×

Famous Place in Siddharth Nagar: सिद्धार्थ नगर में घूमने की खूबसूरत जगह, यहां जाने सफर से जुड़ी जानकारी

Famous Place in Siddharth Nagar: सिद्धार्थ नगर में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं। यहां हर साल मेले का आयोजन किया जाता है। आइए आपको बताते हैं सिद्धार्थनगर के बारे में सभी जरूरी बातें।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Aug 2022 10:19 AM GMT
Tourist Places nearby Siddharth Nagar
X

सिद्धार्थ नगर में फेमस जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Place in Siddharth Nagar: भारत और नेपाल की सीमा पर स्थित सिद्धार्थ नगर उत्तर प्रदेश के लोकप्रिय जिलों में से एक है। सिद्धार्थनगर धार्मिक स्थलों, पार्कों, मनोरंजन केंद्रों, शॉपिंग सेंटर, पिकनिक स्पॉट, घाट तैराकी आदि जैसे दर्शनीय स्थलों के लिए मशहूर है। सिद्धार्थ नगर में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु आते हैं। यहां हर साल मेले का आयोजन किया जाता है। आइए आपको बताते हैं सिद्धार्थनगर के बारे में सभी जरूरी बातें।

सिद्धार्थ नगर में फेमस मंदिर
Famous Temples in Siddharth Nagar

योगमाया मंदिर पूजा स्थलों और धार्मिक स्थलों मंदिरों के लिए मशहूर है। यहां पर हर साल हजारों की तादात में भक्त आते हैं। विशेष त्योहार के अवसर पर यहां तीर्थयात्रियों भी भारी भीड़ आती है। ये हैं सिद्धार्थ नगर के प्रसिद्ध मंदिर-

योगमाया मंदिर
Yogmaya Mandir

सिद्धार्थ नगर में योगमाया मंदिर जिले के जोगिया गांव में स्थित है। इस प्रसिद्ध मंदिर को लेकर मान्यता है कि विशेष रूप से सोमवार और शुक्रवार को देवी योगमाया माता को कड़ाही और प्रसाद चढ़ाने से भक्तों की कृपा होती है। बच्चों के लिए मुंडन अनुष्ठान योगमाया देवी मंदिर परिसर में किए जाने वाले लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक है। मंदिर परिसर के पास नदी में पवित्र डुबकी लगाने का काफी महत्व है।

हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दौरान योगमाया मंदिर परिसर में दो दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है। इस मंदिर में दर्शन मात्र से ही भक्तों के मन को शांति मिलती है। यह भी कहा जाता है कि मंदिर को पहले "महामाया मंदिर" के नाम से जाना जाता था, जिसका नाम गौतम बुद्ध की मां के नाम से लिया गया था।

पता: सिद्धार्थ नगर, उत्तर प्रदेश- 272202

इटवा मंदिर
Itwa Temple

सिद्धार्थ नगर के इटवा शहर में इटवा मंदिर बहुत लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। लेकिन वर्तमान में सार्वजनिक और धार्मिक कारणों की वजह से बंद है।

पता: इटवा - बिस्कोहर रोड, इटवा

सिद्धार्थ नगर, उत्तर प्रदेश- 272192

सिद्धार्थ नगर में घाट
Ghats in Siddharth Nagar

घाट सिद्धार्थनगर की शोभा में चार चांद लगा देते हैं। पर्यटकों को घाटों की यात्रा करके एक नया अनुभव मिलता है। सिद्धार्थ नगर से होकर कई लोकप्रिय नदियां (Siddharth Nagar rivers) पश्चिम राप्ती नदी, बाणगंगा नदी, हल्लूर नदी आदि बहती हैं। जिसकी वजह ये जिला अपनी सीमा के अंदर कई बड़े तालाबों को समेट लेता है। यहां आने वाले पर्यटकों को तालाब में तैरना स्नान करना एक अनोखा एहसास देता है जोकि काफी आनंददायक होता है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, बाणगंगा नदी जैसी कुछ नदियों में पवित्र डुबकी को शुभ माना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एक पवित्र डुबकी भक्तों की इच्छा पूरी करती है और यह हमारी आत्मा को भी शुद्ध करती है। इसलिए यहां डुबकी लगाने वालों की भीड़ लगी रहती है।

कैसे पहुंचें सिद्धार्थ नगर
How to Reach Siddharth Nagar

सिद्धार्थ नगर जिले में रोडवेज और भारतीय रेलवे के जरिए आसानी से पहुंचा जा सकता है। जिला मुख्यालय नौगढ़ उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ से 4 घंटे 30 मिनट में रोडवेज के माध्यम से जुड़ा हुआ है क्योंकि वे एक दूसरे से 242 किमी की दूरी पर जुड़े हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जो 713 किमी दूर है, सिद्धार्थ नगर तक रोडवेज के माध्यम से आधे दिन की यात्रा में पहुंचा जा सकता है।

साथ ही गोरखपुर हवाई अड्डा सिद्धार्थ नगर से 77 किमी दूर स्थित है। जो जिले से निकटतम हवाई अड्डा है, जहां पर 1 घंटे 30 मिनट में रोडवेज के माध्यम से और 30 मिनट से भी कम समय में रेलवे के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। असल में गोरखपुर नौगढ़ के लिए कई ट्रेनें संचालित करता है। ,

सिद्धार्थनगर के रेलवे स्टेशन जैसे उस्का बाजार रेलवे स्टेशन, नौगढ़ रेलवे स्टेशन, बरहनी रेलवे स्टेशन, ब्रिजमानगंज रेलवे स्टेशन, शोहरतगढ़ रेलवे स्टेशन आदि प्रमुख गंतव्यों जैसे आनंद नगर, गोरखपुर आदि से जुड़े हुए हैं, जहां से जिले तक पहुंचा जा सकता है। .

सिद्धार्थ नगर के पास पर्यटन स्थल
Tourist Places nearby Siddharth Nagar

उत्तर प्रदेश और नेपाल में सिद्धार्थ नगर के पास लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में 90 किमी दूर कपिलवस्तु घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

सिद्धार्थनगर से 148 किमी दूर गोरखपुर,

सिद्धार्थनगर से 148 किमी दूर अयोध्या,

सिद्धार्थनगर से 82 किमी दूर बस्ती,

सिद्धार्थनगर से 201 किमी दूर कुशीनगर

जबकि सिद्धार्थनगर से 156 किमी दूर फैजाबाद हैं।

इस सभी जगहों पर जाने के लिए सिद्धार्थनगर से रोडवेज और भारतीय रेलवे की सेवाएं जुड़ी हुई हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story