×

Tourist Places in MP: मध्य प्रदेश में घूमने की इन जगहों पर जाना न भूलें, यहां की खूबसूरती आपका मन जीत लेगी

Tourist Places in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश को प्यार से "हिंदुस्तान का दिल" कहा जाता है। मध्य प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य होने के साथ ही किसी वंडरलैंड से कम नहीं है। इस राज्य का नाम देश के केंद्र में स्थित होने की वजह से मध्य प्रदेश पड़ा।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Feb 2023 11:18 AM GMT
Tourist Places in MP: मध्य प्रदेश में घूमने की इन जगहों पर जाना न भूलें, यहां की खूबसूरती आपका मन जीत लेगी
X

Tourist Places in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश को प्यार से "हिंदुस्तान का दिल" कहा जाता है। मध्य प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य होने के साथ ही किसी वंडरलैंड से कम नहीं है। इस राज्य का नाम देश के केंद्र में स्थित होने की वजह से मध्य प्रदेश पड़ा। यहां हर बारह साल में कुंभ मेले का भव्य आयोजन होता है। मध्य प्रदेश में बहुत शानदार ऐतिहासिक स्थान हैं, जिनकी तुलना अन्य किसी से नहीं की जा सकती है। उज्जैन, हिंदुओं के लिए एक पवित्र शहर है। यहां भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर महादेव का भव्य मंदिर है। मध्य प्रदेश अपने खजुराहो मंदिरों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है जो प्राचीन भारत के कामसूत्र पाठ को दर्शाती कामुक मूर्तियों के लिए जाना जाता है। राजा अशोक के शासनकाल के दौरान निर्मित महान साँची स्तूप भोपाल में स्थित है। बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान भी हैं। आइए आपको मध्य प्रदेश की कुछ बहुत मशहूर जगहों के बारे में बताते हैं।

मध्य प्रदेश में घूमने की जगह
Places to visit in Madhya Pradesh

भेड़ाघाट मार्बल रॉक्स
Bhedaghat Marble Rocks

(Image Credit- Social Media)

भेड़ाघाट धुआँदार जलप्रपात (धार का अर्थ है प्रवाह) के लिए जाना जाता है। पानी का एक विशाल झरना जो 98 फीट की ऊँचाई से गिरता है। भेड़ाघाट में नौका विहार विशेष रूप से चांदनी रात में आपको सपनों जैसी दुनिया का नजारा दिखाएगा। भेड़ाघाट को संगमरमर की चट्टानों के लिए भी जाना जाता है। भेड़ाघाट मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में से एक जबलपुर के निकट है। यहां के अन्य प्रसिद्ध आकर्षणों में 64 योगिनी मंदिर और 'बंदर कुदिनी' शामिल हैं।

ओरछा
Orchha

ओरछा मध्य प्रदेश के सबसे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। यह बेतवा नदी के किनारे स्थित है। जैसे-जैसे सूर्यास्त होता है नदी का पानी सुनहरा हो जाता है। ओरछा अपने भव्य महलों और जटिल नक्काशीदार मंदिरों के लिए जाना जाता है। प्रसिद्ध रूप से ये महलों के शहर के रूप में जाना जाता है। ओरछा की पुरानी दुनिया का आकर्षण दुनिया भर के पर्यटकों पर अजीब सा जादू कर देता है।

बुंदेला राजपूत प्रमुख द्वारा 1501 में स्थापित, ओरछा का शाब्दिक अर्थ है 'एक छिपी हुई जगह'। यह भारत में शासन करने वाले सबसे शक्तिशाली राजवंशों में से एक बुंदेलों की राजधानी थी। ओरछा के प्रमुख आकर्षणों में शामिल राम राजा मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर समेत बहुत सारे मंदिर हैं। जहांगीर महल (मुगल बादशाह जहांगीर के समय में निर्मित) इतिहास प्रेमियों के लिए बहुत ही पसंदीदा जगह है। ओरछा के महलों और मंदिरों की मध्ययुगीन वास्तुकला फोटोग्राफरों के लिए बेस्ट स्टॉप है।

ग्वालियर का किला
Gwalior Fort

(Image Credit- Social Media)

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में यह पहाड़ी किला कम से कम 10वीं सदी से शहर की रखवाली कर रहा है। इसकी उत्पत्ति 6वीं शताब्दी में हुई थी, और इसे देश के सबसे अभेद्य किलों में से एक माना जाता है। पूरा किला परिसर अच्छी तरह से संजोया हुआ है। यहां मंदिर, पानी के टैंक और मान मंदिर, गुजरी, जहांगीर, करण और शाहजहाँ जैसे महल हैं।

भीमबेटका गुफा आश्रय
Bhimbetka Cave Shelters

यह प्राचीन गुफाएँ पुरापाषाण और मध्यपाषाण काल ​​की हैं। यहां विंध्य पर्वत की तलहटी में स्थित हैं। इन गुफाओं के भीतरी भाग में 8,000 ईसा पूर्व के चित्र हैं, जो भारत में मानव जीवन के प्राचीनतम साक्ष्य हैं। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

जहाज महल, मांडू
Jahaz Mahal, Mandu

वास्तुकला का यह शानदार नमूना सुल्तान घियास-उद-दीन-खलजी के आदेश पर बनाया गया था, और हरम के रूप में कार्य किया। यह दो कृत्रिम झीलों के बीच स्थापित है, इस प्रकार जहाज के रूप में इसके आकार और सेटिंग्स की वजह से इसका नाम जहाज महल पड़ा। यहां की वास्तुकला और डिजाइन निश्चित रूप से आपको चकित कर देगी।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
Kanha National Park

यदि आप वन्य जीवन में रुचि रखते हैं तो कान्हा राष्ट्रीय उद्यान आपके लिए घूमने की सबसे बेस्ट जगह है। ये बाघों को देखने के साथ-साथ बारासिंघा के लिए भी प्रसिद्ध है। ये वे जंगल हैं जिन्होंने रुडयार्ड किपलिंग को द जंगल बुक के लिए प्रेरित किया। ऐसे में अब आप यहां के जंगलों की भव्यता को अच्छी तरह से देख सकते हैं।

खजुराहो
Khajuraho

(Image Credit- Social Media)

खजुराहो के स्मारक भी यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल में शामिल हैं। ये चंदेल वंश के दौरान बनाए गए थे, और अपनी कामुक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन, यहां उन मूर्तियों के अलावा भी बहुत कुछ है, क्योंकि इसके स्पष्ट डिजाइन प्रेरणादायक हैं।

पंच टाइगर रिजर्व
Pench Tiger Reserve

मध्य प्रदेश के पंच टाइगर रिजर्व में इस तरह के दृश्य नियमित रूप से देखने को मिलते हैं। इसलिए यहां जाने पर आप खुद को फोटो खिचवानें से रोक नहीं पाएंगे।

साँची का स्तूप
Sanchi Stupa

यह प्रसिद्ध सांची स्तूप है और भारत की सबसे पुरानी पत्थर की संरचनाओं में से एक है। यह बौद्ध परिसर का एक हिस्सा है, और मौर्य सम्राट अशोक द्वारा कमीशन किया गया था। ये बौद्धों के लिए भी एक महत्वपूर्ण स्थान है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story