×

Travel News: अगर जाना है गोवा तो भूल कर भी न करें इन जगहों पर जाने की गलती, जानें ऑफबीट प्लेसेज़

Goa Trip: गोवा ट्रिप प्लान कर रहें है तो आप इन जगहों पर जाने से बचें। आइए जानते हैं।

Meghna
Published on 16 April 2022 6:21 AM GMT
Goa trip
X

गोवा ट्रिप (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Goa Trip: कोरोना वायरस महामारी ने पिछले 3 सालों से सभी की मौज-मस्ती बंद कर दी है, जिसकी वजह से लोग अपना जीवन जीना लगभग भूल से गए हैं। लेकिन अब परिस्थितिया धीरे धीरे ही सही लेकिन बेहतर हो रही हैं. और इसी को देखते हुए मैंने पूरे लॉकडाउन में जमा ट्रिप्स पर जाने की ख्वाहिश की शुरुआत गोआ से की है. गोवा जिसका नाम सुनते ही लोगों को समुद्र किनारे अस्त होता सूर्य, फेनी, नाइट लाइफ एट बीच, लोगों से पटी जगहें वगैरह वगैरह याद आते हैं लेकिन आज मैं आपको गोवा की उन ऑफ बीट्स जगहों के बारे में बताने जा रही हूँ जहाँ आप जाकर बीच की असली फील भी ले सकेंगे और साथ ही साथ भीड़भाड़ से भी बच सकेंगे। तो चलिए पहले शुरुआत करते हैं बीच से-

1. पैलोलेम बीच-

पैलोलेम बीच मेरे हिसाब से साउथ गोआ के सबसे सुन्दर समुद्र तटों में से एक है और आमतौर पर यहां आने वाले विदेशी पर्यटकों के बीच काफी फेमस है। शांत वातावरण के साथ यहाँ काम आने वाली भीड़ के कारण ये बीच मेरे लिए नंबर वन पोजीशन पर रहा । समुद्र तट अर्धचंद्राकार आकार में एक मील लंबे किनारे पर स्थित झोंपड़ियों, फेरीवालों, रेस्तरां और खाने के आउटलेट से भरा हुआ है। यहाँ आ कर आपने अगर शाम नहीं बितायी तो क्या गोआ आये. यहाँ आने के लिए शायद आपको अपनी जेब ढीली करने पड़ जाये लेकिन मेरी मानेंगे तो यहाँ आने के बाद आपको आपके द्वारा लगाई गयी एक एक पाई पैसा वसूल लगेगी.

2. कोला बीच- कोला बीच के लिए जितना लिखा जाये उतना कम है. जितना कम मशहूर और अंडर रेटेड ये बीच है उतना शायद ही कुछ होगा।

कोला दक्षिण गोवा में एक प्राकृतिक रूप से सुंदर छिपा हुआ समुद्र तट है जिसके बारे में बहुत कम पर्यटक जानते हैं। यह इतना दूर है कि यह एक निजी समुद्र तट जैसा लगता है। यह घने वनस्पतियों, ताड़ के पेड़ों और पहाड़ी इलाकों से छिपा रहता है।भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों और शहर के जीवन की हलचल से बचने के लिए कोला एक बेस्ट ऑप्शन है।

कोला बीच की हमारी यात्रा पलोलेम बीच से शुरू हुई जो समुद्र तट पालोलेम से 16 किमी दूर है। सीधे शब्दों में कहें तो कोला तक पहुंचना बिलकुल भी आसान नहीं है। साइन बोर्ड एक भी नहीं हैं। बस आपको रास्ता दिखाने के लिए ऊबड़-खाबड़ चट्टानों के बीच से एक कच्ची सड़क है, जिसके चारों ओर लाल मिट्टी है। इसलिए यहां केवल दिन में आने की सलाह दी जाती है। ब्लू लगून कोला बीच का मुख्य आकर्षण है। यही बात कोला को गोवा के अन्य समुद्र तटों से अलग करती है। यह एक छोटी सी नहर है जो घनी वनस्पतियों से निकलती है और यहाँ अरब सागर से मिलती है, लेकिन संगम से ठीक पहले यह एक ताजे पानी का लगून बनाती है। मुझे लगता है कि इसके साफ हरे रंग और इसके शांत पानी के कारण इसे एमराल्ड लगून कहा जाता है। लगून नहर के साथ ऊंचे ताड़ के पेड़ों और हरे-भरे किनारों से घिरा हुआ है। आप यहां कयाकिंग (kayaking) और फिशिंग भी कर सकते हैं। लगून के ठीक बगल में आपको ऐसे कई जगह मिलेंगे जो खाने पीने की चीज़ें बेचते हैं। कयाकिंग के लिए आपको आधे घंटे के हिसाब से प्रति व्यक्ति 100 रुपये देने होंगे जो फुल पैसा वसूल होता है. अगर आप साउथ गोआ आ रहे हैं तो इस बीच की बिलकुल भी मिस न करें। एक टिप- यहाँ जाने के लिए वहां के किसी लोकल को साथ में ज़रूर ले जाएं।

3. सिंकरिम बीच-

जगमगाता सिंकरिम बीच एक उत्कृष्ट तटरेखा है जिसमें रेत का शानदार विस्तार है और यह घूमने के लिए सबसे अच्छे उत्तरी गोवा स्थानों में से एक है। यह बागा, कलंगुट और कैंडोलिम जैसे फेमस बीच के उत्तर में स्थित है। यह तैरने के लिए एक बेस्ट प्लेस है और समुद्र तट की गतिविधियों का आनंद लेने के लिए गोवा में छुट्टियां मनाते समय इस बीच पर जाने से नहीं चूकना चाहिए।

4. कैंडोलिम बीच-

इस समुद्र तट ने अपने शांत वातावरण, कमाल के वाटर स्पोर्ट्स और अन्य मनोरंजन विकल्पों के लिए पर्यटकों का दिल जीता है। कैंडोलिम बीच अपनी नाइटलाइफ़ के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है जो जीवन भर याद रखने लायक मज़ेदार पल देता है। दिलचस्प वाटर स्पोर्ट्स (स्कूबा डाइविंग, पैरा सेलिंग, बनाना राइड आदि), मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य कैंडोलिम बीच को गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक बनाता है।

अगर आप शांति पसंद व्यक्ति हैं और साफ सुथरी जगह पसंद है तो भूल कर भी बागा बीच, कलंगुट बीच जैसे टूरिस्ट स्पॉट्स जाने की भूल न करें। ये बीच टूरिस्ट्स की वजह से काफी शोर शराबे से भरी और गन्दी हो रखी हैं.

नोट- ये एक ट्रैवल ब्लॉग है जिसमे लेखिका ने अपने अनुभव साझा किये हैं. वहां जाने के लिए आप राज्य के ट्रैवल रेस्ट्रिक्शन्स और कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन ज़रूर करें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story