×

Indore Top 5 Cafe: इंदौर के इन 5 कैफे में लें डिलिशियस फूड का आनंद, बेहतरीन स्वाद और सुकून पाएं एक ही जगह

Indore Top 5 Cafe: घूमने फिरने और खाने पीने की शौकीन तो हर जगह होते हैं। अगर आप भी अलग-अलग तरह का स्वाद रखना पसंद करते हैं तो चलिए आज इंदौर के पांच शानदार कैफे के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 Nov 2023 10:45 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 10:45 AM GMT)
Top 5 Cafes in Indore For Delectable Food and Some Relaxation
X

Top 5 Cafes in Indore For Delectable Food and Some Relaxation

Indore Top 5 Cafe : मध्य प्रदेश में बसा इंदौर एक बहुत ही खूबसूरत शहर है जहां पर एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है। अपने अंदर बेहतरीन इतिहास समेटे हुए लगातार आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है यह शहर अक्सर ही लोगों को अपनी और आकर्षित करता है। अपनी स्वच्छता के चलते इस शहर में सबसे स्वच्छ शहर होने का तमगा भी हासिल किया हुआ है। यह एक ऐसी जगह है जो अपने खाने पीने के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप अलग-अलग तरह के फूड आइटम्स खाने के शौकीन है तो आपको इंदौर जरूर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको मालवा के स्वाद से भरे हुए कई तरह के व्यंजन खाने के लिए मिलेंगे। यहां पर एक नहीं बल्कि कई ऐसे मार्केट है जो सिर्फ और सिर्फ खाने की चीजों के लिए प्रसिद्ध है। चलिए आज आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध कैफे के बारे में बताते हैं जो अपने स्वाद के लिए पहचाने जाते हैं।

टेरेज़ा कैफे

कैफ़े टेरेज़ा इंदौर का एक टैरेस कैफ़े है जो गर्मी के दिन में दोस्तों के साथ सैर के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। जब बाहर बहुत गर्मी हो तो आपके पास अंदर बैठने का विकल्प भी होता है। इस छत पर बने कैफे में गेमर्स के लिए वीडियो गेम कंसोल भी हैं। यहां का खाना सस्ता और स्वादिष्ट है। जब आप यहां जाएं, तो आपको पतले क्रस्ट वाले पिज़्ज़ा, पनीर के साथ नाचोस और एक गिलास कोल्ड कॉफी का आनंद अवश्य लेना चाहिए। यहां चीनी से लेकर मैक्सिकन व्यंजन तक सब कुछ परोसते हैं

O2 कैफे

O2 कैफे स्थानीय लोगों के बीच एक पसंदीदा स्थान होने के साथ-साथ इंदौर का सबसे अच्छा कैफे है। यहां का माहौल शांत और ठाठदार है। यहां, आप आईपैड मिनी पर खाना ऑर्डर कर सकते हैं और अपने मनोरंजन के लिए लाइब्रेरी से एक किताब चुन सकते हैं। इस बुक कैफे में, आपको कई तरह की कॉफ़ी, आइस टी, लसग्ना और मसाला नींबू पानी में से किसी एक को आज़माना चाहिए। यदि आप वैरायटी ट्राई करना पसंद करते हैं तो खो सुए (एक बर्मी व्यंजन), पालक जलपीनो हम्मस, ढाबा कढ़ाई चिकन पिज्जा और दही भालका कुल्फी का आनंद आपको जरूर लेना चाहिए। यह कैफे देर रात तक खुला रहता है और लोग यहां अक्सर पहुंचते हैं।

मैंगोस्टीन

मैंगोस्टीन इंदौर का एक रूफटॉप कैफे है जहां आप अपने खास लोगों या दोस्तों के साथ शांत समय बिता सकते हैं। यहां की दीवारों पर कई तरह की पेंटिंग बनी हुई है और यहां पूरी तरह से आरामदायक माहौल मिलता है। इस कैफे में ड्रीम कैचर, लालटेन जैसी चीजें बनाने के लिए रिसाइकल की गई वस्तुओं से सजाया गया है, जो इको-लाइफस्टाइल की थीम दिखाती है। यहां पर स्मोकिंग जोन भी है। क्रिकेट और फुटबॉल मैचों की स्क्रीनिंग भी यहां पर की जाती है। फास्ट फूड के साथ-साथ आप यहां मैक्सिकन और इतालवी जैसे व्यंजन का स्वाद ले सकते हैं। मेनू में मैक्सिकन बुलेट्स और पनीर बुलेट्स जैसे मैंगोस्टीन स्पेशल शामिल है जिसे आपको निश्चित रूप से आज़माना चाहिए। इस जगह के पिज़्ज़ा भी आज़माने लायक हैं। आप कुछ एक्स्ट्रा चीजें जोड़कर पिज़्ज़ा को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं। यह कैफे अपनी कॉफी के लिए जाना जाता है।

मोचा कैफे

मोचा कैफे की एक बड़ी फ्रेंचाइजी है जिसका एक आउटलेट इंदौर में भी है। आप यहां के शानदार माहौल में बैठ सकते हैं और अपनी पसंदीदा कॉफी के स्वादिष्ट कप का आनंद ले सकते हैं। यहां पर पास थीम नाइटे भी होती हैं, जिसमें लाइव संगीत या खेल स्क्रीनिंग की जाती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, उनकी खासियत उनकी कॉफ़ी की अलग अलग वैरायटी है। इसके अलावा यहां अलग अलग शेक, पिज्जा, पास्ता भी परोसे जाते हैं। आपको यहां के जलपीनो पॉपर्स, कॉटेज चीज़ स्कूवर्स, भुरजी पाव और इंदौर के पसंदीदा स्ट्रीट फूड जीरावन पोहा का आनंद अवश्य लेना चाहिए।

मिस्टर बीन्स

मिस्टर बीन्स एक अनोखा कैफे है क्योंकि यहां फ्रेंच के साथ-साथ ब्रिटिश व्यंजन भी परोसे जाते हैं। इसमें सफेद दीवारों पर किए गए मिनिमम डेकोरेशन के साथ एक रेट्रो वाइब आती है। यह एक लाउंज और कैफे के बीच एक क्रॉसओवर है। यह जगह अपनी सुगंधित काफी और 15 चायों की सीरीज के लिए पहचाना जाता है। यहां आपको फ्रेंच क्रेप, कुछ मैकरॉन, कैफे एनाकोंडा, कैफे वेरोनिका, शेफर्ड पाई और एक लजीज चाय का आनंद जरूर लेना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story