Lucknow Hanuman Mandir: ये है लखनऊ के 4 सबसे प्रसिद्ध हनुमान मंदिर, यहां दर्शन से मिलता है कैंची धाम यात्रा का फल

Famous Hanuman Temple In Lucknow : अपने नवाबी अंदाज के लिए पहचाने जाने वाले शहर लखनऊ में हनुमान मंदिर है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ हनुमान मंदिरों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 28 May 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 28 May 2024 4:30 AM GMT)
Famous Hanuman Temple In Lucknow
X

Famous Hanuman Temple In Lucknow (Photos - Social Media)

Famous Hanuman Temple In Lucknow : लखनऊ एक ऐसा शहर है जिसे अपनी नजाकत और संस्कृति की वजह से पहचाना जाता है। इतिहास का इस शहर से गहरा नाता रहा है और फिलहाल उत्तर प्रदेश की राजधानी के रूप में मशहूर है। लखनऊ में कहीं सारे पर्यटक स्थल है जहां पर बड़ी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां पर भगवान हनुमान के कई सारे प्राचीन और सिद्ध पीठ मंदिर है जहां बड़ी संख्या में भक्त अपनी आस्था लेकर पहुंचते हैं। चलिए कुछ हनुमान मंदिरोंके बारे में जानते हैं।

हनुमान सेतु मंदिर (Hanuman Setu Mandir)

यहां पर हनुमान जी का एक ऐसा मंदिर में मौजूद है जिसे नैनीताल में विराजित नीम करोली बाबा की कैंची धाम का दर्जा दिया गया है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में जो भी दर्शन करने पहुंचता है उसकी सारी मुराद पूरी हो जाती है। यहां हर मंगलवार और हनुमान जयंती पर पूजन अर्चन करने के लिए भक्तों की लंबी कतार लगती है।

Hanuman Setu Mandir


यहां है नीम करौली बाबा की प्रतिमा (Here is The Statue of Neem Karauli Baba)

हनुमान सेतु मंदिर में नीम करोली बाबा की प्रतिमा भी मौजूद है। लखनऊ का एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां पर नीम करोली बाबा की सबसे पहले प्रतिमा स्थापित की गई थी। इस मंदिर परिसर में दो जगह पर उनकी प्रतिमा है इसके अलावा उनकी चालीसा से लेकर आरती भी यहां पर लिखी हुई है।

भक्तों की है अटूट आस्था (Devotees Have Unwavering Faith)

राजधानी लखनऊ के इस मंदिर से भक्तों की गहरी आस्था जुडी हुई है। ऐसा कहा जाता है कि यह कैसा चमत्कारी धाम है जहां से कभी कोई खाली हाथ नहीं आता। यहां विरासत हनुमान जी को चिट्ठी वाले बाबा और ग्रेजुएट हनुमान के नाम से भी पहचाना जाता है। दरअसल इस मंदिर में विदेश से लोग चिट्ठी लिखकर अपनी मनोकामना भगवान तक पहुंचाते हैं। हर साल लगभग 3 लाख चिट्ठियां बाबा के दरबार में आती है। जब रात 10:00 बजे मंदिर के पट बंद हो जाते हैं तो पुजारी हनुमान जी के चरणों में बैठकर सभी चिट्टियां पढ़कर सुनाते हैं।

प्राचीन हनुमान मंदिर (Prachin Hanuman Temple)

इस मंदिर का निर्माण 1783 में किया गया था। यहां पर जो विग्रह है वह स्वयंभू है और साक्षात हनुमान जी यहां पर विराजमान है। एक महंत को निर्माण कार्य के वक्त हनुमान जी ने साक्षात दर्शन दिए थे तभी से सिद्ध पीठ माना जाता है। इस मंदिर को भी कैंची धाम का दर्जा प्राप्त है और यहां पर अवध के नवाब वाजिद अली शाह का भी अटूट विश्वास था और इसका सौंदर्यकरण उन्होंने करवाया था।

Prachin Hanuman Temple


महावीर मंदिर (Mahavir Temple)

लखनऊ के आलू गंजा में महावीर मंदिर भी मौजूद है जिसका निर्माण 1783 में किया गया था। नवाब सआदत अली खान की मां जनाब आलिया ने इस मंदिर का निर्माण करवाया था। यहां पर हनुमान जी को नीम करोली बाबा के रूप में पूजा जाता है।

Mahavir Temple


सदर बाजार हनुमान मंदिर (Sadar Bazar Hanuman Temple)

लखनऊ शहर के सबसे व्यस्ततम सदर बाजार में बहुत प्राचीन हनुमान मंदिर मौजूद है। इस मंदिर को भी कैंची धाम के बराबर माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग कैंची धाम के दर्शन करने नहीं जा पाए वह अगर इस हनुमान मंदिर के दर्शन कर लेते हैं तो उनकी मनोकामना पूरी जाती है। लखनऊ के इन चारों बड़े मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचते है।

Sadar Bazar Hanuman Temple


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story