×

Top 5 Superfast Trains: ये है बेस्ट सुपरफास्ट ट्रेन, पलक झपकते ही आंखों से हो जाती है ओझल

Top 5 Superfast Trains in India: ट्रेन भारत में एक जगह से दूसरी जगह जाने का सबसे बेहतरीन साधन है। चलिए कुछ सुपरफास्ट ट्रेन के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 March 2024 4:52 AM GMT
Superfast Trains In India
X

Superfast Trains In India (Photos - Social Media)

Vandey : रेलवे भारत में आवागमन का सबसे सरल और सुविधाजनक साधन है। दूर तक फैली रेल की पटरियां और इनपर चलती ट्रेन व्यक्ति को आराम से बिना किसी परेशानी तो उसके गंतव्य तक पहुंचा देती है। कोई ट्रेन तेज चलती है तो कोई धीरे। कोई एक्सप्रेस है तो कोई सुपरफास्ट और कोई पैसेंजर। चलिए आज आपको पांच सबसे तेज ट्रेन के बारे में बताते हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)

पूरी तरह से मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) की मैक्सिमम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस ट्रेन को Train 18 के नाम से भी जाना जाता है। यह काफी हाईटेक, प्रीमियम और लग्जरियस ट्रेन है। वंदे भारत का किराया 1630 से लेकर 3000 रुपये तक है।

Vande Bharat

गतिमान एक्सप्रेस (Gatiman Express)

दिल्ली से झांसी के बीच चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस की अधिकतम स्पीड भी 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। गतिमान एक्सप्रेस में वीआईपी ट्रीटमेंट मिलता है। यात्रियों को फूल और चॉकलेट देकर स्वागत किया जाता है।

Gatiman Express

राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express)

दिल्ली और बांद्रा के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस की स्पीड भी 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। यहां पानी से लेकर हर तरीके के नाश्ते और खाने की व्यवस्था है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है की मुंबई- दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस मुंबई से दिल्ली के बीच चलती है।

Rajdhani Express

शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdi Express)

नई दिल्ली और हबीबगंज के बीच चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस भी देश की पॉपुलर ट्रेन है। इसकी मैक्सिमम स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें यात्रियों के लिए हर तरीके की सुविधा उपलब्ध हैं। शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी दिल्ली से लेकर अलग-अलग राज्यों की राजधानी तक चलती हैं। इसमें दूरी के हिसाब से किराया है और 550 रुपये से किराए की शुरुआत होती है।

Shatabdi Express

हावड़ा (Hawra Express)

राजधानी नई दिल्ली हावड़ा एक्सप्रेस 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है, दिल्ली से कोलकाता के हावड़ा शहर तक जाती है।

Hawra Express


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story