Top Famous Place in Kanpur: कानपुर में ये टॉप 10 जगहें इस शहर को बनाते हैं ख़ास, आइये जानते हैं

Top Famous Place in Kanpur: हालांकि इस औद्योगिक शहर ने अब पूर्व के मैनचेस्टर के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है, लेकिन अपने गौरवशाली अतीत में इसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Feb 2023 2:14 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2023 2:19 AM GMT)
Kanpur Is Famous For What
X

Kanpur Is Famous For What(Image credit: social media )

Top Famous Place in Kanpur: गंगा नदी के तट पर स्थित, कानपुर सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से भरा शहर है। हालांकि इस औद्योगिक शहर ने अब पूर्व के मैनचेस्टर के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है, लेकिन अपने गौरवशाली अतीत में इसने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आपको इस शहर की प्राचीन जड़ों और आधुनिक तरीकों के अद्भुत समामेलन का दौरा और अनुभव करना चाहिए। कानपुर अपने चमड़े के सामान, मंदिरों और पार्कों के लिए जाना जाता है। आप पूछेंगे कि कानपुर किस चीज के लिए प्रसिद्ध है?

तो आइये आपको कानपुर की प्रसिद्ध चीज़ों से रूबरू करवाते हैं :

1. एलन वन चिड़ियाघर (The Allen Forest Zoo)

एलन फॉरेस्ट कानपुर में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह एक शताब्दी से अधिक पुराना है क्योंकि इसे सर एलन द्वारा ब्रिटिश शासन के दौरान विकसित किया गया था। एलन फ़ॉरेस्ट के भीतर 77 हेक्टेयर (190 एकड़) में फैला एलन फ़ॉरेस्ट ज़ू है जिसे आमतौर पर कानपुर प्राणी उद्यान के रूप में भी जाना जाता है। चूँकि यह उत्तर भारत का सबसे बड़ा प्राणि उद्यान है, इसमें विभिन्न प्रकार के जानवर, पक्षी और सरीसृप रहते हैं। सफेद एशियाई बाघों, शेरों, चीतों से लेकर ईमू, शुतुरमुर्ग, तितलियों और सांपों तक, आप यहां सभी प्रजातियां पा सकते हैं। चिड़ियाघर में एक वनस्पति उद्यान, झील, तितली पार्क, एवियरी, एक्वेरियम और नाइट हाउस है। यदि आप बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें सीखने का यह अनूठा अनुभव पसंद आएगा।

पता: हेस्टिंग्स Ave, आज़ाद नगर, नवाबगंज, कानपुर, उत्तर प्रदेश 208002

वेबसाइट: एलन वन चिड़ियाघर

खुलने का समय: मंगल - रविवार: सुबह 8 बजे - शाम 5:30 बजे (सोम को बंद)

2. नवीन बाजार (Naveen Market)

खरीदारी के बिना कोई यात्रा पूरी नहीं हो सकती है, है ना? कानपुर का दौरा करते समय, नवीन मार्केट एक ऐसा ही खरीदारी का स्वर्ग है। यह कानपुर के सबसे अच्छे खरीदारी बाजारों में से एक है और विशेष रूप से यदि आप चमड़े, वस्त्र, इत्र और गहनों की खरीदारी करना चाहते हैं तो यह एक अस्वीकार्य गंतव्य है। रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक यहां आते हैं और हर गुजरते दिन के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है।

पता: सिविल लाइंस, कानपुर, उत्तर प्रदेश 208001

वेबसाइट: नवीन मार्केट

3. कमला रिट्रीट (Kamla Retreat)

हालांकि यह जेके समूह की कंपनियों की निजी संपत्ति है, फिर भी आप प्रशासन से अनुमति मिलने पर अपने प्रियजनों के साथ कमला रिट्रीट जा सकते हैं। यह एक संपत्ति है जिसमें हरे-भरे पार्क और एक संग्रहालय है जो ऐतिहासिक महत्व और पुरातात्विक कलाकृतियों के संग्रह को प्रदर्शित करता है। यदि आप गर्मियों के दौरान यात्रा कर रहे हैं तो आपको यहां की यात्रा अवश्य करनी चाहिए क्योंकि रिट्रीट में नहरें भी हैं जहां आप नौका विहार कर सकते हैं और एक स्विमिंग पूल है जहां आप कृत्रिम लहरों के बीच डुबकी लगा सकते हैं।

4. मोती झील (Pearl Lake)

पर्ल लेक या इसे हिंदी में 'मोती झील' के नाम से जाना जाता है, यह परिवारों के लिए एक मजेदार मनोरंजक जगह है। अंग्रेजों द्वारा निर्मित, आज भी कानपुर में यह प्रसिद्ध स्थान अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और इसे 'कानपुर के फेफड़े' कहा जाता है। जहां बच्चे यहां खेलने के लिए आते हैं, वहीं वयस्क झील के आसपास आकस्मिक सैर का आनंद ले सकते हैं। इसके चारों ओर फूलों का नजारा और इसके अंदर बत्तखों का झूमना निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

पता: मोतीझील, कानपुर, उत्तर प्रदेश, 208001, भारत

वेबसाइट: Moti Jheel

खुलने का समय: सुबह 5 बजे - रात 9 बजे (दैनिक)

5. बिठूर( Bithoor)

यदि आप दिन की यात्राओं में रुचि रखते हैं, तो आपको बिठूर की एक दिन की यात्रा की योजना बनानी चाहिए। कानपुर शहर के केंद्र से केवल 40 मिनट की ड्राइव दूर कानपुर जिले के भीतर यह शानदार शहर है, जो हिंदू तीर्थयात्रा में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इसका पुराना-सांसारिक आकर्षण निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों और विरासत भवनों को देखने के लिए घाटों पर बैठें या शहर में घूमें।

6. नाना राव पार्क (Nana Rao Park)

इस साइट का भारत के पूर्व-स्वतंत्रता युग में प्रमुख ऐतिहासिक महत्व था। यहीं पर 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान बीबीघर नरसंहार (द हाउस ऑफ द लेडीज नरसंहार) हुआ था। नाना राव पार्क प्रसिद्ध फूल बाग के पास स्थित है। पार्क हरा-भरा है और प्रख्यात भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों से सजाया गया है।

पता: फूल बाग चौराहा, माल रोड, कानपुर, उत्तर प्रदेश

वेबसाइट: नाना राव पार्क

खुलने का समय: सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक (दैनिक)

7. ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क (Blue World Theme Park)

गर्मी को मात देने का सबसे अच्छा तरीका मनोरंजन पार्क में जाना है। मंधाना-बिठूर रोड पर स्थित यह थीम पार्क पूरे परिवार के लिए पिकनिक स्पॉट की तरह है। इसमें सूखी सवारी, पानी की सवारी, थीम पार्क, संगीत-फव्वारा लेजर शो, 9 डी थियेटर और डायनासोर विला हैं। रोमांचकारी सवारी निश्चित रूप से आपके भीतर के बच्चे को बाहर लाएगी! ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क में राज्य के सबसे बड़े वाटर स्लाइड से लेकर सबसे बड़े रेन डांस प्लेटफॉर्म तक सब कुछ एक ही छत के नीचे उपलब्ध है।

पता: मंधाना-बिठूर रोड, कानपुर, उत्तर प्रदेश 209217

वेबसाइट: ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क

खुलने का समय: सुबह 10 बजे - शाम 7 बजे (दैनिक)

कीमत: 10 यूएसडी (लगभग)

8. जेके मंदिर (JK temple)

जुग्गीलाल कमलापत मंदिर कानपुर के मध्य में स्थित 59 साल पुराना हिंदू मंदिर है। जेके ट्रस्ट द्वारा निर्मित, यह एक वास्तुशिल्प आश्चर्य है क्योंकि यह आधुनिक और पारंपरिक वास्तुकला का एक अनूठा संयोजन है। इसमें भगवान राधा कृष्ण, भगवान लक्ष्मी नारायण, भगवान अर्धनारीश्वर, भगवान नर्मदेश्वर और भगवान हनुमान सहित विभिन्न हिंदू देवी-देवताओं के पांच मंदिर हैं। ध्वनि प्रदूषण और भागदौड़ भरी जिंदगी से घिरे होने के बावजूद, जिस क्षण आप मंदिर के अंदर कदम रखते हैं, आप शांति और शांति से घिरे होते हैं। यहां ध्यान करना, भले ही कुछ मिनटों के लिए, एक कायाकल्प अनुभव है।

पता: सर्वोदय, कृष्णा नगर रोड, सर्वोदय नगर, कानपुर, उत्तर प्रदेश 208001

खुलने का समय: सुबह 5 बजे - दोपहर 12 बजे और शाम 4 बजे - रात 10 बजे (दैनिक)

9. ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium)

क्या आप क्रिकेट देखना पसंद करते हैं? क्रिकेट प्रेमियों के लिए, कानपुर में ग्रीन पार्क स्टेडियम एक ज़रूरी जगह है। गंगा नदी के पास स्थित, यह फ्लडलाइट क्रिकेट स्टेडियम यूपी क्रिकेट टीम का घर है और इसने असंख्य राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मेजबानी की है।

पता: ग्रीन पार्क, परमाट स्टॉक एक्सचेंज बिल्डिंग चौराहा, डी.ए.वी. कॉलेज, ओपी। एचडीएफसी बैंक, कानपुर, उत्तर प्रदेश 208001

10. जेड स्क्वायर मॉल (Z Square Mall)

जेड स्क्वायर मॉल में सभी के लिए कुछ न कुछ है। अक्षरशः! मॉल रोड पर शहर के प्रमुख स्थान में दो हेक्टेयर (पांच एकड़) के क्षेत्र में फैला यह मॉल खरीदारी, मनोरंजन और भोजन के लिए स्वर्ग है। अगर आपके पास खाली समय है तो आप यहां आ सकते हैं और समय बस उड़ जाएगा। यहां इतने सारे लोकप्रिय ब्रांड और रेस्तरां के साथ, आपके पास समय कम होगा लेकिन आप कभी भी बोर नहीं होंगे।

पता: 16, 113, मॉल रोड, बड़ा चौराहा, डाउनटाउन, कानपुर, उत्तर प्रदेश 208001

वेबसाइट: जेड स्क्वायर मॉल

खुलने का समय: सुबह 11 बजे से रात 10 बजे तक (दैनिक)

कानपुर शहर देश में 11वां सबसे अधिक आबादी वाला शहरी समूह और उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे बड़ा शहरी समूह बनने के लिए तेजी से संक्रमण किया है। कानपुर में करने के लिए सबसे प्रसिद्ध चीजों की हमारी विस्तृत सूची के साथ, आपके पास कभी भी विकल्पों की कमी नहीं होगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story