×

5 Best National Park in India: ये हैं भारत के 5 फेमस नेशनल पार्क, आपको एक बार जरूर घूमना चाहिए

5 Best National Park in India: दुनिया में पहला नेशनल पार्क अमेरिका में येलो स्टोन नेशनल पार्क 1872 में बना था, लेकिन आज भी इस पार्क को आधिकारिक तौर पर नेशनल पार्क के नाम से नहीं जाना जाता है।

Anupma Raj
Published on: 17 Sep 2022 12:58 PM GMT
Indias Best National Park
X

5 Best National Park in India (Image: Social Media)

5 Best National Park in India: नेशनल पार्क सरकार द्वारा बनाए गए पार्क होते हैं। जिनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सरकार पर होती है। बता दे दुनिया में पहला नेशनल पार्क अमेरिका में येलो स्टोन नेशनल पार्क 1872 में बना था, लेकिन आज भी इस पार्क को आधिकारिक तौर पर नेशनल पार्क के नाम से नहीं जाना जाता है। दरअसल नेशनल पार्क में ज्यादातर उन जीव जंतु का संरक्षण किया जाता है जो दुनिया से बहुत ही तेजी से विलुप्त हो रहे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं भारत के टॉप 5 खुबसूरत नेशनल पार्क के बारे में:

गिर नेशनल पार्क, गुजरात (Gir National Park)

गुजरात में स्थित Gir National Park बेहद ही खुबसूरत नेशनल पार्क है। बता दे गुजरात में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जन्म (PM Narendra Modi Birthday / Birth place) हुआ है। दरअसल इस नेशनल पार्क को एशियाटिक शेरों की रक्षा के लिए बनाया गया था।


बता दे गुजरात में तलाला के निकट बसे इस गिर नेशनल पार्क को साल 1965 में बनाया गया था। यहां शेरों के अलावा मगरमच्छ और कई तरह की चिड़ियों का जमावड़ा भी मिल जाएगा।

काजीरंगा नेशनल पार्क, असम (Kaziranga National Park)

असम में स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क, (Kaziranga National Park) काफी मशहूर है। बता दे असम राज्य जहाँ भारत की सबसे बड़ी नदी ब्रह्मपुत्र बहती है उसी राज्य के गोलाघाट और नागांव जिले में पड़ने वाला Kajiranga National Park है, यहाँ मौजूद एक सींग वाले गैंडों के स्थान के नाम से भी जाना जाता है।


इसके अलावा यहां चिड़ियों की अलग अलग प्रजाति जिसमें बाज, चील और तोते इस पूरे नेशनल पार्क की शान है। बता दे 1905 में 430 वर्ग किलोमीटर में फैले इस राष्ट्रीय उघान में करीब 2400 से 2500 गैंडे मौजूद है, इसके अलावा यहाँ बाघ भी पाए जाते हैं।

कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park)

कान्हा नेशनल पार्क काफी खुबसूरत है जो मध्यप्रदेश में स्थित है। दरअसल कान्हा नेशनल पार्क देश के राष्ट्रीय पशु बाघ सरंक्षण के लिए फेमस है। इसलिए इसको कान्हा टाइगर रिजर्व के रूप में भी पहचान मिली हुई है।


बता दे मंडला जिले में स्थित इस पार्क की खासियत यहाँ की नेचुरल खूबसूरती है। दरअसल 940 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ यह पार्क एशिया के सर्वश्रेष्ठ National Park में गिना जाता है

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड (Jim Corbett National Park)

जब बात खुबसूरत नेशनल पार्क की हो तो इसमें जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम भी आता है। बता दे उत्तराखंड की वादियों में स्थित यह पार्क देश का सबसे पहला बनाया गया नेशनल पार्क है। इस पार्क को 1936 में स्थापित किया गया है।


दरअसल इसमें आपको रॉयल बंगाल टाइगर भी मिलेंगे जो विलुप्त होने की स्थिति में हैं। इसके अलावा यहाँ आने पर सफारी में बैठना न भूलें।

बांदीपुर नेशनल पार्क, कर्नाटक (Bandipur National Park)

दरअसल बांदीपुर नेशनल पार्क चार सींगो वाले हिरणों से भरा हुआ है। बता दे यह नेशनल पार्क कभी मैसूर के राजा के लिए शिकार करने के लिए बनी थी, जो आज यह जगह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।


इस पार्क में बाघ, हाथी और जंगली कुत्ते भी अपना बसेरा बनाए हुए हैं। यह पार्क काफी ज्यादा खुबसूरत है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story