×

Top 5 Popular Vegetarian Snacks: ये पांच वेजीटेरियन स्नैक्स दुनिया भर में हैं पॉपुलर, आप भी खाएं

Top 5 Popular Vegetarian Snacks: विश्व में मांसाहारियों की संख्या शाकाहारियों में मुकाबले बहुत ज्यादा है लेकिन समूचे विश्व में कुछ ऐसे शाकाहारी व्यंजन भी हैं जो बहुत पसंद किये जाते हैं। विश्व भर में कुछ ऐसे शाकाहरी स्नैक्स हैं जो कई देशों में बहुत चाव से खाये जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Oct 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 7:30 AM GMT)
Popular Vegetarian Snacks
X

Popular Vegetarian Snacks (Image credit: social media)

Top 5 Popular Vegetarian Snacks: वैसे तो विश्व में मांसाहारियों की संख्या शाकाहारियों में मुकाबले बहुत ज्यादा है लेकिन समूचे विश्व में कुछ ऐसे शाकाहारी व्यंजन भी हैं जो बहुत पसंद किये जाते हैं। विश्व भर में कुछ ऐसे शाकाहरी स्नैक्स हैं जो कई देशों में बहुत चाव से खाये जाते हैं। दुनिया भर में शाकाहारी नाश्ते का आनंद लिया जाता है, और विभिन्न संस्कृतियों के अपने अनूठे और स्वादिष्ट विकल्प हैं।

आज हम इस आर्टिकल में आपको पांच ऐसे वेजीटेरियन स्नैक्स से रूबरू करवाएंगे जिन्हे बड़े चाव से उन देशों में भी खाया जाता है जहाँ मुख्य रूप से लोग मांसाहार को ही पसंद करते हैं। इन स्नैक्स में दो तो हमारे अपने देश भारत के ही हैं। तो आइये डालते हैं उन स्नैक्स पर एक नजर:

समोसा (Samosa)

समोसा से भला कौन नहीं परिचित होगा। भारत में तो ये जगह-जगह हर गली नुक्कड़ पर मिलता है। समोसा लोग भारत में तो पसंद करते ही हैं विश्व के कई देशों में भी इसकी अच्छी खासी डिमांड है। वहां भी लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। एक लोकप्रिय भारतीय नाश्ता, समोसा मसालेदार आलू, मटर और कभी-कभी दाल के मिश्रण से भरी होती है। इन्हें सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई किया जाता है। लोग इसे कभी चाय तो कभी चटनी के साथ खाना पसंद करते हैं।


स्प्रिंग रोल चीन (Spring Roll China)

आमतौर पर चीन में बहुत मांसाहार का सेवन किया जाता है। लेकिन दुनिया को चाइना ने कई शाकाहारी व्यंजन भी दिए हैं। आज कल भारत में तो चाइनीज़ व्यंजन बहुत पसनद किये जाते हैं। चीनी स्प्रिंग रोल गोभी, गाजर और मशरूम जैसी सब्जियों से भरे पतले रैपर होते हैं। इन्हें अक्सर डिपिंग सॉस के साथ परोसा जाता है। स्प्रिंग रोल कई एशियाई व्यंजनों में एक लोकप्रिय व्यंजन हैं, और वे कई तरह के होते हैं। स्प्रिंग रोल रैपर आमतौर पर गेहूं के आटे, पानी और नमक के मिश्रण से बनाए जाते हैं। ताजा स्प्रिंग रोल के लिए चावल पेपर रैपर का भी उपयोग किया जाता है।


ब्रुशेट्टा-इटली (Bruschetta-Italy)

ब्रुशेट्टा एक इटालियन स्नैक है जिसमें आम तौर पर टोस्टेड ब्रेड के ऊपर कटे हुए टमाटर, लहसुन, तुलसी और जैतून का तेल डाला जाता है। ब्रुशेटा एक बहुमुखी व्यंजन है, और आप अपनी पसंद के आधार पर टॉपिंग के साथ रचनात्मक हो सकते हैं। यह समारोहों के लिए एक आदर्श ऐपेटाइज़र है, और इसकी सादगी ताज़ी, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के स्वाद को चमकने देती है। इसके कई तरह के प्रकार होते हैं जैसे-कैप्रिसे ब्रुशेटा, व्हाइट बीन ब्रुशेटा और भुनी हुई लाल मिर्च ब्रुशेटा।


फलाफेल-मध्य पूर्व (Falafel-Middle East)

फलाफेल मध्य पूर्वी व्यंजनों में एक लोकप्रिय और प्रतिष्ठित व्यंजन है। यह एक डीप-फ्राइड बॉल या पैटी है जो पिसे हुए चने या फवा बीन्स से बनाई जाती है, जिसे जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिलाया जाता है। फ़लाफ़ेल अपने कुरकुरे बाहरी भाग और कोमल, स्वादिष्ट आंतरिक भाग के लिए जाना जाता है। फलाफेल न केवल मध्य पूर्व में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है बल्कि अब इसका अंतर्राष्ट्रीयकरण भी हो गया है। फलाफेल को पीटा ब्रेड में ताहिनी सॉस, टमाटर, खीरे और सलाद के साथ परोसा जाता है। इसके अलावा ह्यूमस और ताजे सलाद के साथ भी फलाफ़ेल का आनंद लिया जाता है। फलाफेल रैप्स, सैंडविच या सलाद में टॉपिंग के रूप में भी स्वादिष्ट होता है।


वेजीटेरियन सुशी-जापान (Vegetarian Sushi-Japan)

वेजीटेरियन सुशी, जिसे "शाकाहारी माकी" या "शाकाहारी रोल" के रूप में जाना जाता है, उन लोगों के लिए एक आनंददायक और स्वादिष्ट विकल्प है जो पौधों पर आधारित व्यंजन पसंद करते हैं। जापान में, शाकाहारी सुशी किस्में आमतौर पर उपलब्ध हैं, और वे अक्सर ताजी सब्जियां, समुद्री शैवाल और सुशी चावल का प्रदर्शन करती हैं। यह व्यंजन अब भारत में भी बहुत पसंद किया जाता है। इसके भी कई प्रकार मिलते हैं जैसे- एवोकैडो रोल्स, ककड़ी रोल, एस्पैरेगस रोल्स और अचार वाली सब्जी रोल। वेजीटेरियन सुशी रचनात्मकता और अनुकूलन की अनुमति देती है, और आप विभिन्न सब्जी संयोजनों और सॉस के साथ प्रयोग कर सकते हैं। यह एक पौष्टिक और दिखने में आकर्षक व्यंजन है जिसका आनंद शाकाहारियों और सुशी प्रेमियों दोनों द्वारा समान रूप से लिया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story