×

घूमने का बना रहे हैं प्लान तो यहां जरूर जाएं, दिखेगा धरती का स्वर्ग

कोरोना महामारी में लगे लॉकडाउन से घर में बैठे लोग काफी बोर हुए हैं।

Ashish Lata
Published on: 6 July 2021 3:03 PM GMT
tourism
X

पर्यटक स्थल की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

कोरोना महामारी में लगे लॉकडाउन से घर में बैठे लोग काफी बोर हुए हैं। ऐसे में अगर कही बाहर घूमने का मौका मिले तो कितना अच्छा लगता हैं न। तो चलिए आपको बताते है कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो न केवल आपके दिल को जीत लेंगे, बल्कि आपके खर्च को भी कम करने में मदद करेंगे।

शिमला

शिमला हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत शहर और राजधानी है। बर्फ से ढके पहाड़, मनभावन हरियाली और सुखद जलवायु शिमला की पहचान है। यहां भी टूरिस्ट कई तरह के एडवेंचर का लुत्फ उठा सकते हैं।

धर्मशाला

इस हिमालय नगरी के ऊंचे पर्वतों और मठों को देखने के लिए यहां पूरे साल सैलानियों का तांता लगा रहता है। धर्मशाला से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैकलॉड गंज भी इस सीजन में घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। सोलो ट्रैवल या बैकपैकर्स के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। आप बेहद कम बजट में यहां के टूरिज्म का लुत्फ उठा सकते हैं।

कसोल

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में बसा कसोल काफी प्रसिद्ध है। इस जगह को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। क्योकि यहां पर प्रकृति ने खुद इसे संवारा है। यह पर नदी झरनों की अवाज लोगों का दिल मोह लेती है। कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है। कसोल भले ही अन्य हिल स्टेशन से छोटी जगह है लेकिन खूबसूरती के मामले में वो सबसे हटकर है। यहां पर आकर आप खुद को नेचर के काफी करीब महसूस करेंगे।


गोवा

यदि आपको बेहद कम खर्चे में खूबसूरत जगह का चयन करना है तो गोवा काफी अच्छा ऑफ्शन है। बेहद कम दाम में आप इस जगह पर आकर मौज-मस्ती के साथ घूमने का आन्द उठा सकते है गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। इस जगह पर आकर आप समुद्री लहरें का मजा उठा सकते है। इस जगह की शानदार सी-फूड यहां की खासियत है, जो आपके दिल को जीतने के लिए काफी है। इस जगह पर जो भी कोई भी आता है यहां की खूबसूरती में खो सा जाता है।

दार्जिंलिंग

अपनी ख़ूबसूरती के लिए प्रसिद्ध और 'पहाड़ों की रानी' के नाम से मशहूर दार्जिंलिंग भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का एक नगर है| दार्जिंलिंग अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चाय के लिए प्रसिद्ध है| दार्जिलिंग की ख़ूबसूरती को महज शब्दों में बयां करना सही नहीं होगा, इसके लिए आपको वहां जाकर प्रकृति की मनोरम सुंदरता को खुद देखना होगा। दार्जिलिंग जाते समय रास्ते में पडने वाले जंगल, तीस्ता और रंगीत नदियों का संगम देखने योग्य है। चाय के बगान और देवदार के जंगल भी अच्छा दृश्य बनाते हैं। यह जगह इतनी खूबसूरत है कि सिर्फ तस्वीर देखकर ही पर्यटक यहां आने पर मजबूर हो जाते हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story