×

Prayagraj To Hill Stations Trains: गर्मियों में करें हिल स्टेशन की सैर, प्रयागराज से बनती हैं ये ट्रेन

Prayagraj To Hill Stations Trains: अगर आप भी हिल स्टेशन की यात्रा करना चाहते हैं तो हम आपको प्रयागराज से बनकर चलने वाले कुछ ट्रेन बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 May 2024 1:21 PM GMT
Prayagraj To Hill Stations Trains: गर्मियों में करें हिल स्टेशन की सैर, प्रयागराज से बनती हैं ये ट्रेन
X

Trains From Prayagraj To Hill Stations : गर्मियों का मौसम शुरू होते ही सभी का घूमना फिरना शुरू हो जाता है। इस मौसम में सभी लोग ऐसी जगह जाने का प्लान बनाते हैं जहां पर उन्हें गर्मी का एहसास ना हो सके। हालांकि गर्मी से बचने के लिए किसी ठंडी जगह को ढूंढना थोड़ा मुश्किल काम है। लेकिन भारत इतनी खूबसूरत जगह है कि यहां पर एक से बढ़कर एक ट्रैवल डेस्टिनेशन मौजूद है। आज हम आपके लिए प्रयागराज की एक ऐसी जगह के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जो रेलवे स्टेशन की तरह है और आप यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय गुजार सकते हैं।

प्रयागराज से हिल स्टेशन (Prayagraj to Hill Station)

गर्मी में घूमने के लिए हिल स्टेशन से अच्छा विकल्प दूसरा नहीं हो सकता। अगर आप प्रयागराज में है तो कुल्लू, मनाली, लेह, लद्दाख, हरिद्वार, वैष्णो देवी की यात्रा पर जा सकते हैं। प्रयागराज जंक्शन से कहीं ट्रेन चलती है जो यहां पहुंचने के लिए बेहतरीन ऑप्शन होगी।

Prayagraj to Hill Station Train


जाती हैं ये ट्रेन (These Trains Go)

प्रयागराज उत्तर मध्य रेलवे का एक प्रमुख जंक्शन है जहां से देश के कोने-कोने में ट्रेन जाती है। पहले आज हम आपको बताते हैं कि वह कौन सी ट्रेन है जो हिल स्टेशन लेकर जाती है

शिमला, कुल्लू मनाली (Shimla, Kullu Manali)

अगर आप शिमला यहां पर कुल्लू मनाली जाना चाहते हैं। तो यहां जाने के लिए ऊंचाहार एक्सप्रेस, नेताजी एक्सप्रेस और मुरी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन ले सकते हैं।

Prayagraj to Hill Station Train


चारधाम हरिद्वार (Chardham Haridwar )

अगर आपको चार धाम जाना है या फिर आप हरिद्वार जाना चाहते हैं तो ऋषि नगर एक्सप्रेस, सूबेदारगंज देहरादून एक्सप्रेस प्रमुख ट्रेन है।

दार्जिलिंग और गंगटोक (Darjeeling and Gangtok)

अगर आप दार्जिलिंग या गंगटोक जैसी जगह की यात्रा करना चाहते हैं, तो ब्रह्मपुत्र मेल, डिब्रूगढ़ राजधानी, फिरोजपुर अगरतला एक्सप्रेस या एनआई एक्सप्रेस पकड़ सकते हैं।

इसी तरह पहलगाम, धर्मशाला, कांगड़ा, श्रीनगर और वैष्णो देवी जाने के लिए सूबेदारगंज उधमपुर एक्सप्रेस और मुरी एक्सप्रेस पकड़ी जा सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story