Richest Temples In India: भारत के शीर्ष 11 सबसे अमीर मंदिर, जानें इतिहास और वास्तुकला

Top 11 Richest Temples In India: धर्म ने राष्ट्रों के विकास, जीवन पर उनके विचारों को आकार देने और उन्हें आध्यात्मिक रूप से विकसित होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Oct 2022 7:56 AM GMT
Top 11 Richest Temples In India
X

Top 11 Richest Temples In India (Image credit: social media) 

Top 11 Richest Temples In India: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, भारत संस्कृतियों और धर्मों का खजाना है। देश के प्रत्येक राज्य की अपनी अनूठी परंपराएं हैं, और इनमें से प्रत्येक राज्य में कई मंदिरों के साथ एक समृद्ध इतिहास भी है जो सांस्कृतिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करते हैं। धर्म ने राष्ट्रों के विकास, जीवन पर उनके विचारों को आकार देने और उन्हें आध्यात्मिक रूप से विकसित होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत में मंदिर सिर्फ एक धार्मिक स्थल नहीं हैं। भारत में कई सबसे अमीर मंदिर भी हैं जो हर साल दुनिया भर से हजारों पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

भारत में मंदिर वे स्थान हैं जहां लोग शांति, समृद्धि और खुशी के लिए प्रार्थना करते हैं। इनमें से कई मंदिरों को स्थापत्य की उत्कृष्ट कृतियों के रूप में माना जाता है और उनमें से कई प्राचीन काल के दौरान बनाए गए थे जिनके पीछे कुछ महान कहानियां थीं। इनमें से कुछ मंदिर इतने समृद्ध हैं कि उनके पास जमीन या सोने के बड़े टुकड़े भी हैं। कई के पास कीमती वस्तुओं और प्राचीन वस्तुओं का समृद्ध संग्रह है जो पीढ़ियों से सौंपे गए हैं। इन मंदिरों में देवताओं को अमूल्य गहनों और वस्त्रों से सजाया जाता है, रत्नों से जड़ा जाता है, और विशेष कक्षों में रखा जाता है।

यहां भारत के शीर्ष 11 सबसे अमीर मंदिरों की सूची दी गई है, जो अपनी संपत्ति के साथ-साथ भव्यता के लिए भी जाने जाते हैं।

1. श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर, केरल

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर भारत के केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम (त्रिवेंद्रम) में स्थित हिंदू भगवान विष्णु का मंदिर है। यह 108 दिव्य देशम (पवित्र निवास) में से एक है और केरल के पांच प्राचीन मंदिरों में से एक है। श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान विष्णु को समर्पित है और यह दुनिया का सबसे अमीर हिंदू मंदिर है। मंदिर के पीठासीन देवता पद्मनाभ हैं, जो भगवान विष्णु का एक रूप है जो नाग अनंत या आदि शेष पर लेटे हुए हैं।

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस मंदिर की वास्तुकला में तीन गर्भगृह, एक खंभों वाला हॉल और एक खुला क्षेत्र शामिल है। इसे चेरा शैली और मलयाला-तमिलन शैली के जटिल संलयन में बनाया गया था। इसके अलावा, इस मंदिर की वास्तुकला वैष्णववाद के प्रभाव को दर्शाती है जो हिंदू धर्म के प्रमुख संप्रदायों में से एक है।

मंदिर की दीवारों और स्तंभों पर उत्कृष्ट पत्थर की नक्काशी और कलाकृतियां हैं। तिरुमाला शहर का नाम इस खूबसूरत मंदिर से मिलता है, जिसे 8वीं शताब्दी में बनाया गया था। श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर भारत के सबसे धनी मंदिरों में से एक है, जिसमें 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का विशाल खजाना है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर की तिजोरी में ऐसी संपत्ति है जो दुनिया के अधिकांश मुद्दों को हल कर सकती है, लेकिन वे एक प्राचीन अभिशाप से बंधे हैं।

स्थान: तिरुवनंतपुरम

राज्य: केरल

देश: भारत

पता: पश्चिम नाडा, किला, पूर्वी किला, पझावंगडी, तिरुवनंतपुरम, केरल 695023

निकटतम हवाई अड्डा: त्रिवेंद्रम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 8वीं शताब्दी

स्थापत्य शैली: द्रविड़ वास्तुकला, केरल की वास्तुकला

देवता: महा विष्णु

मंदिर का समय: सुबह 03:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक, शाम 05:00 बजे से शाम 08:30 बजे तक

त्यौहार: पेनकुनि उत्सवम, चिंगम 1, विनायक चतुर्थी, थिरुवोनम, नवरात्रि पूजा, वलिया गणपति होमम, स्वर्गवथिल एकादशी, भद्रदीपम, शिवरात्रि, श्री राम नवमी, लक्षदीपम, मुराजपम

घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से अगस्त या सितंबर

पास के स्थान पर जाने के लिए: नेपियर संग्रहालय, शांगमुघम बीच, समुद्र बीच पार्क, तिरुवनंतपुरम चिड़ियाघर

2. तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश के तिरुमाला के पहाड़ी शहर में स्थित, श्री वेंकटेश्वर स्वामी वारी मंदिर दुनिया का पहला सबसे अमीर हिंदू मंदिर है। 8वीं शताब्दी में निर्मित, यह प्राचीन मंदिर दुनिया भर के हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है और पिछले कई दशकों से भारत में पर्यटन को बढ़ावा दे रहा है। भगवान वेंकटेश्वर स्वामी देवता की कई राजाओं द्वारा पूजा की गई है और इस पवित्र मंदिर के इतिहास और वास्तुकला पर अपना प्रभाव छोड़ा है। द्रविड़ शैली की वास्तुकला के अनुसार निर्मित, मंदिर में तीन प्रवेश द्वार हैं, जो गर्भगृह की ओर ले जाते हैं।

तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर या भगवान विष्णु को श्रीनिवास, बालाजी के नाम से भी जाना जाता है और वेक्काचलपति मंदिर को भारत का सबसे बड़ा और सबसे अमीर मंदिर माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं में कहानियों के अनुसार, विष्णु की उपस्थिति मानव जाति को कलियुग के परीक्षणों और परेशानियों से बचाने के लिए थी। तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर में सोने की परत चढ़े गुंबद के नीचे 8 फीट ऊंची भगवान वेंकटेश्वर की मूर्ति है। मूर्ति की आंखों को कपूर से सजाया जाता है और तिलक से ढका जाता है, जबकि कीमती और अर्ध-कीमती पत्थरों से सजाया जाता है।

तिरुपति को भारत में सबसे समृद्ध वास्तुकला माना जाता है और हर साल लगभग 30 लाख तीर्थयात्री इस मंदिर में आते हैं। वास्तव में, यह भारत का सबसे धनी मंदिर है और इसकी कुल संपत्ति लगभग 13.6 बिलियन डॉलर है। यह लड्डू बेचने से प्रति दिन लगभग $0.75 मिलियन कमाता है और $650 मिलियन (650 करोड़ रुपये) का वार्षिक दान प्राप्त करता है।

स्थान: तिरुपति

राज्य: आंध्र प्रदेश

देश: भारत

पता: एस माडा सेंट, तिरुमाला, तिरुपति, आंध्र प्रदेश 517504

निकटतम हवाई अड्डा: तिरुपति अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 300 ईस्वी

स्थापत्य शैली: द्रविड़ियन

देवता: वेंकटेश्वर (विष्णु)

मंदिर समय: 05:30 पूर्वाह्न से 12:00 दोपहर, 05:00 अपराह्न से 08:00 अपराह्न

त्यौहार: ब्रह्मोत्सवम, वैकुंठ एकादशी, रथ सप्तमी

घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से फरवरी

3. सिद्धिविनायक मंदिर, महाराष्ट्र

सिद्धिविनायक मंदिर भारत में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो सिद्धटेक, मुंबई में भगवान गणेश को समर्पित है। इसका निर्माण बालासाहेब सावंत ने करवाया था। सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई में सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक बन गया है और पूरे भारत के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। मंदिर संगमरमर में सोने से रंगे गुंबदों, मीनारों और मंदिरों के साथ बनाया गया है।

सिद्धिविनायक मंदिर भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मंदिर में सिद्धि विनायक के लिए एक मंदिर के साथ एक छोटा मंडप है, और अष्टविनायक की छवियों के साथ लकड़ी के दरवाजे और स्तंभ खुदे हुए हैं। मंदिर की भीतरी छत सोने से बनी है, साथ ही मंदिर में एक गुंबद है जो कई रंगों से जगमगाता है। गुंबद के नीचे स्थित श्री गणेश की मूर्ति कई भक्तों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

भगवान गणेश का मंदिर प्राप्त दान और वार्षिक आय के मामले में भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। मंदिर के मुख्य देवता 4 किलो सोने से बने हैं। साथ ही, 125 करोड़ रुपये की शुद्ध संपत्ति दर्ज की गई है, जिसमें दान से 30 लाख रुपये की दैनिक आय होती है।

स्थान: मुंबई

राज्य: महाराष्ट्र

देश: भारत

पता: पश्चिम नाडा, किला, पूर्वी किला, पझावंगडी, तिरुवनंतपुरम, केरल 695023

निकटतम हवाई अड्डा: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 8वीं शताब्दी

द्वारा निर्मित: लक्ष्मण विथु और देउबाई पाटिल

स्थापत्य शैली: द्रविड़ियन

देवता: भगवान गणेश

मंदिर का समय: बुधवार से सोमवार: सुबह 5:30 बजे से रात 10:00 बजे तक

मंगलवार: सुबह 3:15 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक

त्यौहार: गणेश चतुर्थी

घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से मार्च

4. शिरडी साईं बाबा मंदिर, शिरडी

शिरडी साईं बाबा मंदिर भारतीय गुरु श्री साईं बाबा का मंदिर है, जो महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित है। यह वह स्थान है जहां प्रसिद्ध संत साईं बाबा रहते थे और अपने जीवन के अधिकांश भाग (1835-1918) के लिए काम करते थे। यह इस स्थान पर है कि उन्होंने समाधि प्राप्त की, जिसका अर्थ है "अनन्त आनंद में प्रवेश किया"।

शिरडी के साईं बाबा एक आध्यात्मिक गुरु थे जिनकी पहचान एक संत और एक फकीर के रूप में की जाती थी। उनकी शिक्षाएँ मुख्य रूप से निस्वार्थ प्रेम, विश्वास, दान, संतोष, आंतरिक शांति और एक सच्चे ईश्वर (विष्णु) के प्रति समर्पण पर केंद्रित थीं। शिरडी साईं बाबा मंदिर में हर साल दुनिया भर से लाखों भक्त आते हैं, जो साईं बाबा को श्रद्धांजलि देने आते हैं। शिरडी साईं बाबा मंदिर में मुख्य आकर्षण श्री साईं बाबा की मूर्ति है जहां लोग प्रार्थना करते हैं और अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। इसके अलावा, साईं बाबा जिस सिंहासन पर विराजमान हैं, वह 94 किलो सोने से बना है।

साईं बाबा मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। शिरडी में स्थित यह स्थान हिंदू अनुयायियों के लिए एक पवित्र स्थान माना जाता है। महाराष्ट्र में साईं बाबा मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक के रूप में जाना जाता है, इसकी संपत्ति 320 करोड़ रुपये से अधिक है। यहां हर दिन दुनिया भर से 25,000 श्रद्धालु आते हैं।

स्थान: शिरडी

राज्य: महाराष्ट्र

देश: भारत

पता: शिरडी, महाराष्ट्र 423109

निकटतम हवाई अड्डा: औरंगाबाद हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 1952

स्थापत्य शैली: हिंदू वास्तुकला

देवता: साईं बाबा

मंदिर का समय: सुबह 4:00 बजे से रात 10 बजे तक

त्यौहार: रामनवमी (मार्च / अप्रैल), गुरु पूर्णिमा (जुलाई), और विजयदशमी (सितंबर)

घूमने का सबसे अच्छा समय: जून और फरवरी

5. स्वर्ण मंदिर, अमृतसर

स्वर्ण मंदिर, अमृतसर की स्थापना गुरु राम दास जी ने 1574 में की थी और तब से यह भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है। हरमंदिर साहिब दुनिया भर के सिखों के लिए आकर्षण का केंद्र है जो अपने धर्म के सबसे पवित्र स्थल को देखने के लिए तीर्थयात्रा करते हैं। स्वर्ण मंदिर, सिख धर्म का एक प्रतिष्ठित स्मारक है और भारत में सबसे अच्छा मंदिर है जो सिख संस्कृति की अनूठी पहचान को दर्शाता है। यह एक अद्वितीय वास्तुशिल्प डिजाइन के अनुसार बनाया गया है और दुनिया भर में सिखों के लिए सबसे पवित्र स्थानों में से एक है।

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर सिख धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है और सिख लोगों की आस्था, शक्ति और शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। इस खूबसूरत धार्मिक स्थल पर हर साल 32 मिलियन से अधिक लोग आते हैं। यह अपने आगंतुकों, यात्राओं और दान से सालाना 200 करोड़ रुपये से अधिक कमाता है। इसके अलावा, इसमें 500 किलो शुद्ध 24-कैरेट सोने का एक सोना चढ़ाया हुआ गुंबद है, जिसकी कीमत 130 करोड़ रुपये है, जो इसे भारत के सबसे मूल्यवान और सबसे अमीर मंदिरों में से एक बनाता है।

स्थान: अमृतसर

राज्य: पंजाब

देश: भारत

पता: स्वर्ण मंदिर रोड, आटा मंडी, कटरा अहलूवालिया, अमृतसर, पंजाब 143006

निकटतम हवाई अड्डा: श्री गुरु राम दास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

संस्थापक: गुरु राम दास, गुरु अर्जुन

बिल्ट-इन: 1589

स्थापत्य शैली: इंडो-इस्लामिक मुगल और हिंदू राजपूत वास्तुकला

देवता: आदि ग्रंथ

मंदिर का समय: 24 घंटे

त्यौहार: गुरु नानक जयंती, बैसाखी, दिवाली, आदि।

घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से मार्च

6. गुरुवायुर मंदिर, केरल

गुरुवायूर मंदिर भारत का एक प्राचीन हिंदू मंदिर है, जो भारत के केरल में गुरुवायुर शहर में स्थित भगवान कृष्ण को समर्पित है। यह हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण पूजा स्थलों में से एक है और कृष्ण के भक्तों के लिए एक प्रमुख तीर्थस्थल भी है। गुरुवायुर मंदिर को वैष्णवों द्वारा एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल भी माना जाता है और इसे विष्णु (दिव्य देशम) से संबंधित 108 पवित्र स्थलों में शामिल किया गया है।

श्री कृष्ण मंदिर पूजा के सर्वोत्तम स्थानों में से एक है और इसे अक्सर "भूलोक वैकुंठ" कहा जाता है, जिसका अर्थ है "पृथ्वी पर विष्णु का पवित्र निवास।" इस मंदिर में पीठासीन देवता भगवान कृष्ण हैं, जिन्हें चार भुजाओं वाली भगवती के रूप में दर्शाया गया है, जिनके सीने पर शेष है। मंदिर में कृष्ण पत्नियों, रुक्मिणी और सत्यभामा को समर्पित अन्य मंदिर हैं।

14 वीं शताब्दी में निर्मित, मंदिर वास्तुकला उत्तर और दक्षिण भारतीय शैलियों, जैसे नागर (उत्तर भारतीय) और द्रविड़ (दक्षिण भारतीय) दोनों का मिश्रण है। गुरुवायूर मंदिर 2,500 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है, साथ ही 110 करोड़ रुपये से अधिक की सोने की संपत्ति और नकद और सोने दोनों में लगभग 400 करोड़ रुपये की वार्षिक कमाई है।

स्थान: गुरुवायुर

राज्य: केरल

देश: भारत

पता: गुरुवायुर देवस्वोम, पूर्वी नाडा, गुरुवायुर, केरल 680101

निकटतम हवाई अड्डा: कोच्चि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 14वीं सदी

स्थापत्य शैली: केरल की वास्तुकला

देवता: गुरुवायुरप्पन (कृष्ण अवतार के समय चार भुजाओं वाले भगवान विष्णु)

मंदिर का समय: 3:00 पूर्वाह्न - 12:30 अपराह्न, 4:30 अपराह्न - 9:15 अपराह्न

त्यौहार: जन्माष्टमी, कुंभम उत्सव, गुरुवायुर एकादशी

घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से मार्च

7. मीनाक्षी मंदिर, तमिलनाडु

मीनाक्षी मंदिर भारत के तमिलनाडु राज्य के दक्षिणपूर्वी भाग में वैगई नदी के तट पर स्थित एक ऐतिहासिक हिंदू मंदिर है। यह पार्वती को समर्पित है, जिन्हें मीनाक्षी के नाम से जाना जाता है, और उनकी पत्नी, शिव, का नाम यहाँ सुंदरेश्वर (शिव) रखा गया है। मंदिर को दिव्य प्रबंध में महिमामंडित किया गया है, जो 6वीं-9वीं शताब्दी ईस्वी से आज़वार संतों के प्रारंभिक मध्ययुगीन तमिल सिद्धांत हैं।

मीनाक्षी मंदिर लगभग 1600 साल पहले बनाया गया था और इसके मुख्य प्रवेश द्वार पर एक विशाल गोपुरम या टॉवर सहित कई अद्वितीय वास्तुशिल्प तत्व हैं। यह मीनार चमकीले रंग की है और जटिल नक्काशी से ढकी हुई है। शहर के बीचोबीच स्थित मीनाक्षी मंदिर दुनिया के सबसे बड़े मंदिरों की सूची में शामिल है। मदुरै में यह प्रमुख पर्यटक आकर्षण, हर साल लाखों आगंतुकों को आकर्षित करता है।

मंदिर को "स्वर्ण मंदिर" कहा जाता है क्योंकि इसका शिखर सोने से जड़ा हुआ है। मीनाक्षी मंदिर 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था और अब माना जाता है कि इसकी कीमत 6 करोड़ है। इसके अलावा, यह तमिलनाडु के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है और यह दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है। मंदिर में दो स्वर्ण विमान (गुंबद) हैं, जो इस लोकप्रिय हिंदू तीर्थ की भव्यता को बढ़ाते हैं।

स्थान: मदुरै

राज्य: तमिलनाडु

देश: भारत

पता: मदुरै मेन, मदुरै, तमिलनाडु 625001

निकटतम हवाई अड्डा: मदुरै हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 1190-1216 सीई

द्वारा निर्मित: राजा कुलशेखर पांड्या

स्थापत्य शैली: द्रविड़ियन

देवता: मीनाक्षी (पार्वती), सुंदरेश्वर / चोककनाथर (शिव)

मंदिर का समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक (रोजाना)

त्यौहार: चिथिरई थिरुविझा, नवरात्रि, पालना उत्सव, अवनिमूलम, मीनाक्षी तिरुक्कल्यानम, अलगर की नदी में डुबकी

घूमने का सबसे अच्छा समय: दिसंबर से फरवरी

8. सोमनाथ मंदिर, गुजरात

सोमनाथ मंदिर भारत के गुजरात राज्य में भारतीय उपमहाद्वीप के पूर्वी तट पर स्थित एक हिंदू मंदिर है। यहाँ, सोमनाथ शिव को संदर्भित करता है जिसका अर्थ है "चंद्रमा भगवान का रक्षक"। सोमनाथ मंदिर भारत के गुजरात में वेरावल शहर में स्थित भगवान शिव को समर्पित महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। विभिन्न विदेशी आक्रमणकारियों और प्राकृतिक आपदाओं से मंदिर को कई बार नष्ट किया गया है।

वर्तमान मंदिर वास्तुकला का निर्माण इंदौर के अहिल्याभाई होल्कर द्वारा किया गया था, जिसमें एक गर्भगृह के चारों ओर नक्काशीदार बलुआ पत्थर और संगमरमर के खंभे हैं जहाँ लिंगम रखा गया है। मंदिर अपने असामान्य डिजाइन के लिए जाना जाता है और भारत में सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है और राष्ट्रीय महत्व का घोषित स्मारक है।

गुजरात के सोमनाथ मंदिर में बहुमूल्य वस्तुओं का एक बड़ा संग्रह है और इसे भारत का सबसे धनी मंदिर माना जाता है। मंदिर की कुल संपत्ति लगभग 90,000 मिलियन रुपये है। इसके अलावा, दैनिक संग्रह में सोना, सोने की मूर्तियां, प्राचीन चांदी, पन्ना, हीरे और पीतल शामिल हैं। मंदिर में दो सुनहरे नारियल के गोले हैं जो कीमती पत्थरों से जड़े हुए हैं।

स्थान: वेरावल (सोमनाथ)

राज्य: गुजरात

देश: भारत

पता: सोमनाथ मंदिर रोड, वेरावल, गुजरात 362268

निकटतम हवाई अड्डा: दीव हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 1951

स्थापत्य शैली: मारू-गुर्जर:

देवता: शिव

मंदिर का समय: 7:30 पूर्वाह्न - 11 पूर्वाह्न, 12:30 अपराह्न - 6:30 अपराह्न, 7:30 अपराह्न - 10:00 अपराह्न

त्यौहार: महा शिवरात्रि

घूमने का सबसे अच्छा समय: सितंबर से मार्च

9. स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर, दिल्ली

दिल्ली में स्थित स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है। अक्षरधाम परिसर में एक संग्रहालय है जो हिंदू पौराणिक कथाओं और देश के समृद्ध इतिहास सहित पारंपरिक भारतीय संस्कृति की खोज करता है। परिसर में न केवल मुख्य मंदिर और कई सामुदायिक भवन शामिल हैं, बल्कि भारतीय पौराणिक कथाओं की प्रमुख घटनाओं को दर्शाने वाली नक्काशीदार स्मारकीय मूर्तियों का एक समूह भी शामिल है।

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर की यह 3डी संरचना स्पष्ट रूप से मन को लुभाने वाली है और इसमें दुनिया की सबसे समृद्ध वास्तुकला है। इसके अलावा, मंदिर का निर्माण 2005 में साधु स्वामी महाराज द्वारा किया गया था और इसे बनाने में 150 मिलियन डॉलर की लागत आई थी। इस शानदार पूजा स्थल को बनाने में 10,000 स्वयंसेवकों और 1,500 कारीगरों ने काम किया।

नई दिल्ली में स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर में भगवान की मूर्ति सोने से बनी है और इसकी कीमत 500 करोड़ रुपये है, जो इसे भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक बनाती है। वास्तव में, इसमें कई सोने के मुकुट, आभूषण, एक सुनहरा धनुष, हीरे और हीरे और पन्ना से जड़े प्राचीन आभूषण हैं।

स्थान: नई दिल्ली

पता: नोएडा मोड़, पांडव नगर, नई दिल्ली, दिल्ली 110092

निकटतम हवाई अड्डा: इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: नवंबर 2005

द्वारा निर्मित: प्रमुख स्वामी महाराज

स्थापत्य शैली: नागर शैली

देवता: स्वामीनारायण, सीता-राम, राधा-कृष्ण, शिव-पार्वती और लक्ष्मी-नारायण

मंदिर का समय: सुबह 9.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक (सोमवार को बंद)

त्यौहार: सभी हिंदू धार्मिक त्यौहार

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च से अप्रैल या अगस्त या सितंबर

10. वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू

वैष्णो देवी मंदिर एक बहुत प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो शक्ति की देवी, महा काली या दुर्गा को समर्पित है। यह जम्मू-कश्मीर में त्रिकुटा पर्वत पर 5100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है और पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों से हर साल 10 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है।

पहाड़ों की तलहटी में स्थित वैष्णो देवी मंदिर हिंदुओं के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, वैष्णवी का निर्माण पार्वती, लक्ष्मी और सरस्वती की संयुक्त ऊर्जा से हुआ था। साथ ही, यह भी माना जाता है कि पर्वत पर देवी सती की टखने की हड्डी खुदी हुई है। 1846 में महाराजा गुलाब सिंह द्वारा निर्मित, यह मंदिर हर साल हजारों भक्तों को आकर्षित करता है।

श्री वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू अपने राजस्व के स्रोत के कारण भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है जो सालाना 500 करोड़ रुपये है। इसके अलावा, वैष्णो देवी मंदिर को दान के रूप में पिछले दो दशकों (2000-2020) में 1,800 किलोग्राम से अधिक सोना, 4,700 किलोग्राम चांदी और 2,000 करोड़ रुपये नकद प्राप्त हुए।

स्थान: कटरा

राज्य: जम्मू और कश्मीर

देश: भारत

पता: भवन, कटरा, जम्मू और कश्मीर 182301

निकटतम हवाई अड्डा: जम्मू हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 1846

द्वारा निर्मित: महाराजा गुलाब सिंह

स्थापत्य शैली: गुफा मंदिर

देवता: देवी वैष्णो देवी (वैष्णवी, माता रानी, ​​अम्बे, त्रिकुटा, शेरावाली, ज्योतिवाली, पहाड़ी)

मंदिर का समय: 24 घंटे

त्यौहार: नवरात्रि, महाशिवरात्रि

घूमने का सबसे अच्छा समय: मार्च और अक्टूबर

11. श्री जगन्नाथ मंदिर पुरी, ओडिशा

श्री जगन्नाथ मंदिर उड़ीसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ से जुड़े चार प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पण के रूप में 12 वीं शताब्दी सीई में राजा इंद्रद्युम्न द्वारा यहां पहला मंदिर बनाया गया था। सदियों से इसका कई बार पुनर्निर्माण किया गया है, लेकिन मूल भाग अभी भी उस समय से मौजूद हैं।

पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक प्रमुख तीर्थस्थल है। मंदिर प्रसिद्ध है क्योंकि इसमें श्री जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के देवता हैं। भारत के पूर्वी तट पर स्थित, श्री जगन्नाथ पुरी मंदिर अपनी वार्षिक रथ यात्रा, या रथ उत्सव के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें तीन प्रमुख देवताओं को मुख्य मंदिर से बाहर लाया जाता है और एक बड़े रथ पर रखा जाता है।

जगन्नाथ पुरी मंदिर को भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है, जो हर साल 350,000 से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है। श्री जगन्नाथ पुरी मंदिर की मंदिर की वार्षिक कमाई लगभग 150 करोड़ है। इसके अलावा, मंदिर को हर साल 1.72 करोड़ रुपये से अधिक दान के रूप में मिलते हैं।

स्थान: पुरी

राज्य: ओडिशा

देश: भारत

पता: ग्रैंड रोड, पोस्ट पर, पुरी, ओडिशा 752001

निकटतम हवाई अड्डा: बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

बिल्ट-इन: 12वीं सदी

द्वारा निर्मित: इंद्रद्युम्न

स्थापत्य शैली: हिंदू मंदिर वास्तुकला, द्रविड़ वास्तुकला, कलिंग वास्तुकला

देवता: जगन्नाथ

मंदिर का समय: सुबह 6:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

त्यौहार: नवरात्रि, महाशिवरात्रि

घूमने का सबसे अच्छा समय: जून से मार्च

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story