×

Traditional Food Chaupati Raipur: छत्तीसगढ़ी स्वाद का लेना चाहते हैं आनंद

Traditional Food Chaupati Raipur: छत्तीसगढ़ भारत का एक खूबसूरत राज्य है जो अपनी परंपरा और स्वाद के लिए पहचाना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 May 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 3 May 2024 5:46 AM GMT)
Traditional Food Choupati Raipur
X

Traditional Food Choupati Raipur (Photos - Social Media)

Traditional Food Chaupati Raipur: भारत अलग-अलग राज्यों और वहां मौजूद संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान से भरा हुआ एक देश है। विविधताओं से भरे हुए भारत के हर राज्य की अपनी कोई ना कोई विशेषता है जो उसे खास बनाती है। छत्तीसगढ़ यहां का एक प्रसिद्ध और प्रमुख राज्य है जो अपनी संस्कृति और इतिहास के लिए पहचाना जाता है। छत्तीसगढ़ को अपने खान-पान के लिए भी हर जगह पहचाना जाता है। यहां पर इतने स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं जो किसी को भी उंगलियां चाटने पर मजबूर कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ का पारंपरिक खाना सिर्फ आपके यहां के ग्रामीण क्षेत्र ही नहीं बल्कि बड़े शहरों में भी मिल सकेगा। अगर आप राजधानी रायपुर में रहते हैं या फिर यहां पर जा रहे हैं तो यहां आपको छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद जरूर चखना चाहिए। सिर्फ ₹30 से यहां आप इन व्यंजनों का स्वाद चख सकते हैं।

इन व्यंजनों की है डिमांड

आज हम आपको राजधानी रायपुर में मौजूद है कैसी जगह के बारे में बताते हैं। जहां आपको छत्तीसगढ़ के लोग भी व्यंजन बहुत ही के फायदे कीमतों में मिल जाएंगे। हम बात कर रहे हैं रायपुर के कालीबाड़ी इलाके में नगर पालिका निगम कार्यालय के ठीक सामने एक गार्डन में सजी हुई चौपाटी की। यहां पर 36 बढ़िया नाम की एक दुकान मौजूद है जहां पर आपको छत्तीसगढ़ का ट्रेडिशनल नाश्ता मिल जाएगा। यहां पर आप मोटा रोटी, चिला, फरा, माढ़ापीठा, मूंग बड़ा, साबूदाना बड़ा, भजिया, आलू गुंडा, उड़द बड़ा, छाछ, लस्सी, गुड़ की चाय, दूध की चाय का स्वाद ले सकते हैं।

Traditional Food Choupati Raipur


इस जगह है चौपाटी

छत्तीसगढ़ का नाश्ता मिलने की इस जगह पर ज्यादातर नाश्ते चावल और बेसन के आटे से तैयार किए जाते हैं। छत्तीसगढ़ी व्यंजनों की यहां पर खूब डिमांड रहती है। धान का कटोरा के नाम से फेमस छत्तीसगढ़ के लोग खाने में चावल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। यहां पर जितने भी व्यंजन बनाए जाते हैं उसमें चावल का इस्तेमाल बहुत अधिक होता है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा को सहेज कर रखने के उद्देश्य से ही इस दुकान को खोला गया है। अगर आपको यह दुकान नहीं मिल रही है तो आप 799937114 पर संपर्क करें इस बारे में जान सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story