×

Tourist Places Near Lucknow: लखनऊ के नजदीक मौजूद हैं ये खूबसूरत हिल स्टेशन, गर्मी की छुट्टियों के लिए है बेहतरीन

Tourist Places Near Lucknow: गर्मी की छुटियों में परिवार के संग क्वालिटी टाइम बिताने के लिए कहीं घूमने जाना चाहता है, तो लखनऊ भी आपके घूमने की एक डेस्टिनेशन बन सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Jun 2022 3:29 PM GMT
Tourist Places Near Lucknow
X

Tourist Places Near Lucknow।

Tourist Places Near Lucknow: बच्चों की गर्मी की छुटियाँ शुरू हो चुकी हैं। ऐसे में हर कोई परिवार के संग क्वालिटी टाइम बिताने के लिए कहीं घूमने जाना चाहता है। अगर आप लखनऊ में रहते हैं या बाहर तो नवाबों का शहर लखनऊ भी आपके घूमने की एक डेस्टिनेशन बन सकता है। जी हाँ अपनी नजाकत और तहजीब के लिए देश भर में मशहूर लखनऊ शहर अपने जायकों और ऐतिहासिक जगहों के लिए फेमस है। इसके अलावा यहां पर दशहरी आम के बाग और चिकन की कढ़ाई का काम भी पूरी दुनिया में बेहद फेमस है।

वैसे तो लखनऊ में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगह मौजूद हैं, लेकिन अगर आप गर्मियों में इसके आसपास कुछ ठंडी जगहों पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो लखनऊ के पास मौजूद कई बेहतरीन और शानदार हिल स्टेशन भी मौजद हैं, जिन्हें देखने के बाद आपका मन खुश और तबियत मस्त हो जायेगी। तो चलिए आज हम आपको लखनऊ के पास मौजूद बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में कुछ जानकारी देते है।


चित्रकूट (Chitrakoot)

लखनऊ से लगभग 231 किमी दूर चित्रकूट नजदीकी हिल स्टेशन है। मध्य प्रदेश में मौजूद ये हिल स्टेशन बहुत ज्यादा आध्यात्मिक महत्व भी रखता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान राम ने पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण समेत अपने वनवास के कुछ महीने चित्रकूट के जंगलों में ही बिताए थे। इसलिए आपको यहां आने पर कई सारे धार्मिक पर्यटन स्थल जैसे रामघाट, कामदगिरी, भारत मिलाप मंदिर, जानकी कुंड, स्पाटिकशिला, गुप्त-गोदावरी, पंपापुर, हनुमान धारा आदि देखने को मिल जाएंगे। इसके साथ ही यहां विंध्य पर्वत के मनमोहक दृश्य आपको एक मनमोहक दृश्य देगा। इतना ही नहीं यहां की हाईकिंग और ट्रैकिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज भी पर्यटकों के लिए उत्साह का केंद्र होता है।


चम्पावत (Champawat)

उत्तराखंड के चंपावत जिले में स्थित चंपावत शहर एक प्राचीन पहाड़ी शहर है। बता दें कि लखनऊ से चंपावत 286 किमी की दूरी पर और 1615 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। उल्लेखनीय है कि चंपावत साल भर में किसी भी मौसम में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह मानी जाती है। गर्मियों के मौसम यहां का तापमान बेहद सुखद रहता है, जबकि सर्दियों के दिनों में काफी ठंडा। या जगह पूरी तरह से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र माने जाने के अलावा महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व भी रखता है। मान्यताओं के अनुसार चंपावत को भगवान विष्णु के 'कछुए अवतार' का स्थान माना जाता है। पर्यटकों के लिए यहां के आकर्षण के स्थानों में क्रांतिेश्वर मंदिर, घाटकू मंदिर, बालेश्वर मंदिर, अद्वैत आश्रम, नागनाथ मंदिर और शनि मंदिर शामिल हैं। इतना ही नहीं ये हिल स्टेशन बाइक लवर्स के लिए भी बेहद पसंदीदा जगह मानी जाती है।


भीमताल (Bhimtal)

लखनऊ से 375 किमी की दूरी पर स्थित भीमताल शहर की आबादी लगभग 8000 है। उल्लेखनीय है कि इस शहर की आबादी घनी नहीं होने के कारण ये जगह पर्यटकों के लिए शांत वातावरण में कुछ समय बिताने के लिए बेहतरीन डेस्टिनेशन मानी जाती है। भीमताल में अगर घूमने लायक जगहों की बात करें तो भीमताल झील, भीमताल झील एक्वेरियम, विक्टोरिया बांध, लोक संस्कृति संग्रहालय, नलदम्यंती ताल, हिडिम्बा पर्वत, भीमेश्वर महादेव मंदिर और सयाद बाबा की मजार शामिल हैं।


मुक्तेश्वर (Mukteshwar)

लखनऊ के पास सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक मुक्तेश्वर शहर कुमाऊं की पहाड़ियों में 2171 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बता दें कि यह नैनीताल से 51 किमी और लखनऊ से 417 किमी दूरी पर है। हालाँकि इस शहर में बहुत अधिक पर्यटक स्थल नहीं हैं लेकिन मुक्तेश्वर में प्रकृति के खूबसूरत नजारे और यहां की शांति लोगों के आकर्षण का केंद्र बनती है। गौरतलब हैं कि ये जगह दोस्तों, परिवार वालों और पार्टनर के साथ घूमने के लिए वीकेंड की बेस्ट जगहों में से एक है। यहां आप भालु गाड झरने, मुक्तेश्वर महादेव मंदिर, मुक्तेश्वर धाम मंदिर के भी दर्शन कर सकते हैं। इतना ही नहीं चौली की जाली में हाईकिंग एडवेंचर का मजा लेने के लिए भी पर्यटक यहाँ आते हैं।


पंगोट (Pangot)

लखनऊ से केवल 400 किमी दूरी पर स्थित पंगोट प्रकृति प्रेमियों के लिए विशेष जगह है। इस जगह की खूबसूरती और शांत वातावरण की वजह से ये लखनऊ के सबसे अच्छे हिल स्टेशनों में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं पक्षियों की आबादी और घने जंगलों के कारण ये जगह फोटोग्राफी लवर्स को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। गौरतलब है कि पंगोट में मौसम हमेशा ठंडा ही रहने के कारण आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों को मनाने यहां जा सकते हैं।


पिथौरागढ़ (Pithoragarh)

लखनऊ से लगभग 446 किमी दूर 1514 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पिथौरागढ़ पर्यटकों के लिए बेहतरीन जगह है। यहाँ पहाड़ों के मनोरम दृश्य के अलावा, कैलाश आश्रम, चांडक रिजर्व फॉरेस्ट, मोस्तमानु मंदिर, कामाख्या मंदिर, महाराजके मंदिर, कपिलेश्वर महादेव मंदिर, थलकेदार मंदिर, अस्कोट वन्यजीव अभयारण्य, पिथौरागढ़ किला, लंदन का किला जैसे यहां कई दर्शनीय स्थल मौजूद हैं। इतना हिन् नहीं पिथौरागढ़ के सुरम्य शहर को कुछ लोग प्यार से लिटिल कश्मीर कहते हैं। पिथौरागढ़ एक छोटा सा शहर है जहाँ दिसंबर में बर्फ से ढके पहाड़ों के खूबसूरत दृश्यों को देखने लोग दूर -दूर से आते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story