक कर लेना चाहिए क्योंकि यहां लंबी भीड़ रहती है और यहां घंटों लाइन में लगना होता है। ऐसे में आप ऑनलाइन भी टिकट बुक कर यहां आ सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे करें टिकट बुक:

ऐसे करें तिरुमला तिरुपति बालाजी मंदिर का टिकट बुक

टिकट बुक करने के लिए इसके लिए सबसे पहले आपको तिरुपति बालाजी की ऑफिशियल वेबसाइट tirupatibalaji.ap.gov.in पर जाना होगा।

जैसे आप इस वेबसाइट पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा।

अगर आपने खुद को रजिस्टर कर लिया हो तो आसानी के साथ ही आप लॉग इन कर सकते हैं।

इसके बाद आने वाले होम पेज पर आपको SPECIAL ENTRY DARSHAN का विकल्प दिखाई देगा जहां पर आप को क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जाता है।

Tirumala Tirupati Balaji Temple

इस पेज में आपको कुछ जानकारियां देनी होगी जिसके मुताबिक आपको टिकट बुक करने का समय और दर्शन करने का समय भी दर्ज करना होगा।

इसके बाद आपके सामने एक रंगीन कैलेंडर दिखाई देने लगेगा जिससे आपको वह सभी तारीख दिखाई देंगी जिस तारीख पर बुकिंग पूरी हो चुकी है।

अगर आप चाहें तो अपने हिसाब से तारीख के साथ समय को सेलेक्ट कर सकते हैं।

जैसे आप सेलेक्ट करते हैं तो आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आप टिकट बुक करवा सकते हैं इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

फिर इसमें सभी जानकारियों को सही तरीके से भर देने के बाद आपके सामने नेक्सट का बटन दिखाई देगा, तब इसपर आपको क्लिक करना होगा।

ठीक इसके बाद आपके द्वारा दिए गए टिकटों के लिए आपको पेमेंट करना होगा जिसे आप यूपीआई आईडी के माध्यम से आसानी के साथ कर सकते हैं।

अगर पेमेंट करने के लिए कोई दूसरा रास्ता अपनाना चाहते हैं तो वह भी आपके लिए उपलब्ध मिल जायेगा, जिसके अंतर्गत आप ऑनलाइन रहते हुए टिकट बुक कर सकते हो। इस तरह आपका टिकट बुक करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

तिरुमला तिरुपति बालाजी का टिकट प्राइस

Tirupati Darshan Ticket Price की बात करें तो आप नॉर्मल दर्शन के लिए ₹50 दे सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है और आप जल्द से जल्द दर्शन करना चाहते हैं तो आप स्पेशल दर्शन (VIP Darshan) के लिए ₹500 देकर आसानी से ही दर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

तिरुमला तिरुपति बालाजी मंदिर का टिकट बुक करते समय रखें इन बातों का ध्यान

आप टीटीडी के माध्यम से एक साथ 4 तीर्थयात्री अपने टिकट बुक करवा सकते हैं, ध्यान रखें ऑनलाइन में 4 से ज्यादा बुकिंग नहीं हो पाती है।

ऐसे में अगर आपके साथ कोई बच्चा हो जिसकी उम्र 12 वर्ष से कम हो तो उसका टिकट नहीं लगता है और वह आसानी के साथ सफर कर सकता है।

Balaji Temple

इसके अलावा ध्यान दें अगर आप ऑफलाइन रहकर टिकट खरीदना चाहते हैं तो इसमें काफी लंबा समय लगता है जिसमें आपको काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

साथ ही यह भी ध्यान रखना होगा कि जब भी आप टीटीडी के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग करते हैं तो सिर्फ 1 दिन में डेढ़ सौ टिकट की बिक्री की जाती है। ऐसे में आपको कम से कम 8 से 10 दिनों का समय लेना होगा ताकि सही समय पर ही आपको टिकट मिल सके।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story