×

10 Most Beautiful Cities: 2023 में घूमें दुनिया के ये 10 सबसे खूबसूरत शहर, दिल हो जायेगा बाग-बाग

10 Most Beautiful Cities in World: बाहर का आनंद लें, अपने बालों में पहाड़ी हवा महसूस करें और एक बार फिर समुद्र में डुबकी लगाएं। इस तरह के यात्रा अनुभवों की तलाश में, हमने दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों की एक सूची तैयार की है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Nov 2022 1:40 AM GMT
Worlds Top Ten Cities
X

World's Top Ten Cities (Image credit: social media)

World's Top Ten Cities: 2023 बस आसपास ही है, और दुनिया लगभग पूर्व-कोविड ​​​​युग से बाहर अब अच्छे, पुराने दिनों में वापस आ गई है। यह बाहर निकलने और घूमने का समय है। बाहर का आनंद लें, अपने बालों में पहाड़ी हवा महसूस करें और एक बार फिर समुद्र में डुबकी लगाएं। इस तरह के यात्रा अनुभवों की तलाश में, हमने दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों की एक सूची तैयार की है।

इस लिस्टिंग के लिए, हमने अपने पाठकों के लिए बहुत लोकप्रिय और सुंदर पेरिस, न्यूयॉर्क, शिकागो, रोम को छोड़ दिया है। उसकी जगह पर हम 10 ऐसे खूबसूरत शहरों का विकल्प लेकर सामने आये हैं, जो आपका मन मोह लेंगे।

दुनिया के इन 10 सबसे खूबसूरत शहरों में जरूर जाएँ


बर्गन (Bergen)

नॉर्वे में बर्गन भी इसे राजसी fjords और पहाड़ों के बीच में अपनी आश्चर्यजनक सेटिंग्स के साथ दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों की हमारी सूची में शामिल करता है। यहां के घाटों पर रंग-बिरंगे लकड़ी के घर देखने लायक हैं; शहर को फजॉर्ड्स की राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। यश शहर आपके तमाम टेंशन्स को पीछे छोड़ आपको एक दम नई दुनिया में ले जाएगा।


हवाना (Havana )

क्यूबा के हवाना के नाम पर बहुत कुछ है, जिसे दुनिया के सबसे अच्छे नाइटलाइफ़ स्थलों और इसके प्रसिद्ध सिगारों में से एक के रूप में जाना जाता है, लेकिन यहाँ और अधिक आपका इंतजार कर रहा है। ओल्ड हवाना आपको अपनी स्पेनिश औपनिवेशिक वास्तुकला, नेशनल कैपिटल बिल्डिंग, कैटेड्रल डी सैन क्रिस्टोबल आदि के साथ लुभाएगा। इसमें हवाना की प्रसिद्ध क्रांतिकारी क्यूबन आइकनोग्राफी और पुरानी कारें जो यहां एक आम दृश्य हैं - यह शहर निश्चित रूप से आपकी 2023 यात्रा में एक जगह का हकदार है। तो जल्द बनाये यहाँ घूमने का प्लान।


ब्रुग (Bruges )

बेल्जियम का ब्रुग्स अलौकिक है; इतना ही नहीं इसने भारतीय फिल्म उद्योग, विशेषकर बॉलीवुड का भी ध्यान खींचा है। अगर कोई फिल्मी रोमांटिक सेटिंग भी आपके दिमाग में है, तो ब्रुग्स आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।


बुडापेस्ट( Budhapest)

हंगरी की राजधानी, बुडापेस्ट डेन्यूब नदी) को पार करती हुई देखती है, जो इसे दुनिया के सबसे सुंदर शहरों में से एक बनाती है। सेंट स्टीफंस बेसिलिका, चैन ब्रिज, हीरोज़ स्क्वायर, दोहनी सेंट सिनेगॉग - बुडापेस्ट में ऐसा बहुत कुछ है जो इसकी सुंदरता में इजाफा करता है। यह शहर आपका मन पूरी तरह से मोह लेगा।


श्रीनगर (Srinagar)

कश्मीर के श्रीनगर को यूँ ही नहीं धरती पर स्वर्ग कहा जाता है। यहाँ की हवा में संगीत है; डल झील पर सूरज उगते ही हिमालय में जागने का जादू एक ऐसा एहसास है कि हर कोई अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार जीने का हकदार है, श्रीनगर में यह सब है। यदि आप महान हिमालय को प्यार करते हैं तो पड़ोसी गुलमर्ग और पहलगाम (विशेष रूप से) भी रमणीय हैं।


केप टाउन (Cape Town)

एक प्रायद्वीप द्वारा केप टाउन की राजसी सेटिंग आपकी सांसें खींच लेगी। इसमें रॉबेन द्वीप, टेबल माउंटेन, कर्स्टनबॉश नेशनल बॉटनिकल गार्डन, क्लिफ्टन एंड कैंप बे बीच, विक्टोरिया एंड अल्फ्रेड वाटरफ्रंट, बोल्डर्स बीच का आकर्षण जोड़ें - थोड़ा आश्चर्य है कि शहर को पूरे दक्षिण अफ्रीका में सबसे सुंदर माना जाता है।


चियांग माई (Chiang Mai )

थाईलैंड के चियांग माई देश के पहाड़ों की सुंदरता को घर ले जाते हैं, जो अक्सर इसके समुद्र तटों और शहरी शहरों द्वारा देखे जाते हैं। इसके सुंदर परिदृश्य को सैकड़ों बौद्ध मंदिरों के साथ और अधिक आकर्षक बना दिया गया है जो एक महान क्षितिज बनाते हैं।


एम्स्टर्डम (Amsterdam)

एम्स्टर्डम में इतनी सुंदरता है कि आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप एक सुंदर यात्रा पोस्टकार्ड के अंदर गिर गए हैं जो जीवित हो गया है। शहर की नहरें आश्चर्यजनक हैं, एक नाव की सवारी या एक साइकिल यात्रा आपको दिखाएगी कि कैसे! इसके अलावा तैरता हुआ फूलों का बाजार और डमरक के रंग-बिरंगे डांसिंग हाउस भी मनमोहक हैं।


फ़्लोरेंस (Florence )

दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों की सूची में कोई फ्लोरेंस का जिक्र कैसे छोड़ सकता है। यदि इटली के टस्कनी क्षेत्र ने आपको हमेशा आकर्षित किया है और आप एक सपने की यात्रा के लिए ललचा रहे हैं, तो इसे अपनी 2023 की यात्रा इच्छा सूची में सबसे ऊपर चिह्नित करें। दुनिया के सबसे प्रसिद्ध मूर्तिकारों में से एक माइकल एंजेलो की कल्पना पर कब्जा करने वाले शहर से बेहतर जगह क्या होगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story