×

Tourist Places in Gorakhpur: वैलेंटाइन डे वीक में ये हैं गोरखपुर के निकट टॉप टूरिस्ट प्लेस, आप भी देखें

Tourist Places in Gorakhpur: गोरखपुर नाम गोरखनाथ से लिया गया है; एक संत जिन्होंने भारत भर में यात्रा की और कई ग्रंथ लिखे। यह अद्भुत मंदिरों और स्मारकों से भरा पड़ा है। भव्य मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Feb 2023 2:58 AM GMT
Tourist Places in Gorakhpur
X

Tourist Places in Gorakhpur (Image credit: social media)

Tourist Places in Gorakhpur: गोरखपुर उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित है। यह मध्यकालीन रहस्यवाद और प्राचीन गौरव की भूमि है। यह अपने सांस्कृतिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है और इसे लोकप्रिय रूप से "बौद्ध धर्म का पालना" कहा जाता है। गोरखपुर नाम गोरखनाथ से लिया गया है; एक संत जिन्होंने भारत भर में यात्रा की और कई ग्रंथ लिखे। यह अद्भुत मंदिरों और स्मारकों से भरा पड़ा है। भव्य मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं।

कुछ स्थान जो पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं:

1. रेलवे संग्रहालय

विभिन्न युगों से कलाकृतियों का अध्ययन करके अतीत के बारे में जानने की आपकी अतृप्त इच्छा को पूरा करने के लिए एक संग्रहालय एक उत्कृष्ट स्थान है। गोरखपुर में रेलवे संग्रहालय सभी उम्र के लोगों के लिए, लेकिन विशेष रूप से बच्चों वाले परिवारों के लिए एक दर्शनीय पर्यटक आकर्षण है। गोल्फ कोर्स के पास स्थित रेलवे संग्रहालय, अपने प्रदर्शनों के माध्यम से उत्तर भारतीय रेलवे के इतिहास को बताता है। गोरखपुर के इस लोकप्रिय संग्रहालय में कई पुरानी कोयला जलाने वाली ट्रेनों और प्रदर्शन ट्रेनों को प्रदर्शित करके इसे पूरा किया गया है। दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क की कहानी बताने के लिए भारी मशीनें और इंजन भी प्रदर्शित किए गए हैं, जो 1800 के दशक के हैं। लॉर्ड लॉरेंस का स्ट्रीम इंजन गोरखपुर के इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पर सबसे उल्लेखनीय प्रदर्शनी है, और यह सबसे प्रभावशाली है।

यह इंजन 1874 में लंदन में बनाया गया था और अगले वर्ष समुद्र के रास्ते भारत पहुँचाया गया। यह उत्तर भारतीय रेलवे द्वारा उपयोग किया जाने वाला पहला इंजन भी था, जो 1872 से पहले का है। इसमें एक गैलरी भी है जो पूरे इतिहास में रेलवे कर्मचारियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी, घड़ियां, फर्नीचर, एक पुस्तकालय, एक फोटो गैलरी और अन्य वस्तुओं को प्रदर्शित करती है। अन्य सामाग्री। टॉय ट्रेन, जो गोरखपुर में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है, इस प्रमुख पर्यटन स्थल की विशिष्टता में एक पूरी तरह से नया आयाम जोड़ती है। यह संग्रहालय में एक लोकप्रिय आकर्षण है, जिसे विशेष रूप से बच्चों के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे इन टॉय ट्रेनों पर चढ़ सकते हैं और सवारी का अच्छा समय बिता सकते हैं। इस स्थान का फूड प्लाजा, जो रेलवे कंपार्टमेंट में शानदार ढंग से स्थित है, एक और आकर्षण है। छुट्टियां मनाने गोरखपुर आने वाले पर्यटकों के लिए रेलवे संग्रहालय का दौरा निर्विवाद रूप से आकर्षण का केंद्र होता है।

2. गीता वाटिका

गीता वाटिका एक ऐसा स्थान है जिसने कई वर्षों तक स्थानीय लोगों और शहर के आगंतुकों दोनों के लिए एक गौरवशाली प्रतीक के रूप में कार्य किया है। यह धार्मिक स्मारक, जो शहर के रेलवे स्टेशन से लगभग 4 किलोमीटर दूर है, भारत के महान इतिहास और पूजा स्थल के स्मारक के रूप में कार्य करता है।

गीता वाटिका गोरखपुर में एक श्रद्धेय पवित्र स्थान है, और यह जनता के लिए खुला है। यह क्षेत्र, जो भगवान कृष्ण को समर्पित है, किसी भी व्यक्ति के लिए एक आदर्श विकल्प है जो एक शांतिपूर्ण वातावरण में अपने दिमाग और आत्मा को एकाग्र और आराम देना चाहता है। इस वाटिका में भगवद गीता से कई स्थितियों को दिखाया गया है, और यदि आपने पवित्र पुस्तक पढ़ी है, तो आप उनमें से कई को जान पाएंगे। भक्त सुबह और शाम प्रार्थना के लिए इकट्ठा होते हैं जो उनके दिल और दिमाग को आंतरिक शांति प्रदान करते हैं। यदि आप शांति की खोज कर रहे हैं और भगवान कृष्ण के अनुयायी हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने यात्रा कार्यक्रम में गीता वाटिका के तीर्थ स्थल को शामिल करना चाहिए।

3. वीर बहादुर सिंह तारामंडल

वीर बहादुर सिंह तारामंडल गोरखपुर के सबसे प्रभावशाली आकर्षणों में से एक है, और यह देखने लायक है। यदि आप चंद्रमा, सूर्य और ग्रहों के बारे में रुचि रखते हैं तो वीर बहादुर सिंह तारामंडल की यात्रा अवश्य ही देखने वाले पर्यटकों के आकर्षण की सूची में होनी चाहिए। सभी आगंतुकों के लिए, यह शानदार तारामंडल प्रति दिन तीन शो आयोजित करता है, और इनमें से प्रत्येक शो कुछ ऐसा है जिसे आपको देखना चाहिए यदि आप सौर मंडल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। इस स्थान पर जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें। शो सप्ताह के दिनों में दोपहर 1 बजे, 3 बजे और शाम 5 बजे आयोजित किए जाते हैं, और आप वहां आसानी से पहुंच सकते हैं।

गोरखपुर में तारामंडल रोड पर स्थित वीर बहादुर सिंह तारामंडल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय दर्शनीय स्थल है। इस तारामंडल में कदम रखने से ऐसा आभास होता है जैसे कि पूरी तरह से दूसरी दुनिया में पहुंचा दिया गया हो। सितारों और ग्रहों की आकर्षक दुनिया में आनंद की सवारी करें और खगोल विज्ञान के क्षेत्र में अपने क्षितिज का विस्तार करें। यह स्थान मनोरंजन के एक शानदार स्रोत के रूप में सामने आता है और एक तरह का अनुभव प्रदान करता है। अपने बच्चों को नवीनतम तकनीक से लैस इस अत्याधुनिक तारामंडल के शैक्षिक भ्रमण पर ले जाएं। कृपया हर हफ्ते यहां आयोजित होने वाले जादुई शो का लाभ उठाना न भूलें। यदि आप भारत में कहीं और से गोरखपुर की यात्रा करते हैं तो आपको यहां रुकना चाहिए।

4. आरोग्य मंदिर

आरोग्य मंदिर गोरखपुर में एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक और स्वास्थ्य सुविधा है, और यह जनता के लिए खुला है। प्राकृतिक चिकित्सक वीडी मोदी ने ही यह सब शुरू किया था। यह एक ऐसा स्थान है जहां मन और शरीर के पुराने विकारों का उपचार प्राकृतिक उपचार तकनीकों और योग का उनके शुद्धतम रूप में किया जाता है और जहां मन और शरीर का कायाकल्प किया जाता है। आरोग्य मंदिर ने विपश्यना ध्यान अभ्यास के केंद्र के रूप में प्रमुखता अर्जित की है। आरोग्य मंदिर पड़ोसी और दूर-दराज के क्षेत्रों से रोगियों की एक विविध श्रेणी को आमंत्रित करता है।

आरोग्य मंदिर प्राकृतिक दृष्टिकोण और योग का उपयोग करके विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए प्रसिद्ध है। इस आध्यात्मिक और कल्याण केंद्र का प्राथमिक लक्ष्य सभी को फिटनेस कार्यक्रम से लैस करना है; नतीजतन, सुविधा में अधिकांश रोगियों को 10-दिवसीय विपश्यना पाठ्यक्रम प्रदान किया जाता है। यह कोर्स पोषण से लेकर नींद के पैटर्न तक हर चीज का हिसाब रखता है। यह चिकित्सकों को रोगियों को सबसे उपयुक्त चिकित्सा प्रदान करने में सहायता करता है। आरोग्य मंदिर सभी समकालीन सुविधाओं से सुसज्जित है, यह सुनिश्चित करता है कि सभी पर्यटक अपने प्रवास के दौरान पूरी तरह से आरामदायक हों।

5. कपिलवस्तु

राज्य राजमार्ग-1ए पर गोरखपुर से 97 किलोमीटर उत्तर में कपिलवस्तु स्तूप में खुदाई के दौरान जब बुद्ध के अवशेष मिले, तो उन्होंने तय किया कि इस स्थल को अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल केंद्र के रूप में स्थापित किया जाना चाहिए। भगवान बुद्ध ने अपने प्रारंभिक जीवन के 29 वर्ष इसी स्थान पर व्यतीत किए थे। साइट पर एक बड़ा स्तूप है, जहां खुदाई के दौरान बुद्ध के अवशेष मिले थे।

गंवरिया में मठों और महलों के खंडहरों को देखना संभव है। पूजा के कई अन्य प्राचीन धार्मिक स्थल भी हैं, जैसे कि शिवलिंग, नरही, कुबेरनेट्स, और पलटा देवी मंदिर, सभी लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। नराही का मंदिर सूर्य देवता को समर्पित है, और इसका निर्माण कोणार्क स्थापत्य शैली में किया गया था।

6. कुशीनगर

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 28 पर गोरखपुर से 51 किलोमीटर पूर्व में स्थित कुशीनगर एक लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है, जो बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान बुद्ध की कथा से निकटता से जुड़ा हुआ है। भगवान बुद्ध से जुड़े चार पवित्र स्थान हैं, और यह उनमें से एक है। बुद्ध ने 483 ईसा पूर्व में रामभर स्तूप में अपना अंतिम उपदेश दिया, जिसके बाद उन्होंने महापरिनिर्वाण (मोक्ष) प्राप्त किया। वहीं उनका अंतिम संस्कार किया गया। यह 6.10 मीटर लंबा है और 5वीं शताब्दी ईस्वी के मोनोलिथ लाल बलुआ पत्थर से बना है, जिसका उपयोग मंदिर में भगवान बुद्ध की लेटी हुई निर्वाण मूर्ति के निर्माण के लिए किया गया था। इस मूर्तिकला में, 'द डाइंग बुद्धा' को अपने दाहिनी ओर लेटे हुए दर्शाया गया है और उनका चेहरा पश्चिम की ओर है।

यह एक पवित्र तीर्थ स्थल है क्योंकि यह भगवान बुद्ध का अंतिम विश्राम स्थल है। कुशीनगर के अन्य आकर्षणों में इंडो-जापानी मंदिर, म्यांमार मंदिर, चीनी मंदिर, थाई मंदिर, कोरियाई, श्रीलंकाई और तिब्बती मंदिर, 15 एकड़ का ध्यान पार्क और एक संग्रहालय शामिल हैं।

7. लुंबिनी संग्रहालय

भगवान बुद्ध, सिद्धार्थ गौतम का जन्म 623 ईसा पूर्व में लुम्बिनी के प्रसिद्ध उद्यान में हुआ था, जो जल्द ही एक तीर्थ स्थल बन गया। भारतीय सम्राट अशोक ने मंदिर में एक उत्कीर्ण अशोक स्तंभ बनवाया। इस स्तंभ पर नेपाल का सबसे पुराना शिलालेख है। यह साइट इतिहास प्रेमियों और बौद्धों के लिए समान रूप से नेपाल के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। लुम्बिनी में तालाब के पास, बोधि वृक्ष के रूप में जाना जाने वाला एक पेड़ प्रार्थना झंडियों में लिपटा हुआ है। यहां मनोकामनाएं पूरी होने की उम्मीद में की जाती हैं। प्रत्येक इच्छा को पूरा करने के लिए, वे पेड़ पर एक झंडा लगाते हैं। भगवान बुद्ध के जन्म से जुड़े पुरातात्विक अवशेष अब बौद्ध तीर्थस्थल के रूप में लुंबिनी के विकास का केंद्रबिंदु हैं।

8. कुशी वन

कुशी वन अपने आश्चर्यजनक परिवेश और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। जैसे-जैसे कोई जंगल में आगे की यात्रा करता है, वातावरण और भी अधिक मोहक हो जाता है, और कोई भी प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता का शिकार हो सकता है। उन्हें पार्क के अंदर एक लघु चिड़ियाघर भी मिल सकता है। यह चित्तीदार हिरण के आराम करने के लिए स्वर्ग प्रदान करता है। प्राकृतिक रास्तों को वन प्राधिकरण द्वारा विकसित किया गया है ताकि आगंतुक आश्चर्यजनक जैव विविधता के साथ उठ सकें और व्यक्तिगत हो सकें। इस वुडलैंड में परिधि पर एक विशिष्ट बिंदु तक कैम्पिंग की भी अनुमति है।

9. विनोद वन

गोरखपुर में कई लुभावने और शानदार पर्यटक स्थल हैं, जैसे कि विनोद वन, जो 2022 में देखने लायक हैं। शहर में एक विविध संस्कृति, आश्चर्यजनक और असाधारण परिदृश्य, गोरखपुर में सबसे बड़े दर्शनीय स्थल और गोरखपुर से कई पड़ोसी सप्ताहांत भगदड़ वाले स्थान हैं। इसे भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक बनाता है। गोरखपुर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का एक शहर है। यात्री विनोद वन देखने के लिए गोरखपुर जाने की योजना बना सकते हैं, जो उन्हें अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करेगा। विनोद वन, गोरखपुर के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक, अपने शानदार दृश्यों और सुंदर नज़ारों के साथ आपकी सांसें खींच लेगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story