×

Top Kulfi Shop In Lucknow: लखनऊ के फेमस शॉप, जहां मिलती है बेहतरीन स्वादिष्ट कुल्फी

Top Kulfi Shop In Lucknow: अगर आप भी है कुल्फी खाने के जबरदस्त शौक़ीन, तो नवाबों के शहर लखनऊ में आपका स्वागत है। यहाँ आपको कुल्फी की वैराइटी मिल जायेगी , जी हाँ आज हम आपको राजधानी लखनऊ में सबसे अच्छी कुल्फी परोसने वाली सभी जगहों के बारें में बताएँगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Feb 2023 1:59 AM GMT
Top Kulfi Shop In Lucknow
X

Top Kulfi Shop In Lucknow (Image credit: social media)

Top Kulfi Shop In Lucknow : फागुन की शुरुआत हो चुकी है। सर्दियाँ लगभग अपने आखिरी चरण में जाने को है। ऐसे में थोड़ा गर्म होता मौसम आपको कुछ ठंडा खाने की क्रेविंग दे सकता है। जिसके लिए आप आइसक्रीम या कुल्फी इत्यादि का चयन अपने स्वाद के अनुरूप कर सकते हैं। हालाँकि आजकल सभी शहरों में आपको आइसक्रीम की कई अलग -अलग वैराइटी मिल जाती है। लेकिन कुल्फी की बहुत सारी वैराइटी एक ही शहर में मिलना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन परेशान ना हो अगर आप भी है कुल्फी खाने के जबरदस्त शौक़ीन, तो नवाबों के शहर लखनऊ में आपका स्वागत है। यहाँ आपको कुल्फी की वैराइटी मिल जायेगी , जी हाँ आज हम आपको राजधानी लखनऊ में सबसे अच्छी कुल्फी परोसने वाली सभी जगहों के बारें में बताएँगे।

तो आइये आपको रूबरू कराते हैं लखनऊ के टॉप फेमस कुल्फी शॉप से :

किंग्स कुल्फी( Kings Kulfi )

हमें लखनऊ में अपनी पसंदीदा स्टिक कुल्फी मिली है! किंग कुल्फी ने भले ही अपने एक्सक्लूसिव आउटलेट बंद कर दिए हों, लेकिन आर्यन हजरतगंज में उनकी कुल्फियां स्टोर पर उपलब्ध हैं। उनके पास चुनने के लिए स्वादों की एक प्रभावशाली श्रृंखला है - ठंडाई, अंजीर, सीताफल, शाही गुलाब, डार्क चॉकलेट, ब्लैक फॉरेस्ट, कीवी और सेब, स्ट्रॉबेरी…। सूची लंबी होती जाती है, लेकिन हमारी पसंदीदा उनकी पान कुल्फी है। हालांकि, किसी भी समय, आपको स्टॉक में सभी स्वाद नहीं मिल सकते हैं। उनके पास आमतौर पर 8-10 किस्में उपलब्ध होती हैं।

कीमत: 50 रुपये - रुपये। 70

स्थान: आर्यन, हजरतगंज, राजभवन के पास, लखनऊ

चाणक्य कुल्फी (Chanakya Kulfi)

अगर आप हमारी मानें तो यह कुल्फी का स्वर्ग है। चाणक्य की कुल्फी दूध, मलाई, सूखे मेवे और केसर के मिश्रण से भरपूर होती है। यह आइसक्रीम की तुलना में बनावट और गाढ़ेपन में रबड़ी के ज्यादा करीब है। और ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां कुल्फी को फ्रीजर में नहीं रखा जाता है, बल्कि एक बेलनाकार स्टील के बर्तन में सामग्री को मथ कर सेट किया जाता है - मटका का एक आधुनिक संस्करण - कुचल बर्फ से अछूता रहता है। कुल्फी केवल शाम को, शाम 4 बजे के बाद उपलब्ध होती है और तेजी से बिकती है।

मूल्य: रुपये। 500 प्रति किग्रा या रु. 50 प्रति प्लेट।

स्थान: केडी सिंह बाबू स्टेडियम के पीछे, सुभाष चंद्र बोस क्रॉसिंग, लखनऊ

प्रकाश कुल्फी (Prakash Kulfi)

लखनऊ की मशहूर प्रकाश कुल्फी कभी शहर में पर्यटकों और स्थानीय लोगों की पाक यात्रा का मुख्य बिंदु हुआ करती थी। व्यस्त अमीनाबाद चौराहा की छोटी दुकान अपनी पारंपरिक केसर कुल्फी के लिए प्रसिद्ध है, जो दो विकल्पों में आती है: छड़ी या फालूदा के साथ। कुल्फी में एक अनोखा खीर जैसा स्वाद होता है जो दूध को उबालने के साथ आता है जब तक कि एक निश्चित रंग प्राप्त न हो जाए। सूखे मेवे स्वाद को और बढ़ा देते हैं। उन्होंने अब बटरस्कॉच, चॉकलेट, मिश्रित फल, पान, स्ट्रॉबेरी आदि जैसे स्वाद वाली कुल्फी भी शामिल की है जो मई से उपलब्ध होगी। के लिए चीनी मुक्त विकल्प भी उपलब्ध है। आप दुकान पर बैठकर कुल्फी का लुत्फ उठा सकते हैं या पैक करवा सकते हैं।

मूल्य: रु.120 (आधा) और ₹60 (पूर्ण)

स्थान: 1. अमीनाबाद चौराहा, अमीनाबाद

2. 2/432, विवेक खंड 2, गोमती नगर

3. गोल दरवाजा के पास, चौक

छप्पन भोग (Chhappan Bhog)

अफोंसो आम, चीकू, टेंडर नारियल, खरबूजा, तरबूज और अन्य मौसमी फलों जैसे फल कुल्फी के लिए यहां जाएं। अधिकांश फलों के स्वाद अब लगभग पूरे वर्ष उपलब्ध हैं। लेकिन लीची का फ्लेवर मई के अंत तक ही मिलेगा। हम विशेष रूप से गर्मियों में उनकी आम की कुल्फी की सलाह देते हैं। उनके पास शुगर फ्री कुल्फी का भी विकल्प है। कुल्फी को फालूदा के साथ या उसके बिना परोसा जाता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे पसंद करते हैं। ले जाने या खाने के लिए उपलब्ध है।

मूल्य: रुपये। 80 से 120 रुपये

स्थान : सदर बाजार, कैंट, लखनऊ

मोती महल (Moti Mahal )

निश्चित रूप से लखनऊ में सबसे लोकप्रिय कुल्फी स्थानों में से एक! और हो भी क्यों न, मोती महल हजरतगंज में स्थित है, और बाजार में खरीदारी करते समय जल्दी से कुछ चख लेना बहुत आसान है। आप उनकी कुल्फी में केसर के उदार स्वाद का स्वाद ले सकते हैं, और हम आपको उनके नारंगी और सफेद फालूदा के साथ खाने की सलाह देते हैं। हमें यह कुल्फी ऐसी ही पसंद है।

कीमत: हाफ प्लेट की कीमत ₹80 और पूरी प्लेट की कीमत ₹140 है।

स्थान: हनुमान मंदिर के सामने, हजरतगंज, लखनऊ

कल्लू कुल्फी वाला (Kallu Kulfi Wala )

कल्लू आर्डर पर आम, संतरा, नींबू और फालसे जैसे फ्रूट फ्लेवर में पानी आधारित कुल्फी बनाता है। आमतौर पर उनके पास स्टॉक में दूध की कुल्फी होती है। गर्मी के महीनों में कल्लू अपनी कुल्फी नरही के एक ठेले पर बेचता है। वह गोपाला अपार्टमेंट के पास अपना स्टॉल लगाता है, और फिर अपने ठेले को आस-पड़ोस में घुमाता है। आप उसकी सटीक स्थिति जानने के लिए +91 98392 27885 पर उससे संपर्क कर सकते हैं।

मूल्य: रुपये। नींबू कुल्फी के लिए 30 और रु। आम, फालसा और संतरे की कुल्फी के लिए 40 रुपये

स्थान: गोपाला अपार्टमेंट, नरही

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story