×

Hotel Safety Tips: होटल में ठहरते समय भूलकर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Hotel Safety Tips: दरअसल हम सब जब बाहर घूमने जाते हैं तो होटल या गेस्ट हाउस में जरूर रुकते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपको कई बातों की जानकारी भी होनी चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Sep 2022 10:36 AM GMT
Top 5 Hotel Safety Tips Travelers Should Never Ignore
X

Hotel Safety Tips (Image: Social Media)

Hotel Safety Tips: दरअसल हम सब जब बाहर घूमने जाते हैं तो होटल या गेस्ट हाउस में जरूर रुकते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपको कई बातों की जानकारी भी होनी चाहिए। एक्सपर्टों की माने तो हमें ना तो ग्राउंड फ्लोर वाले कमरों में रुकना चाहिए और ना ही चौथी फ्लोर से ऊपर वाले कमरों में। इसके अलावा भी कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आइए जानते हैं होटल में ठहरते समय भूलकर भी किन गलतियों को नहीं करनी चाहिए:

किनारे पर ना हो खड़े

दरअसल अगर आप सफर के दौरान होटल में ठहर रहें हैं तो होटल के छत, बैलकोनी या खिड़की में असावधानी से या किनारे पर बिल्कुल भी खड़े न हों, यह आपके लिए रिस्की हो सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें।

नहीं करें वाई-फाई इस्तेमाल

दरअसल होटल के वाई-फाई के इस्तेमाल से जरूर बचना चाहिए। हमें से कई ऐसे लोग होते हैं जो वाई-फाई की सुविधा मिलने पर मोबाइल का खूब इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि आज कल डिजिटल फ्रॉड के भी मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। अगर जरूरी हो तो आप VPN का इस्तेमाल करें, ताकि जानकारी सुरक्षित रहे।

बंद बोतल का पानी ही पीएं

दरअसल अगर आप होटल में ठहरे हैं तो कोशिश करें कि बंद बोलत वाला पानी ही पीएं क्‍योंकि होटल के कमरे में रखें पानी के ग्लास गंदे हो सकते हैं। जो आमतौर पर उन्हें रोज साफ नहीं किया जाता है। ऐसे में बंद बोतल का ही पानी पीएं।

दूसरी या तीसरी मंजिल सेफ

होटल में कभी भी आप दूसरी या तीसरी मंजिल पर ठहरें, यह आपके लिए सेफ होगा। दरअसल ग्राउंड फ्लोर पर बने कमरे में से चोरी करके बाहर निकल जाना आसान होता है, इसलिए चोर अक्सर ऐसे ही कमरों को निशाना बनाते हैं। साथ ही चौथी फ्लोर से ऊपर भी ना रहें क्योंकि आग लगने पर यहां से नीचे उतरने में काफी समय लग सकता है। इसलिए दूसरी या तीसरी मंजिल को चुनें, यह आपके लिए सेफ रहेगा।

डोर लॉक करें चेक

होटल में ठहरते समय दरवाजे का लॉक जरूर करें। दरअसल अगर डोर लॉक सही ही नहीं होगा तो यह आपके लिए सेफ नहीं है। इसलिए होटल में ठहरते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें ताकि खुद को आप आसानी से सेफ रख सकें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story