×

Famous Street Food In Agra: आगरा को सिर्फ ताजमहल ही नहीं बल्कि वहां के जायकेदार स्ट्रीट फूडस भी बनाते हैं ख़ास, आप भी करें try

Famous Street Food In Agra: भोजन के कई पारखियों द्वारा इसे देश के सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड परोसने वाले स्थानों में से एक माना जाता है। यह शहर बहुत आबादी वाला है, फिर भी यहां अपनी अतृप्त भूख को बुझाने के लिए देश भर से भोजन के शौकीन आते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2023 12:43 AM GMT
Famous Street Food In Agra
X

Famous Street Food In Agra (Image credit: social media)

Famous Street Food In Agra: आगरा न केवल मंत्रमुग्ध करने वाले ताजमहल के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि अपने व्यंजनों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। भोजन के कई पारखियों द्वारा इसे देश के सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड परोसने वाले स्थानों में से एक माना जाता है। यह शहर बहुत आबादी वाला है, फिर भी यहां अपनी अतृप्त भूख को बुझाने के लिए देश भर से भोजन के शौकीन आते हैं।

तो आइये जानते हैं आगरा के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में


1. पेठा (Petha)

पेठे के बिना आगरा की यात्रा हमेशा अधूरी रहती है। यह आगरा के सबसे प्रतिष्ठित स्ट्रीट फूड में से एक है। पेठा पान से लेकर केसर तक कई प्रकार में आता है और यदि ये आपके लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आप हमेशा इसके अन्य रूपों को आजमा सकते हैं। आगरा की विशेषता होने के कारण इसके स्वादिष्ट स्वाद के कारण देश के कोने-कोने से लोग यहाँ आते हैं। पेठा सफेद कद्दू या पेठा से तैयार किया जाता है और मेवों के साथ मिलाया जाता है जो इसे एक अनोखा स्वाद देता है। यह दो किस्मों में आता है। एक किस्म सूखी और सख्त होती है जबकि दूसरी नरम और तरल किस्म की होती है।

इसे कहां खोजें: हरि पर्वत चौराहे पर एक में स्थित पंछी पेठा स्टोर। दुकान एक शांत वातावरण प्रदान करती है और सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करती है।


2. पराठा (Paratha)

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप भारत के किसी भी कोने में जाते हैं, आप हमेशा इस प्रसिद्ध मुगलई व्यंजन का स्वाद लेना चाहेंगे। परांठे गेहूँ से बनाए जाते हैं जिनमें कद्दूकस किए हुए आलू, कद्दूकस की हुई फूलगोभी से लेकर गाजर आदि की स्टफिंग की जाती है। इसे परम नाश्ते का व्यंजन माना जाता है। आगरा अपने मुगलई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है, और इसलिए आपको यहां सबसे अच्छे पराठे परोसे जाएंगे जो आगरा के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड भी हैं। इस व्यंजन को चटनी के साथ गरमागरम परोसा जाता है ताकि आपके स्वाद में इज़ाफ़ा हो।

इसे कहां खोजें: सिविल लाइंस में स्थित राम बाबू पराठा भंडार। यह उचित मूल्य पर कई प्रकार के पराठे प्रदान करता है।


3. मुगलई - आगरा में सबसे अच्छा भोजन (Mughlai - The Best Food in Agra)

मुगलई व्यंजन आगरा का ट्रेडमार्क है और मुगल काल से एक टोकन या स्मारिका के रूप में माना जाता है। मुगलई व्यंजनों में बड़ी संख्या में व्यंजन पेश किए जाते हैं। इसमें ज्यादातर मांस के स्वाद वाले सूखे मेवे होते हैं।

इसे कहां खोजें: 23/453 पर चुटकी भर मसाला, महात्मा गांधी रोड, वजीरपुरा रोड।


4. भल्ला (Bhalla)

भल्ला को दिल्ली और भारत के अधिकांश हिस्सों में आलू टिक्की के नाम से जाना जाता है। यह विभिन्न भारतीय मसालों, चना करी के साथ मिश्रित तले और मैश किए हुए आलू की डिश है और चटनी के साथ गर्मागर्म परोसी जाती है। यह चपटी गेंदों का आकार ले लेता है। शाम को ताज से जगमगाती धूप में आगरा बेहद लुभावना लगता है। भल्ला की एक थाली और यह दृश्य अंतर्दृष्टि देखने लायक है। यह स्थानीय लोगों के बीच पसंदीदा है और आगरा में प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड माना जाता है।

इसे कहां खोजें: आगरा कैंट के सदर बाजार में स्थित आगरा चाट हाउस।


5. दालमोठ (Dalmoth)

अगर आपको मीठा पसंद नहीं है और कुछ कुरकुरे और कुरकुरे खाने का मन है, तो यह आपके लिए एकदम सही नाश्ता हो सकता है। आप डालमोथ के साथ इस ऐतिहासिक शहर में एक घटिया सर्दियों की शाम बिता सकते हैं और आकाश को चमकीले नीले से गुलाबी और लाल रंग में बदलते हुए देख सकते हैं। आगरा में इस स्ट्रीट फूड का चाय के साथ सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है। यह मेवे, मसाले और तली हुई दाल का मिश्रण है। इसे बीयर या व्हिस्की के साथ स्नैक्स के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक सूखा नाश्ता है और इसलिए आपको यात्रा करते समय इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप इसे बस एक डिब्बे में पैक करके अपने साथ ले जा सकते हैं।

इसे कहां खोजें: पंछी पेठा स्टोर अपने मेनू में दालमोठ की पेशकश करता है, और इसे आगरा में इसके 4 आउटलेट्स में से किसी से भी खरीदा जा सकता है। सबसे पसंदीदा हरि पर्वत चौराहे पर स्थित है।


6. तंदूरी चिकन (Tandoori Chicken)

जिस तरह हैदराबाद अपनी बिरयानी के लिए प्रसिद्ध है, पश्चिम बंगाल अपने रसगुल्ले के लिए उसी तरह तंदूरी चिकन आगरा में सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड में से एक है। हरे पुदीने की चटनी के साथ परोसने वाला यह रसदार चिकन निश्चित रूप से आपको इसके बारे में अतृप्त महसूस कराएगा।

इसे कहां खोजें: मामा चिकन मामा फ्रेंकी दो लोगों के लिए 500 रुपये (लगभग) के उचित मूल्य पर शहर में सबसे अच्छी तंदूरी प्रदान करता है। यह गोपी चंद शिवहरे रोड, सदर बाजार और आगरा कैंट में स्थित है। इसे देखने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है जब सूरज अभी डूबा होता है।


7. जलेबी (Jalebi)

हम अपने रेगिस्तानों में ठंड का आनंद लेते हैं लेकिन क्या होगा अगर आपको एक ऐसी मिठाई दी जाए जो गर्म और कुरकुरी हो? यह सर्पिल मिठाई गर्म होने पर सबसे अच्छी तरह से परोसी जाती है और जैसे ही आप आगरा में इस प्रतिष्ठित स्ट्रीट फूड का पहला निवाला लेते हैं, आपके मुंह में पानी आ जाता है। आगरा की हर गली में आपको बेहतरीन और स्वादिष्ट जलेबियां मिल जाएंगी। इसे फर्मेंटेड बैटर से तैयार किया जाता है जिसे चीनी से बनी चाशनी में डुबोया जाता है। यह एक चिपचिपी मिठाई है और इसलिए मीठे के शौकीन लोगों के बीच पसंदीदा है।

इसे कहां खोजें: आगरा में देवीराम मिठाई और रेस्तरां मुंह में पानी लाने वाली जलेबी पेश करते हैं। यह प्रताप पुरा में महात्मा गांधी रोड पर स्थित है।


8. शवर्मा (Shawarma)

अब आपको लगभग हर शहर में शवारमा मिल जाता है, लेकिन आगरा में देने का मजा ही कुछ और है। हरे और सफेद पुदीने की चटनी के साथ परोसने वाला यह चिकन भरा हुआ रोल निश्चित रूप से आपको और अधिक खाने के लिए लालसा देगा। इसका मोटा मेयोनेज़ कोट निश्चित रूप से आपके अंदर के बच्चे को बाहर लाएगा और आपको अपनी उंगलियों से इसकी हर आखिरी बूंद को चाटने पर मजबूर कर देगा। आगरा में शावरमा खाना एक यादगार अनुभव है।

इसे कहां खोजें: गोपीचंद शिवहरे रोड, सदर बाजार और आगरा कैंट में स्थित मामा चिकन मामा फ्रेंकी। यह दोपहर 12:00 बजे से रात 11:00 बजे तक खुला रहता है।

एपींड बलूची 30/17, दिनेश नगर, सागा एम्पोरियम के सामने, फतेहाबाद रोड और ताज गंज में स्थित है, जो उत्कृष्ट शावरमा भी परोसता है।


9. पनीर टिक्का (Paneer Tikka)

मांसाहारियों के लिए चिकन क्या है, शाकाहारियों के लिए पनीर क्या है। यह एक स्वस्थ व्यंजन है क्योंकि इसे कोयले का उपयोग करके पकाया जाता है और इसमें कोई हानिकारक सामग्री नहीं होती है। आगरा का यह स्ट्रीट फूड एक उत्कृष्ट स्टार्टर के रूप में कार्य करता है और स्वादिष्ट भी है। इसे चटनी के साथ परोसा जाता है जो इसमें चांदी की परत का काम करता है।

इसे कहां खोजें: ताज गंज में पिंड बलूची। यह आगरा में खाने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।


10. बेड़ई (Bedai)

बेड़ई आगरा का एक महत्वपूर्ण नाश्ता है। बेड़ई और कुछ नहीं बल्कि जिसे ज्यादातर लोग कचौरी कहते हैं। इसे मसालेदार आलू की ग्रेवी के साथ परोसा जाता है और इसके मीठे और तीखे स्वाद के कारण स्थानीय लोगों द्वारा इसकी अत्यधिक सिफारिश की जाती है। आगरा के विभिन्न हिस्सों में इस व्यंजन को दही के साथ भी परोसा जाता है।

इसे कहां खोजें: देवीराम मिठाई और रेस्तरां। यह प्रताप पुरा में महात्मा गांधी रोड पर स्थित एक शांत और आरामदायक जगह है।

तो, अगली बार जब आप आगरा जाएँ तो यहाँ का स्ट्रीट फ़ूड के बेहतरीन जायकों को जरूर ट्राई करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story