×

Best Street Food in Varanasi: वाराणसी में ये नहीं खाया तो फिर कुछ भी नहीं खाया, जानिये यहाँ के बेस्ट स्ट्रीट फूड प्लेसेस

Best Street Food in Varanasi: चटपटी चाट से लेकर मिठाइयों और ठंडाई तक, वाराणसी भोजन प्रेमियों के लिए एक जगह है। भोजन-प्रेमी बोंग के रूप में, हम बस वाराणसी के स्ट्रीट फूड से प्यार करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 9 Feb 2023 1:42 AM GMT
Best Street Food in Varanasi
X

Best Street Food in Varanasi(Image credit: social media)

Best Street Food in Varanasi: जब आप वाराणसी के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? आप वाराणसी के घाटों, काशी विश्वनाथ मंदिर या शहर की तंग गलियों के बारे में सोच रहे होंगे। हमारे लिए वाराणसी या काशी भी खाने की चीज है। चटपटी चाट से लेकर मिठाइयों और ठंडाई तक, वाराणसी भोजन प्रेमियों के लिए एक जगह है। भोजन-प्रेमी बोंग के रूप में, हम बस वाराणसी के स्ट्रीट फूड से प्यार करते हैं। इसलिए हमने वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगहों के साथ-साथ वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी चीजों के लिए लिखने का फैसला किया।

मान्यता है कि जब देवता काशी आए, तो वे चढ़ाए गए भोजन से खुश थे। शायद भोजन एक कारण था जिसके कारण उन्होंने काशी पर अपना आशीर्वाद बरसाने का फैसला किया। आइए अब हम वाराणसी के स्ट्रीट फूड के स्वादिष्ट जायके और सुगंध के बारे में गहराई से जानें। वाराणसी में सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड की सिफारिश के साथ-साथ वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगहों और रेस्तरां के बारे में भी आपको बताते हैं।

वाराणसी का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए

ईमानदारी से कहा जाए खाने के शौकीन के तौर पर मुझे वाराणसी में मशहूर लंच या डिनर जैसा कुछ नहीं मिला। वाराणसी का स्ट्रीट फूड, चाट, मिठाई और मिठाइयाँ प्रसिद्ध हैं। आप दिन भर नमकीन और मिठाई खा सकते हैं। वास्तव में, जब हम वाराणसी जाते हैं, तो हम अनजाने में ब्लू लस्सी की दुकान के लिए कचौरी गली की ओर बढ़ जाते हैं। फिर, बेशक, काशी चाट भंडार या दीना चाट भंडार में कई पड़ाव हैं। और सर्दियों में, हम बस मलाइयो परोसने वाली दुकानों का शिकार करते हैं, यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि मलाइयो का स्वाद कहाँ बेहतर है। इसलिए वाराणसी में होना एक शानदार अहसास है। वाराणसी की गलियों और गलियों के आसपास के सभी संवेदी अनुभवों के बाद, पाक अनुभव एकदम सही हैं।

तो, आइये जानते हैं वाराणसी में सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड के बारे में :

कचौरी सब्जी

कचौरी सब्जी वाराणसी के चारों ओर सबसे लोकप्रिय नाश्ता भोजन है। नाश्ते के लिए, सामान्य ब्रेड और आमलेट को छोड़ दें और गोल, फूली हुई कचौड़ी को गरमागरम सब्जी के साथ परोसने के पाक आनंद में गोता लगाएँ। कचौरियां मूल रूप से पूरियां भरवां दाल हैं जिन्हें आलू से बनी स्वादिष्ट ग्रेवी के साथ परोसा जाता है। कचौरी को आपकी आंखों के सामने तला जाता है और गर्मागर्म परोसा जाता है। वाराणसी में कचौरी सब्जी पसंदीदा नाश्ता है। कचौरी गली के आस-पास के इलाके में सड़क के किनारे बहुत सारे स्टॉल हैं जो इस खस्ता और नमकीन व्यंजन को परोसते हैं।

वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह: चौक में राम भंडार और दशाश्वमेध घाट के पास मधुर मिलन (सुबह 6.30 बजे से 11.00 बजे) सबसे अच्छी जगह हैं।

टमाटर चाट

वाराणसी में अपने पसंदीदा स्ट्रीट फूड में टमाटर चाट का नाम टॉप पर है। टमाटर से बने, सही मात्रा में मसाले मिला आलू, हींग और मीठी चटनी, धनिया पत्ती और देसी घी की सही मात्रा से गार्निश करें और आपके पास एक बेहतरीन डिश है। काशी चाट भंडार की तामातर चाट सबसे अच्छी बताई जाती है। हमने काशी चाट भंडार और अन्य जगहों से भी टमाटर चाट खाई और हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि काशी चाट भंडार में टमाटर चाट का स्वाद सबसे अच्छा है। लहुराबीर रोड पर सड़क के किनारे अन्य स्टॉल हैं जहाँ आपको यह स्वादिष्ट नाश्ता मिलेगा।

वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह: काशी चाट भंडार निश्चित रूप से टमाटर चाट के लिए सबसे अच्छी जगह है। सड़क के किनारे अन्य विक्रेता भी हैं।

चूड़ा मटर

चूड़ा मटर वाराणसी में भी पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक है। यह वास्तव में वाराणसी के ट्विस्ट वाला पोहा है। चपटे चावल को देसी घी में भिगोया जाता है और फिर ताजी हरी मटर और विभिन्न मसालों के साथ स्टर फ्राई किया जाता है। यह व्यंजन काफी पेट भरने वाला है और यह एक बेहतरीन शाम के नाश्ते के रूप में काम करता है।

वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह: काशी चाट भंडार, दीना चाट भंडार

गोलगप्पे

कुछ ही लोग होते हैं जो गोलगप्पे को ना कहते हैं। गोलगप्पे का खट्टा स्वाद उन्हें इतना खास बनाता है और वाराणसी के पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक है। आप इमली के पानी के साथ पारंपरिक गोलगप्पे खा सकते हैं और दही चटनी गोलगप्पे भी आज़मा सकते हैं, जिसमें मीठे और मसालेदार दोनों तरह के स्वाद होते हैं। यह मशहूर बनारसी चाट वाराणसी की सभी चाट दुकानों पर बिकती है।

वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह: काशी चाट भंडार, दीना चाट भंडार और सड़क के किनारे के स्टॉल

मलाई टोस्ट

मलाई टोस्ट भी वाराणसी के लिए अद्वितीय है। अगर आप नाश्ते में कचौरी की सब्जी नहीं खाना चाहते हैं तो मलाई टोस्ट या सफेद मक्खन टोस्ट ट्राई कर सकते हैं. यहाँ, मोटे स्थानीय ब्रेड को कोयले के तवे पर सेका जाता है और फिर आपकी पसंद के आधार पर उस पर सफेद मक्खन या नियमित पीला मक्खन लगाया जाता है। आप टोस्ट में चीनी या थोड़ा सा नमक और काली मिर्च भी मिला सकते हैं। वाराणसी का यह स्ट्रीट फूड कुल्हड़ वाली चाय के साथ सबसे अच्छा परोसा जाता है।

वाराणसी में खाने की सबसे अच्छी जगह: लगभग सभी चाय की दुकानों पर आपको सुबह के समय मलाई टोस्ट मिल जाएगा। गोदौलिया रोड के पास लक्ष्मी चाय वाले सबसे अच्छे में से एक है।

बाटी चोखा

यह वाराणसी में एक और व्यापक रूप से पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड है। इस व्यंजन को बेचने वाले कई सड़क किनारे स्टॉल हैं। बाटी एक प्रकार की भारतीय रोटी है और चोका मैश किए हुए आलू, टमाटर, पके हुए बैंगन और विभिन्न मसालों का मिश्रण है। बाटी चोका वाराणसी में सड़क के किनारे स्टालों के साथ-साथ आलीशान रेस्तरां में पाया जा सकता है।

वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह: तेलियाबाग में बाटी चोखा रेस्तरां

मिठाइयाँ

जब आप वाराणसी में हों तो ये अवश्य आजमाई जाने वाली मिठाइयाँ हैं। पुराना शहर भी मिठाइयों के लिए एक बेहतरीन जगह है। वाराणसी में आपको हमेशा विभिन्न तरह की मिठाइयों की लंबी सूची जरूर मिलती है।

यदि आप भी मिठाई के प्रेमी हैं, तो आपको वाराणसी की मिठाई की दुकानों में से एक में जाना चाहिए और रसगुल्ले, चमचम और रस मलाई का स्वाद चखना चाहिए। क्षीर सागर के आउटलेट मिठाइयों के लिए अच्छी जगह हैं और इसी तरह बीएचयू-डीएलडब्ल्यू रोड पर बंगाल स्वीट्स भी हैं।

राबड़ी

एक और मिठाई जो मुझे बेहद पसंद है वह है रबड़ी और वाराणसी में कुछ बेहतरीन रबड़ी बनी हैं। पहले मेरे पास पुष्कर में सबसे अच्छी राबड़ी थी। वाराणसी में एक करीब दूसरे स्थान पर आता है। रबड़ी आपको वाराणसी की किसी भी नामी मिठाई की दुकान पर मिल जाएगी. देसी घी से बनी जलेबी से रबड़ी का स्वाद और भी बढ़ जाता है.

जलेबी

जलेबी वाराणसी में एक और पसंदीदा मिठाई है। हालाँकि जलेबियाँ मेरी व्यक्तिगत पसंदीदा नहीं हैं, लेकिन वाराणसी में मीठी, रसीली और कुरकुरी जलेबियाँ गर्म केक की तरह बिकती हैं। इन्हें कचौरी-सब्जी के साथ खाइये या रबड़ी के साथ, जलेबी आपको कभी भी खुश कर सकती है.

वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह: मधुर जलपान में बेहतरीन जलेबियाँ मिलती है।

लौंगलता

यह आमतौर पर होली के दौरान बनाई जाने वाली मिठाई है, लेकिन आपको वाराणसी की मिठाई की दुकानों और सड़कों पर पूरे साल भर लौंगलता मिलता है। लौंगलता एक खस्ता आटे से बनी मिठाई है जिसमें दूध के ठोस पदार्थ (मावा), मेवा और चीनी भरी जाती है। मिठाई में भरवां लौंग भी आपको मिल जाएगी।

लौंगलता स्वाद में बहुत ही मीठी होती है. वैसे तो अग्नि और मैं दोनों ही लौंगलता पसंद नहीं करते, लेकिन कई ऐसे भी हैं जो मीठे के दीवाने हैं जो इस मिठाई को बेहद पसंद करते हैं।

मलाईयो

मलाइयो वाराणसी की एक अनोखी सर्दियों की मिठाई है और केवल सर्दियों के मौसम में ही मिलती है। मलाइयो मूल रूप से एक छोटे से मिट्टी के कटोरे में पिस्ता, केसर और बादाम के साथ सजाए गए दूध के झाग या झाग का स्वाद है। जरा सोचिए झागदार मलाइयो आपके मुंह में जाते ही पिघल जाता है।

मलय्यो वाराणसी के लिए सबसे अच्छी जगह: आप वाराणसी की गलियों में कहीं भी सीजन के दौरान (नवंबर से फरवरी के बीच) मालियो बेचने वाली दुकानें पा सकते हैं। सबसे अच्छे और प्रामाणिक मलाइयो के लिए चौखम्बा गली की ओर चलें। दुकान चौखंबा गली में गोपाल जी मंदिर के सामने मार्कंडेय सरदार, चौखंबा गली है।

मलाइयो आमतौर पर सुबह 11 बजे तक उपलब्ध रहता है।

लस्सी

ब्लू लस्सी वाराणसी से ब्लूबेरी लस्सी - वाराणसी में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह

वाराणसी की लस्सी देश के अन्य हिस्सों से थोड़ी अलग है। आपने हमेशा पंजाबी लस्सी के बारे में सुना होगा , लेकिन वाराणसी की गाढ़ी और क्रीमी लस्सी का स्वाद भी स्वर्ग जैसा होता है। वाराणसी में हर दो मिनट में एक लस्सी की दुकान है और उनमें से ज्यादातर बहुत बढ़िया हैं। यदि आप चाहें तो मलाईदार और गाढ़ी, सुगंधित, लस्सी आमतौर पर मिट्टी के बर्तनों में परोसी जाती हैं और इसके ऊपर रबड़ी और मलाई के साथ-साथ पिस्ता भी डाला जाता है।

फ्लेवर्ड लस्सी के लिए, ब्लू लस्सी वाराणसी में वन-स्टॉप प्लेस है। दुकान की सिफारिश लोनली प्लैनेट द्वारा की जाती है और इसे हमेशा लोगों से भरा हुआ देखा जाता है। दुकान कचौरी गली में एक संकरी गली में स्थित है। सामने का रास्ता मणिकर्णिका घाट की ओर जाता है। और जब आप लस्सी से भरे गिलास का आनंद ले रहे होते हैं, तो आपको दाह संस्कार के लिए एक शव को मणिकर्णिका घाट की ओर ले जाते हुए एक जुलूस दिखाई देगा। यह वाराणसी के कुछ स्थानों में से एक है (शायद एकमात्र) जहां आप अपने पेय का आनंद लेते हुए मृतकों को देख सकते हैं।

ब्लू लस्सी की दुकान निस्संदेह सर्वश्रेष्ठ में से एक है। यहाँ आपको फ्लेवर में बहुत सारे विकल्प मिलेंगे जैसे आम, केला, स्ट्रॉबेरी, नारियल आदि।

पहलवान लस्सी की दुकान वाराणसी में लस्सी के लिए एक और अच्छी जगह है।

वाराणसी में लस्सी पीने की सबसे अच्छी जगह:

ब्लू लस्सी की दुकान, मणिकर्णिका घाट के पास कचौरी गली

पहलवान लस्सी, रामनगर और रविदास गेट, लंका। रविदास गेट के पास 3 अस्थायी ढांचे और एक कंक्रीट की दुकान है। पक्की वाली पहलवान लस्सी की दुकान है।

ठंडाई

वाराणसी आना और ठंडाई का गिलास न लेना पाप है। ठंडाई कई गली की दुकानों में उपलब्ध दूध से बना एक स्वर्गीय पेय है। काशी (वाराणसी) में आपको भाँग ठंडाई भी मिलेगी, यहाँ की दुकानें आपकी पसंद के बारे में पूछेंगी। शुरुआती लोगों के लिए, भांग ठंडाई में जंगली मारिजुआना का हल्का मिश्रण है और शायद यह आपको थोड़ा हल्का बना देगा। ठंडाई वाराणसी में हमारे पसंदीदा पेय में से एक है। मलाई (क्रीम) की एक गुड़िया के साथ, हम वाराणसी के घाटों में आलसी चलने के बाद शांत और ताज़ा ठंडाई से प्यार करते हैं।

ठंडाई के लिए सबसे अच्छी जगह: सड़कों पर ठंडाई बेचने वाली कई दुकानें हैं, खासकर दशाश्वमेध घाट पर चौराहे के पास। मिश्राम्बु ठंडाई सबसे अच्छा है। भांग ठंडाई तभी ट्राई करें जब आपको खुद पर यकीन हो।

चाय या कुल्हड़ वाली चाय और नींबू की चाय

गरमागरम कुल्हड़ वाली चाय के साथ दिन की शुरुआत करने के आनंद को कोई मात नहीं दे सकता। चाय (चाय) के प्रेमियों के लिए वाराणसी एक बेहतरीन जगह है। इलायची या अदरक के साथ गाढ़ी और दूधिया चाय को लंबे समय तक उबाला जाता है, जिससे चाय की सही रेसिपी बन जाती है।

जो लोग दूध वाली चाय के शौकीन नहीं हैं, वे नींबू की चाय भी पी सकते हैं। घाटों पर लेमन टी बेचने वाले कई स्टॉल हैं।

वाराणसी में चाय के लिए सबसे अच्छी जगह: आपको वाराणसी और उसके आसपास चाय बहुत आसानी से मिल जाएगी, लेकिन कुछ दुकानें हैं जो मैं सुझाऊंगा। मारवाड़ी सेवा संघ के पास अस्सी में पप्पू चाय और चौक पुलिस स्टेशन के पास लक्ष्मी टी स्टॉल, कुल्हड़ वाली चाय के लिए दो स्थान हैं।

बनारसी पान

नाम ही यह कहता है। वाराणसी में पान या पान का पत्ता प्रसिद्ध और खास है। बिना बनारसी पान के आपकी बनारस की यात्रा पूरी नहीं होगी। ज्यादातर जगहों की तरह, पान को इलायची, सौंफ के बीज, मेन्थॉल, सुपारी, लौंग और कई अन्य सामग्रियों के साथ पान के पत्तों से बनाया जाता है। बनारसी पान खाने के बाद ही खाना पूरा होता है।

वाराणसी में आपको पान की कई दुकानें मिल जाएंगी। सबसे अच्छे हैं:

रविदास गेट, लंका रोड के पास केशव पान भंडार

चौक पर चौरसिया तम्बुल भंडार

यहाँ पर स्ट्रीट फूड के अलावा, अस्सी घाट के पास कई पिज्जा जॉइंट हैं और वाराणसी में कॉन्टिनेंटल नाश्ता परोसने वाले कई कैफे हैं।

तो यह था वाराणसी में पसंदीदा स्ट्रीट फूड के बारे में। अपनी वाराणसी यात्रा पर इन्हें अवश्य आजमाएं। सावधानी के कुछ शब्द, यदि आप भारतीय भोजन के लिए नए हैं, तो ज़्यादा मत खाइए। हो सकता है कि यह आपके पेट के अनुकूल न हो। लस्सी और मिठाई के साथ शुरू करें और फिर धीरे-धीरे चाट और कचौरी की ओर बढ़ें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story