×

Top Tourist Places In Ayodhya: अयोध्या में टॉप 8 टूरिस्ट प्लेस जहाँ आकर दिल और दिमाग दोनों को मिलती है असीम शांति

Top Tourist Places In Ayodhya: यह सबसे अधिक बार आने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है और अपने विभिन्न मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जहां विभिन्न भारतीय धर्मों के लोग आते हैं। अयोध्या में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची यहां दी गई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Jan 2023 2:20 AM GMT
Top Tourist Places In Ayodhya
X

Top Tourist Places In Ayodhya (Image credit: social media) 

Top Tourist Places In Ayodhya: अयोध्या के प्राचीन शहर को प्राचीन हिंदू महाकाव्य रामायण की स्थापना के रूप में जाना जाता है और इसे भगवान राजा राम की जन्मभूमि के रूप में जाना जाता है। यह शहर सरयू नदी के तट पर स्थित है और कोशल के प्राचीन साम्राज्य की राजधानी था। यह शहर हिंदू देवता मनु द्वारा स्थापित किया गया था और माना जाता है कि यह 9000 साल पुराना है। यह सबसे अधिक बार आने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है और अपने विभिन्न मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जहां विभिन्न भारतीय धर्मों के लोग आते हैं। अयोध्या में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची यहां दी गई है।

1. राम जन्मभूमि मंदिर

हालांकि यह क्षेत्र बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद से विवाद का केंद्र रहा है, राम जन्मभूमि मंदिर अयोध्या के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इस स्थान को भगवान विष्णु के 7वें अवतार भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है। कहा जाता है कि मूल मंदिर को 1528 ईस्वी में मुगल सम्राट बाबर ने ध्वस्त कर दिया था और इस स्थल पर एक मस्जिद का निर्माण किया था। हालाँकि मस्जिद को 1992 में ध्वस्त कर दिया गया था और तब से यह क्षेत्र भारत में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच विवाद का एक आधार रहा है।


2. मोती महल

मुगल वास्तुकला के बेहतरीन नमूनों में से एक, मोती महल नवाब शुजा-उद-दौला की पत्नी का निवास स्थान था और इसका निर्माण 1743 ईस्वी में किया गया था। यह महल पास के शहर फैजाबाद में स्थित है और अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है और कई पर्यटकों द्वारा अक्सर देखा जाता है।


3. हनुमान गढ़ी

अयोध्या में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक, हनुमान गढ़ी शक्तिशाली वानर भगवान हनुमान को समर्पित है और अवध के नवाब द्वारा बनवाया गया था। मंदिर की विशेषता 70 खड़ी सीढ़ियाँ हैं जिन्हें मंदिर परिसर तक पहुँचने के लिए बढ़ाया जाना चाहिए। किसी भी प्रमुख हिंदू त्यौहार के दौरान मंदिर का सबसे अच्छा दौरा किया जाता है।


4. त्रेता के ठाकुर

त्रेता के ठाकुर अयोध्या में सरयू नदी के तट पर स्थित एक प्राचीन मंदिर को संदर्भित करता है। कहा जाता है कि इस मंदिर में भगवान राम की मूर्तियां हैं, जिन्हें प्राचीन काल में काले बलुआ पत्थर से उकेरा गया था। इस स्थान को वह स्थान माना जाता है जहां भगवान राम ने अश्वमेध यज्ञ किया था।


5. कनक भवन

जिस स्थान पर मंदिर बनाया गया है, उसे एक और मंदिर माना जाता था, जिसे भगवान राम की सौतेली माँ कैकेयी ने सीता को उनकी शादी के तुरंत बाद उपहार में दिया था। मंदिर को बाद में परमार वंश के राजा विक्रमादित्य द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था और 1891 में फिर से बनाया गया था। कनक भवन अयोध्या में सबसे विस्तृत विस्तृत स्थानों में से एक है और वास्तुकला अद्भुत है।


6. गुप्तार घाट

घाट सरयू नदी के तट पर स्थित है और हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान है। गुप्तार घाट को वह स्थान माना जाता है जहां कहा जाता है कि भगवान राजा राम ने अपने पवित्र निवास स्थान वैकुंठ जाने के लिए खुद को 'जल समाधि' में डुबो दिया था। घाट में विभिन्न मंदिर भी हैं और प्रतिदिन आरती होती है।


7. गुलाब बाड़ी

स्मारक अयोध्या के पास फैजाबाद में स्थित है और नवाब शुजा-उद-दौला का मकबरा है। गुलाब बाड़ी नाम विभिन्न गुलाब के बगीचों के कारण है जो इस जगह को सुशोभित करने वाले पानी के फव्वारे के पास स्थित हैं। वास्तुकला हिंदू और मुगल शैली के बीच एक क्रॉस है जिसे अक्सर नवाबी शैली के रूप में वर्णित किया जाता है।


8. बहू बेगम का मकबरा

बहू बेगम या बहू बेगम का मकबरा का मकबरा, अयोध्या के पवित्र शहर में स्थित एक और महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्मारक है। मकबरा 1816 में शुजा-उद-दौला की पत्नी बहू बेगम के विश्राम स्थल के रूप में बनाया गया था। स्थापत्य शैली एक बार फिर विशिष्ट नवाबी शैली है और अच्छी तरह से बनाए रखा और हरे-भरे बगीचे और मकबरा सफेद संगमरमर में बनाया गया है। जगह एक निश्चित यात्रा है।

एक समृद्ध हिंदू संस्कृति और परंपरा वाला एक प्राचीन शहर होने के नाते, उत्तर प्रदेश में अयोध्या भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ शहरों में से एक है। उपर्युक्त स्थान आपको अयोध्या के प्राचीन मिथकों और सांस्कृतिक विरासत का अनुभव करने में मदद करेंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story