Famous Places in Muzaffarnagar: आइए आपको कराते हैं मुजफ्फरनगर की सैर, यहां बहुत सारी घूमने की जगहें

Top 5 Places to Visit in Muzaffarnagar: मुजफ्फरनगर दिल्ली-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक शहर है। ज्यादातर पेपर मिलों, चीनी उद्योग और स्टील रोलिंग मिलों के लिए प्रसिद्ध, मुजफ्फरनगर कुछ मुगल-युग के स्मारकों और छोटे मंदिरों से युक्त है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Dec 2022 3:47 AM GMT
Top 5 Places to Visit in Muzaffarnagar
X

Top 5 Places to Visit in Muzaffarnagar (Photo - Social Media)

Top 5 Places to Visit in Muzaffarnagar: उत्तर प्रदेश भारत का एक आबादी वाला और तीसरा सबसे बड़े आकार वाला राज्य है। धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक या प्राकृतिक सभी प्रकार के पर्यटन स्थल यहां उपलब्ध हैं। इसकी राजधानी लखनऊ के अलावा वाराणसी, इलाहाबाद, उदयपुर, चौरी चौरा, गोरखपुर, झांसी, मथुरा आदि जैसे अन्य शहर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों आते हैं। इन्हीं में से एक है मुजफ्फरनगर कस्बा।

मुजफ्फरनगर दिल्ली-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक शहर है। ज्यादातर पेपर मिलों, चीनी उद्योग और स्टील रोलिंग मिलों के लिए प्रसिद्ध, मुजफ्फरनगर कुछ मुगल-युग के स्मारकों और छोटे मंदिरों से युक्त है। इसे भारत के एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक, व्यापारिक और कृषि क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।

मूल रूप से सरवत के नाम से जाना जाने वाला मुजफ्फरनगर शहर मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपने पसंदीदा सरदारों में से एक मुजफ्फर खान को उपहार में दिया गया था, जिसके कारण इसका नाम बदलकर मुजफ्फरनगर कर दिया गया। इस्पात और चीनी उद्योगों के साथ गुड़ उत्पादन का केंद्र होने के कारण, पर्यटकों के लिए शहर में घूमने के लिए बहुत कुछ नहीं है। जिले में फैले कुछ छोटे आकर्षणों के अलावा, मुजफ्फरनगर के प्रमुख आकर्षण गणेशधाम, वहेलना जैन मंदिर और भैरों का मंदिर हैं। खड़ी बोली मुजफ्फरनगर की मूल भाषा है जो हिंदी की हरियाणवी बोली से मिलती जुलती है। आइए आपको मुजफ्फरनगर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं।

1. गणेशधाम

गणेशधाम ने भगवान गणेश की 35 फीट की मूर्ति है। गणेश जी भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र थे। ऐसा बताया जाता है कि मूर्ति को लाला सुखबीर सिंह और लाला लक्ष्मी चंद सिंघल ने दान किया था। ये यहां के स्थानीय निवासी थे। इस स्थान से दो छोटी नदियाँ बहती हैं, त्रिपथ नदी और वट वृक्ष। कृत्रिम झील के पास, सुखदेव टीला, भगवान हनुमान की एक मूर्ति विराजमान है। वह भगवान राम के उत्साही अनुयायी और भक्त थे। भगवान का आशीर्वाद पाने के लिए यहां भक्तों का तांता हमेशा लगा रहता है।

2. वहेलना

मुजफ्फरनगर के इस छोटे से गांव में उत्तर प्रदेश का लौह उद्योग क्षेत्र स्थित है। कृषि के लिहाज से यहां गन्ने का जबरदस्त उत्पादन होता है। इन व्यावसायिक गतिविधियों के अलावा, वहेलना शायद पूरे राज्य में सबसे धर्मनिरपेक्ष गांव है। सहिष्णुता के इस अनूठे प्रदर्शन में, एक जैन देरासर, एक इस्लामी मस्जिद और एक शिव मंदिर है। यहां का जैन मंदिर दिगंबर समुदाय का है।परिसर में एक प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल और अनुसंधान केंद्र भी है। यह हिंदुओं और मुसलमानों के लिए समान रूप से पूजा का एक महत्वपूर्ण स्थान है।

3. भैरों का मंदिर

यह मंदिर भगवान भैरों के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान है। यह शहर के ठीक बीच में स्थित है। मुख्य मंदिर में ग्यारह शिवलिंग, एकादश शिवलिंग हैं। तीर्थयात्री परिक्रमा की रस्म निभाते हैं, यानी मंदिर के चारों ओर घूमते हैं। ब्राह्मण संप्रदाय के पालीवाल परिवार द्वारा दैनिक गतिविधियों और मंदिर के मामलों का संचालन किया जाता है। शिवरात्रि के त्योहार के दौरान, मंदिर में भक्तों का सबसे अधिक आना-जाना लगा रहता है।

4. जूलॉजी संग्रहालय

विज्ञान, विशेष रूप से जीवन विज्ञान के छात्रों के लिए सबसे सुखद और सूचनात्मक स्थान; यहां का जूलॉजी संग्रहालय एक आदर्श केंद्र है। जीवन विज्ञान के पीजी विभाग द्वारा शुरू किए गए सनातन धर्म कॉलेज के परिसर में वर्ष 1970 में इसका निर्माण किया गया था। यहां देखने वाली चीजों में कीट उपनिवेश, संरक्षित जानवर, मछली, जीवाश्म और सूचना और आरेख वाले चार्ट भी शामिल हैं। यहाँ के प्रसिद्ध पुस्तकालय का उपयोग इच्छुक छात्रों और शोधकर्ताओं का अधिक मेल-जोल रहता है।

5. अक्षय वट वाटिका

5100 साल पुराना यह बरगद का पेड़ किसी चमत्कार से कम नहीं है। 150 फीट ऊंची अक्षय वट वाटिका और फैली हुई जड़ें वाकई में किसी अजूबे से कम नहीं है। इसे ऋषि सुखदेव का जीवित प्रतिनिधित्व माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने इस पेड़ के नीचे बैठकर अर्जुन के पौत्र राजा परीक्षित को 7 दिनों तक श्रीमद्भगवद् पुराणों का पाठ किया था। 88000 अन्य संत भी पेड़ के चारों ओर बैठे थे।

इस वृक्ष को देवत्व, सत्य, क्षमा और पवित्रता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। वृक्ष को एक विशेष नाम दिया गया है, अमर चरित्र का वृक्ष, क्योंकि यह अपने किसी भी पत्ते को नहीं गिराता है। भक्त इस पवित्र वृक्ष के दर्शन करते हैं, जो अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए इसके चारों ओर एक लाल धागा बांधते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story