×

Black Sand Beaches In India: आइसलैंड को भूल जाइए, सबसे पहले कीजिए भारत के इन काली रेत वाले समुद्र तटों की सैर

Black Sand Beaches In India : यहां, हम आपके लिए भारत में सुंदर काले-रेत समुद्र तटों की एक सूची लेकर आए हैं, जो इतने अलौकिक लगते हैं कि आप न्यूजीलैंड के अधिक प्रसिद्ध काले रेत समुद्र तटों के बारे में सब कुछ भूल सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Feb 2023 2:48 AM GMT
Black Sand Beaches In India
X

Black Sand Beaches In India (Image credit: social media)

Black Sand Beaches In India : यदि आप एक समुद्र तट के व्यक्ति हैं, और समुद्र तटों पर जाना पसंद करते हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक अनूठी सूची है। यहां, हम आपके लिए भारत में सुंदर काले-रेत समुद्र तटों की एक सूची लेकर आए हैं, जो इतने अलौकिक लगते हैं कि आप न्यूजीलैंड के अधिक प्रसिद्ध काले रेत समुद्र तटों के बारे में सब कुछ भूल सकते हैं। जल्द ही अपनी यात्रा की योजना बनाना शुरू करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

तो आइये जानते हैं भारत के काली रेत वाले समुद्र तट:


1. कोवलम बीच, केरल

यह निश्चित रूप से भारत में सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक है, और देखने लायक है। जब आप यहां हों, तो चुनने के लिए और अपने पलायन का अधिकतम लाभ उठाने के लिए कई मजेदार गतिविधियों में शामिल हों। और, और अधिक मज़ा जोड़ने के लिए, आप किनारे पर स्थित झोंपड़ियों से बढ़िया भोजन का आनंद ले सकते हैं।


2. तिलमती बीच, कर्नाटक

कई प्राचीन समुद्र तटों के लिए घर, तिलमती अपनी जेट-काली रेत के लिए जाना जाता है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि यहां की काली रेत काले तिल के समान दिखती है, यही कारण है कि इसे तिलमती भी कहा जाता है, जिसका अर्थ तिल के बीज से है। इसके अलावा, समुद्र तट काली मिट्टी के साथ अरब सागर के लुभावने दृश्य भी प्रस्तुत करता है। यदि आप इस जगह का दौरा कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सूर्यास्त तक रुकें, जो केवल लुभावनी हैं।


3. रेवदंडा बीच, महाराष्ट्र

जब आप इसे देखने जाते हैं तो यह समुद्र तट एक चित्र पोस्टकार्ड की तरह अधिक लगता है। एक परित्यक्त किला है जो समुद्र तट को देखता है, जो इसके सुंदर दृश्य को और बढ़ाता है। ऐसा माना जाता है कि कभी यहां राजा-रानी रहा करते थे। यह इन समुद्र तटों में से एक है जो मुंबई और पुणे से कुछ ही घंटों की दूरी पर स्थित है, और आराम करने और एकांत में कुछ समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है।


4. नवापुर बीच, महाराष्ट्र

नवापुर की छोटी नगर पालिका में स्थित, यह खूबसूरत समुद्र तट पुणे के हलचल भरे शहर से लगभग पांच घंटे की दूरी पर है। अपेक्षाकृत कम लोकप्रिय, यह छिपा हुआ रत्न खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहा है। यह कई खाद्य स्टालों और लहराते नारियल के पेड़ों के साथ बिखरा हुआ है, और दोस्तों या परिवार के पिकनिक के साथ एक त्वरित सैर के लिए एक शानदार गंतव्य है।


5. मांडवा बीच, महाराष्ट्र

यह लोकप्रिय समुद्र तट अपनी काली रेत और शांत पानी के कारण भारतीयों और विदेशी पर्यटकों दोनों के बीच लोकप्रिय है। आप गेटवे ऑफ इंडिया से नौका की सवारी के माध्यम से आसानी से इस जगह तक पहुँच सकते हैं, और इस समुद्र तट तक पहुँचना कोई मुश्किल काम नहीं होगा। चूंकि यह महाराष्ट्र और पुणे के करीब स्थित है, इसलिए इन जगहों पर जाने वालों के लिए यह एक त्वरित पलायन है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story