×

Top 5 Travel Company: कहीं घूमने जाने का बना रहे हैं प्लान तो आजमाएं इन टूर एंड ट्रेवल कंपनियों को

Top 5 Tour and Travel Company in India: टूर और ट्रैवल कंपनियां व्यक्तियों और समूहों के लिए यात्रा के विभिन्न पहलुओं को सुविधाजनक और व्यवस्थित करके यात्रा और पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

Preeti Mishra
Published on: 18 Oct 2023 11:45 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 11:45 AM GMT)
Top 5 Tour and Travel Company in India
X

Top 5 Tour and Travel Company in India (Image credit: social media)

Top 5 Tour and Travel Company in India: आजकल कहीं भी घूमने जाना आसान हो गया है। बस आपने घूमने का मूड बनाया और आपका काम हो गया। बाकी काम के लिए टूर एंड ट्रेवल कंपनियां हैं ही। आपको बस करना इतना है कि लैपटॉप उठाना है और देश भर में उपलब्ध तमाम कंपनियों के बीच में से किसी बेहतर का चयन कर लेना है।

टूर और ट्रैवल कंपनियां व्यक्तियों और समूहों के लिए यात्रा के विभिन्न पहलुओं को सुविधाजनक और व्यवस्थित करके यात्रा और पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन कंपनियों के भीतर नौकरी की भूमिकाएँ विविध हैं और कई प्रकार के कार्यों को कवर करती हैं। आज हम आपको देश की टॉप फाइव ऐसी कंपनियों से रूबरू करवाएंगे जो आपके ट्रेवल और स्टे को बहुत ही बेहतर बनाते हैं।


थॉमस कुक इंडिया (Thomas Cook India)

थॉमस कुक विश्व स्तर पर सबसे पुरानी और सबसे भरोसेमंद ट्रैवल कंपनियों में से एक है। वे पर्यटन, उड़ानें, होटल और अवकाश पैकेज सहित यात्रा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करते हैं।


मेकमायट्रिप (MakeMyTrip)

MakeMyTrip भारत में एक अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल है, जो उड़ान बुकिंग, होटल आरक्षण, अवकाश पैकेज और बहुत कुछ सहित यात्रा सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है।


कॉक्स एंड किंग्स (Cox & Kings)

कॉक्स एंड किंग्स एक सुस्थापित ट्रैवल कंपनी है जिसकी विरासत कई दशकों से चली आ रही है। वे समूह पर्यटन, अनुकूलित छुट्टियाँ और कॉर्पोरेट यात्रा सहित विभिन्न यात्रा सेवाएँ प्रदान करते हैं।


एसओटीसी भारत (SOTC India)

एसओटीसी (जिसे पहले कुओनी इंडिया के नाम से जाना जाता था) एक लोकप्रिय टूर और ट्रैवल कंपनी है जो हॉलिडे पैकेज, ग्रुप टूर और वैयक्तिकृत यात्रा अनुभवों की एक श्रृंखला पेश करती है।


यात्रा.कॉम (Yatra.com)

यात्रा एक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी है जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ान बुकिंग, होटल आरक्षण, अवकाश पैकेज और बहुत कुछ सहित विभिन्न प्रकार की यात्रा सेवाएं प्रदान करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story