Top 5 Street Foods in Jabalpur: जबलपुर के टॉप 5 बेस्ट स्ट्रीट फूड आप भी एक बार जरूर करे ट्राई

Top 5 Street Foods in Jabalpur: जबलपुर को एमपी की संस्कार धानी है। यहां इन सब के अलावा तरह तरह के स्ट्रीट फूड भी फेमस है, आज हम आपको जबलपुर के फेमस और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 July 2024 7:18 AM GMT
Best Street Foods of Jabalpur
X

Best Street Foods of Jabalpur (photos - Social Media)

Best Street Foods of Jabalpur : जबलपुर एक ऐसी जगह है जहां खाने के लिए बहुत सारी वैरायटी मिलती है। बेहतरीन डोसे से लेकर मोमोज तक। अत्यधिक मसालेदार पाव भाजी के साथ चॉकलेट सैंडविच। पास्ता से लेकर पिज़्ज़ा तक. हमारे पास इतनी सारी किस्में हैं कि हम अक्सर भ्रमित हो जाते हैं कि क्या खाया जाए। हम आपको जबलपुर में खाने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम फास्ट फूड की सूची प्रदान कर रहे हैं।

चाट और फुल्की (Chaat & Phulki)

गर्मी हो, बरसात हो या सर्दी हमें चाट-फुल्की खाने से कोई नहीं रोक सकता। जबलपुर का चैट स्टॉल आपको आलू चाट, समोसा चाट, कचौरी चाट या मिक्सचर चाट जैसे विभिन्न प्रकार की पेशकश करता है। और चैट स्टॉल का स्वाद धरती पर स्वर्ग जैसा है। दूसरी तरफ फुल्की है. क्या मुझे इसके बारे में कुछ कहने की ज़रूरत है? सड़क किनारे लगी एक दुकान और स्वादिष्ट फुल्की मेरा दिन बना देती है। जबलपुर में अनगिनत संख्या में चाट और फुल्की के ठेले होंगे। और यदि आप स्वच्छता के शौकीन हैं तो आप मधुकलश या गुलमोहर जा सकते हैं। वे स्वाद से कोई समझौता नहीं करते हुए स्वच्छता का ख्याल रखते हैं।

Chaat & Phulki


भेलपुरी और दही बटाटा (Bhelpuri and Dahi Batata)

भेलपुरी शुरू से ही काफी मशहूर है। यह हमारे पेट के लिए हल्की होती है और आप चुन सकते हैं कि आपको मसालेदार खाना है या नहीं। लेकिन अब दही बटाटा हमारे दिल पर राज करने लगा है। हथेली के आकार जितना बड़ा फुल्का और मसाले और चटनी इसे मुंह में पानी ला देते हैं। पहले इसे सिर्फ़ अंजुमन स्कूल के पास एक स्टॉल पर बेचा जाता था, जो अब अंजुमन स्कूल के सामने है, लेकिन अब यह सिविक सेंटर चौपाटी में भी मिल जाता है।

Bhelpuri and Dahi Batata


मोमोज (Momos)

हम जबलपुरिया दिल से और पेट से भी देसी हैं। लेकिन लगता है आजकल मोमोज ने हमारा दिल जीत लिया है। युवा वर्ग मोमोज को उबालकर या तलकर खाने के लिए लालायित है। इसमें कोई शक नहीं कि इसका स्वाद लाजवाब होता है। मोमोज बनाने की कई जगहें हैं। लेकिन होम साइंस कॉलेज के पास पॉपुलर फ्रेश में सबसे ज्यादा भीड़ देखी जा सकती है। पोस्ट ऑफिस के पास सिविक सेंटर में मुझे एक और अच्छा स्टॉल मिला। आप अपने दोस्त के साथ वहां जा सकते हैं और एक गिलास सोडा ले सकते हैं जो आपको वैन में स्टॉल के बगल में मिल जाएगा। यकीन मानिए सोडा और मोमोज का बेहतरीन मेल है।

Momos


पिज़्ज़ा (Pizza)

हम इस दुनिया के सबसे पसंदीदा खाने को कैसे भूल सकते हैं। पिज़्ज़ा हमेशा दुनिया भर में सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला खाना होता है। चाहे फ्रेंडशिप डे हो, कोई छोटा-मोटा मिलन समारोह हो या दोस्तों के साथ मूवी नाइट, इसे और भी मज़ेदार बनाने का सबसे अच्छा तरीका है पिज़्ज़ा ऑर्डर करना। हमारे पास डोमिनोज़ और पिज़्ज़ा हट हैं जो अलग-अलग तरह के पिज़्ज़ा देते हैं। लेकिन अगर आप बिना ज़्यादा पैसे खर्च किए पिज़्ज़ा खाना चाहते हैं तो सिविक सेंटर चौपाटी के बगल में गोविंदा का पिज़्ज़ा आपको निराश नहीं करेगा।

Pizza


नूडल्स और मंचूरियन (Noodles and Manchurian)

जैसा कि मैंने कहा कि जबलपुर में आपको लगभग हर चीज़ मिल जाएगी और चाइनीज़ खाना यहाँ बहुत मशहूर है, जिसमें थोड़ा भारतीय स्वाद भी है। आप इसे विजन महल जैसी महंगी जगहों पर पा सकते हैं, लेकिन साईं चाइनीज़ या सिविक सेंटर चौपाटी में भी यह कम कीमत पर मिल जाता है। ये थे जबलपुर के सबसे मशहूर और मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन। बेशक, ऐसे और भी व्यंजन हैं जिनका हम लुत्फ़ उठा सकते हैं। हमें बताइए कि आपको कौन सा व्यंजन सबसे ज़्यादा पसंद आया।

Noodles and Manchurian

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story