×

Top Famous Dishes in Ayodhya: बेहद ही गजब है रामनगरी की गलियों का स्वाद, एक बाहर चखने के बाद भूलना मुश्किल

Top Famous Dishes in Ayodhya: अयोध्या में कई ऐसी पारंपरिक खाने की चीज भी मिलती है जिनके बारे में पर्यटकों को भी पता नहीं होता है।

Kajal Sharma
Published on: 12 March 2023 3:05 PM GMT
Street food
X

Ayodhya food (Social media)

Top Famous Dishes in Ayodhya: भगवान श्रीराम की अवध नगरी की बात जब होती है, तो अकसर मंदिर की चर्चा हो ही जाती है। जब भी कोई अयोध्या घूमने की बात करता है तो मंदिर और भवनों के बारे में ही बात की जाती है। लेकिन यहां कई ऐसी पारंपरिक खाने की चीज भी मिलती है जिनके बारे में पर्यटकों को भी पता नहीं होता है। लेकिन यहां का स्वाद लोगों को बेहद ही पसंद आता है, यही कारण है कि जब भी कोई अयोध्या आता है तो वह यहां के स्वाद का दिवाना हो जाता है। फिर चाहे यहां का स्‍ट्रीट फूड हो, मिठाइयां हों या ट्रेडिशन व्‍यंजन यहां के स्वाद के दिवाने तो छोटी-छोटी गलियों में दुकानों पर भी आपको देखने के लिए मिल जाएगे।

अयोध्या का फेमस स्ट्रीट फूड


अयोध्या की चाट

यूं तो रामनगरी में कई फेमस चीजें हैं, लेकिन यहां मिलने वाली चाट के दिवाने भी कहीं कम नहीं हैं। यहां आपको गलियों में कई चाट बेचने वाले वेंडर दिख जाएंगे। खट्टी मीठी चटनी के साथ तैयार की जाने वाली चटपटी चाट बेहद ही स्‍वादिष्‍ट होती है। यदि आप एक बार यहां का स्वाद चख लेंगे तो पक्का आपको फिर से अयोध्या की चाट खाने आने ही पड़ेगा। यहां आप आलू टिक्‍की, पानी पूरी, कचौरी, समोसा, पापड़ी चाट का आनंद ले सकते हैं.


अयोध्या के फेमस लड्डू

अयोध्या के फेमस लड्डुओं के चर्चे भी कहीं कम नहीं हैं। नींबू की शेप में बने यह आटे, चीनी और ड्राईफ्रूट से बने लड्डू काफी स्वादिष्ट होते हैं। जिन्हे चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। यहां मिलने वाले लड्डुओं जैसा स्वाद आपको कहीं ओर नहीं मिलेगा।


अयोध्या की फेमस रबड़ी

अयोध्या में मिलने वाली रबड़ी का स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा। तरह-तरह के फलेवर में बनी केसर और ड्राईफ्रूट्स वाली यह रबड़ी बेहद ही स्वादिष्ट और बेहतरीन होती है। लोगों को पसंद आने वाली इस रबड़ी के दिवाने भी कम नहीं है।


अयोध्या की फेमस वेज बिरयानी

अयोद्धा के फेमस खाने में गिनी जाने वाली वेज बिरयानी लोगों को काफी पसंद आती है। यहां बनाई जाने वाली बिरयानी बनाने के लिए बेहतरीन चावल और कई तरह की सब्जियों और मसालों का इस्तेमाल करके तैयार किया जाता है, जिसे रायते के साथ परोसा जाता है।


अयोध्या का फेमस दही वड़ा

दही वड़ा का नाम सुनते ही लोगों के मुंह पानी आ ही जाता है। और अगर दही वड़ा अयोद्धा का हो तो कहना ही क्या। यह बेहतरीन स्‍नैक्‍स में से एक है जिसे ताजा दही और तरह तरह के मसाले, पुदीना और टमाटर की चटनी के साथ परोसा जाता है।


अयोध्या की फेमस थाली

अयोध्या में मिलने वाली थाली बेहद ही खास और स्वादिष्ट खाने के साथ परोसी जाती है। यहां आपको लगभग हर रेस्त्रां में वेज थाली मिल ही जाएगी। जिसमें आपको चावल, रोटी, सब्जियां, दही, मिठाई, सलाद, अचार आदि मिलेंगे। यह लंच के लिए बेहतरीन ऑप्‍शन है।


अयोध्या की फेमस दाल कचौड़ी

अयोध्या में मिलने वाली दाल कचौड़ी यहां के फेमस स्ट्रीट फूड में गिनी जाती है। जिसे मूंगदाल और उड़द की दाल से तैयार किया जाता है। यदि आप भी अयोध्या जाने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार यहां की दाल कचौड़ी जरूर ट्राई करें।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story